सोशल मीडिया पर 'What's wrong with India हुआ ट्रैंड ?', छिड़ी वर्चुअल जंग तो इंडियंस ने भी दिया विरोधियों को ऐसे जबाव

Edited By Mahima,Updated: 13 Mar, 2024 10:53 AM

what s wrong with india  trended on social media

सोशल मीडिया पर हर दिन कोई ना कोई 'वर्चुअल जंग' होती रहती है, कभी दो ग्रुपों के बीच तो कभी लोगों की आपस में। ऐसी ही एक जंग फिर से सोशल मीडिया पर खुब देखने को मिल रही है।

नेशनल डेस्क: सोशल मीडिया पर हर दिन कोई ना कोई 'वर्चुअल जंग' होती रहती है, कभी दो ग्रुपों के बीच तो कभी लोगों की आपस में।  ऐसी ही एक जंग फिर से सोशल मीडिया पर खुब देखने को मिल रही है। लेकिन इस बार ये मुकाबला सोशल मीडिया के भारतीय और विदेशी यूजर्स के बीच में हो रहा है। इसकी शुरुआत जरूर विदेशी सोशल मीडिया यूजर्स ने की, लेकिन बाद में जब भारत के 'सोशल मीडिया वॉरियर्स' इसमें कूदे तो उन्होंने विदेशी यूजर्स को उनकी असलियत दिखा दी। आइए जानते हैं कि आखिर किस मुद्दे पर भारतीय और विदेशी सोशल मीडिया यूजर एक दूसरे से भिड़ गए।

PunjabKesari

दरअसल, इस मामले की शुरुआत करीब 13 दिन पहले हुई थी। यह सोशल मीडिया पर हुई वार्ता एक प्रमुख मुद्दे को लेकर उभरी जो झारखंड के दुमका में हुए एक गैंगरेप के मामले को घेर रही थी।हालांकि इस घटना के आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने एक्शन लिया, 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। लेकिन फिर भी विदेशी सोशल मीडिया हैंडल्स ने इस मामले को मुद्दा बनाकर भारत को 'दुष्कर्म राजधानी' घोषित करने का प्रयास किया।  इसके परिणामस्वरूप, "What's wrong with India?" ट्रेंड को आरंभ किया गया और इस पर भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने विदेशी यूजर्स को अपनी असलियत दिखाने का प्रयास किया और इस प्रोपेगेंडा को खंडन किया।
 

What's wrong with India? pic.twitter.com/uOfvXOcBYH

— MyGovIndia (@mygovindia) March 12, 2024

इस घटना ने भारतीय सोशल मीडिया पर भी बहुत बड़ी प्रतिक्रिया उत्पन्न की, जिसमें यूजर्स ने इस मुद्दे को लेकर अपनी राय और विचारों को साझा किया। यहां तक कि MyGovIndia जैसे आधिकारिक अकाउंट से भी इस मुद्दे पर पोस्ट किया गया। भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स ने इस घटना का हाईजैक किया और विदेशी यूजर्स को उनकी असलियत दिखाई। इस घटना के माध्यम से भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स ने विदेशी प्रोपेगेंडा के खिलाफ आवाज उठाई और अपने देश की मान्यता को बचाने का प्रयास किया।  मंगलवार शाम (12 मार्च) तक इस कीवर्ड को मेंशन करते हुए 2.5 लाख से ज्यादा पोस्ट की गईं। 

भारत विरोधी ट्रेंड को लेकर पूछे सवाल
भारत के खिलाफ चलाए जा रहे इस प्रोपेगेंडा के खिलाफ भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स भी मैदान में कूद गए और विदेशी यूजर्स को अमेरिका सहित तमाम पश्चिमी देशों की हकीकत दिखाना शुरू कर दिया।भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स ने यह भी दावा किया कि 'What's wrong with India?' कीवर्ड को एलॉन मस्क की X कंपनी जानबूझकर ट्रेंड करा रही है। लोगों ने इसके लिए X के एल्गोरिदम को जिम्मेदार ठहराया। कई इंडियंस ने 'What's wrong with India?' लिखकर दूसरे किसी देश की तस्वीरें शेयर कीं और उन्हें भी अच्छी खासी रीच मिली। 
 

 

What's Wrong With India🇮🇳 pic.twitter.com/iu8Dbf6bXk

— Abhishek (@be_mewadi) March 12, 2024


भारत के लोगों ने ट्रेंड हाईजैक 
ईशान त्यागी नाम के सोशल मीडिया यूजर ने अपने हैंडल पर लिखा,'मेरी इस पोस्ट से पता चलता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर किस तरह का खेल चल रहा है। मेरे सिर्फ 100 के करीब फॉलोअर्स हैं। लेकिन मेरी 'What's wrong with India?' वाली पोस्ट को आश्चर्यजनक रूप से लाखों लोगों ने देख लिया है। इससे पता चलता है कि X का एल्गोरिदम भारत और भारतीयों के खिलाफ आर्टिफिशियल तरीके से पोस्टों को बढ़ावा दे रहा है। यह सब तब हो रहा है, जब कुछ ही दिनों बाद देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके बाद भारत के लोगों ने 'What's wrong with India?' वाले ट्रेंड को हाईजैक कर लिया और इस कीवर्ड के साथ अमेरिकी ड्रग एडिक्ट्स की फोटो शेयर कीं। 

PunjabKesari

MyGovIndia के अकाउंट से भी हुई पोस्ट
परम पीसीएस नाम के यूजर ने लिखा,'एक दिन पहले ही X ने मेरे खाते पर लेबल लगा दिया था और मेरी रीच कम कर दी थी। लेकिन आज जैसे ही मैंने भारत विरोधी ट्वीट किया तो एक घंटे के अंदर ही मेरी रीच बहुत ज्यादा बढ़ गई। क्या एलॉन मस्क अपने मंच पर भारत विरोधी प्रचार को बढ़ावा दे रहे हैं? यह मुद्दा तब और ज्यादा हाइलाइट हो गया, जब MyGovIndia के ट्विटर अकाउंट से भी 'What's wrong with India?' की वर्ड के साथ पोस्ट किया गया। इसमें अलग-अलग क्षेत्रों में तरक्की कर रहे भारत की उपलब्धियां बताई गईं। इस पोस्ट पर को करीब 15 लाख लोगों ने देखा।

 

 



 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!