'Make in India' के तहत भारत में बनेंगे वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए पहिए, जानिए क्या है सरकार की योजना?

Edited By Yaspal,Updated: 28 Apr, 2022 10:10 PM

wheels for vande bharat express will be made in india

सरकार ने आज इस बात से इन्कार किया कि यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण वंदे भारत ट्रेन के पहियों की आपूर्ति बाधित होने के बाद भारत ने इस बारे में आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाने का फैसला किया है। सूत्रों ने बताया कि भारत ने यूक्रेन की एक कंपनी को वंदे...

नई दिल्लीः सरकार ने आज इस बात से इन्कार किया कि यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण वंदे भारत ट्रेन के पहियों की आपूर्ति बाधित होने के बाद भारत ने इस बारे में आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाने का फैसला किया है। सूत्रों ने बताया कि भारत ने यूक्रेन की एक कंपनी को वंदे भारत ट्रेन के 36 हजार पहियों की आपूर्ति का ठेका दिया था और इसके लिए करीब एक करोड़ 60 लाख डॉलर का मूल्य तय किया गया था लेकिन युद्ध के कारण कंपनी उत्पादन करने में असमर्थ हो गयी है।

सूत्रों ने कहा कि इसे देखते हुए वंदे भारत ट्रेन के दूसरे चरण की दो गाड़यिों के लिए आवश्यक 128 पहियों को सड़क मार्ग के माध्यम से रोमानिया लाया गया और फिर वहां से कार्गो विमान से भारत लाये जाने की तैयारी हो रही है। पहले इन पहियों को यूक्रेन के काला सागर स्थित बंदरगाह से मुंबई के जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह लाने की योजना थी। सूत्रों ने कहा कि भारत ने आगे के लिए पोलैंड, रोमानिया और अमेरिका की कंपनियों को पहियों की आपूर्ति के ऑडर्र देने का फैसला किया है।

सूत्रों ने बताया कि भारत विदेश से केवल डिस्क का आयात करेगा और एक्सेल का निर्माण बेंगलुरु की एक कंपनी कर रही है। उन्होंने बताया कि डिस्क का निर्माण भी भारत में करने की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है ताकि हम इसके लिए आत्मनिर्भर हो सकें। रेल मंत्रालय के अनुसार दूसरे चरण में निर्माणाधीन वंदे भारत ट्रेन के दो नये रैकों का परीक्षण अगले माह तय समय पर शुरू होगा और बाकी ट्रेन सेट भी समय पर बनेंगे।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!