क्या 2 दिन बाद बंद हो जाएंगे Facebook, Twitter और Instagram? अभी तक नहीं मानी है सरकार की बात

Edited By Yaspal,Updated: 24 May, 2021 09:39 PM

will facebook twitter and instagram be closed after 2 days

देश में प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम को बड़ा झटका लग सकता है। केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश को अभी इन कंपनियों ने लागू नहीं किया है, जिससे सवाल उठ रहे हैं कि 2 दिन बाद देश में काम कर रही सोशल मीडिया कंपनी

नेशनल डेस्कः देश में प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम को बड़ा झटका लग सकता है। केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश को अभी इन कंपनियों ने लागू नहीं किया है, जिससे सवाल उठ रहे हैं कि 2 दिन बाद देश में काम कर रही सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम बंद हो जाएंगी। दरअसल, देश में काम कर रही सभी सोशल मीडिया कंपनियों को कुछ नियमों का पालन करने का निर्देश दिए थे और उसके लिए 3 महीने का समय दिया था जो 26 मई को पूरा हो रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक इन कंपनियों ने सरकार के बताए नियमों का पालन नहीं किया है तो बड़ा सवाल यही है कि क्या 2 दिन के बाद फेसबुक, ट्विटर तथा इंस्टाग्राम बंद हो जाएंगी। सूत्रों से यह भी पता चला है कि देशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo ने सरकार के नियमों का पालन करना शुरू कर दिया है।

भारत में सोशल मीडिया वेबसाइट एक इंटरमीडिएट की तरह काम करती हैं और अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी या पोस्ट करता है तो किसी भी सोशल मीडिया कंपनी पर कार्रवाई नहीं होती क्योंकि उन्हें भारत सरकार की तरफ से इम्युनिटी प्राप्त है। 

सूत्रों की माने तो सरकार के बताए निर्देशों को 26 मई तक नही मानने पर ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम को जो इम्युनिटी मिली हुई है उसे सरकार समाप्त कर सकती है। ऐसा होने पर भविष्य में संबंधित सोशल मीडिया साइट पर कोई भी यूजर अगर आपत्तिजनक पोस्ट करता है तो उस यूजर के साथ साथ संबधित सोशल मीडिया साइट पर भी कार्रवाई हो सकती है

बता दें कि, 25 फरवरी 2021 को भारत सरकार के इलेक्ट्रोनिक्स एवं आईटी मंत्रालय की तरफ से सोशल मीडिया कपनियों को 3 महीने के अंदर कुछ निर्देशों का पालन करने के लिए आदेश दिया गया था और उस आदेश को भारत सरकार की गैजट में भी प्रकाशित किया गया था।

आदेश के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति के लिए कहा गया था और उन सभी का कार्यक्षेत्र भारत में होना जरूरी रखा गया था। आदेश मे यह भी कहा गया था कि सोशल मीडिया कंपनियों को अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर फिजिकल कॉन्टेक्स पर्सन की जानकारी देनी होगी। 

26 मई 2021 से लागू होने जा रहे हैं नए नियम 
ट्विटर जैसी कंपनियां अपने खुद के फैक्ट चैकर रखती हैं जिनकी न तो पहचान बताती है और न ही तरीका कि कैसे तथ्यों की जांच की जा रही है। आईटी ऐक्ट की धारा 79 के तहत उन्हें इंटरमीडियरी के नाते लाइबलिटी से छूट मिली हुई है। लेकिन इनमें से कई विषयवस्तु के बारे में फैसला कर रही हैं जिनमें भारतीय संविधान और कानूनों का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। 

गौरतलब है कि, नए नियम 26 मई 2021 से लागू होने जा रहे हैं। अगर ये कंपनियां इन नियमों का पालन नहीं करती हैं तो उनकी इंटरमीडियरी स्टेटस छिन सकती है और वे भारत के मौजूदा कानूनों के तहत आपराधिक कार्रवाई के दायरे में आ सकती हैं।

आपको बता दें कि भारत में व्हाट्सएप के 53 करोड़ और फेसबुक के 40 करोड़ और ट्विटर के 1 करोड़ यूजर हैं। कुछ कंपनियों ने सरकार से नियमों को मानने के लिए 6 महीने का समय मांगा था, लेकिन सरकार की तरफ से अभी तक कंपनियों की मांग पर कोई जवाब नहीं दिया गया है। यानि सभी सोशल मीडिया कंपनियों के पास सिर्फ 2 दिन का समय बचा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!