शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

Edited By PTI News Agency,Updated: 29 Nov, 2021 06:37 PM

pti state story

नयी दिल्ली, 29 नवंबर (भाषा) सोमवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

नयी दिल्ली, 29 नवंबर (भाषा) सोमवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

संसद30 तीसरीलीड स्थगित रास राज्यसभा में हंगामे के बीच तीन कृषि कानून खत्म करने वाले विधेयक पारित, 12 सदस्य निलंबित
नयी दिल्ली, राज्यसभा में सोमवार को शीतकालीन सत्र के पहले दिन बैठक काफी हंगामेदार रही जिसमें विपक्ष के शोरगुल के बीच तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को खत्म करने संबंधी एक विधेयक बिना चर्चा के पारित हो गया जबकि पिछले मॉनसूस सत्र में ‘‘अशोभनीय आचरण’’ के कारण 12 विपक्षी सदस्यों को वर्तमान सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया। हंगामे के कारण चार बार के स्थगन के बाद बैठक तीन बज कर करीब बीस मिनट पर पूरे दिने के लिए स्थगित कर दी गयी।

संसद11 कृषि निरसन विधेयक पारित लोकसभा ने हंगामे के बीच बिना चर्चा के कृषि विधि निरसन विधेयक 2021 को मंजूरी दी
नयी दिल्ली, संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को लोकसभा ने विपक्ष के हंगामे के बीच तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी कृषि विधि निरसन विधेयक 2021 को बिना चर्चा के ही मंजूरी प्रदान कर दी।


संसद4 मोदी लीड संसद संसद में चर्चा होना देशहित में, सरकार हर सवाल का जवाब देने को तैयार: प्रधानमंत्री
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र में देश हित में चर्चा हो और राष्ट्र की प्रगति के लिए रास्ते खोजे जाएं। उन्होंने कहा कि सरकार हर सवाल का जवाब देने को तैयार है, बशर्ते सदन में शांति बनायी रखी जाए तथा सदन व आसन की गरिमा के अनुकूल आचरण किया जाए।


प्रादे83 पंजाब लीड अमरिंदर खट्टर शिअद से अलग हुए गुट और भाजपा के साथ सीटों का बंटवारा कर बनाएंगे सरकार: अमरिंदर सिंह
चंडीगढ़, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी अकाली दल से अलग हुए गुट और भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर राज्य में अगली सरकार बनाएगी। सिंह ने आज यहां हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की। अमरिंदर सिंह ने कहा कि खट्टर के साथ यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी।
दि58 स्वास्थ्य नीट प्रदर्शन केंद्र संचालित तीन अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं लगातार तीसरे दिन भी प्रभावित
नयी दिल्ली, तीन केंद्रीय अस्पतालों में मरीजों के लिए सेवाएं सोमवार को लगातार तीसरे दिन भी प्रभावित हुईं, क्योंकि नीट पीजी-2021 की काउंसलिंग बार-बार स्थगित करने के विरोध में इन अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टरों ने बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में सेवाएं प्रदान नहीं की।

दि55 सदस्य निलंबन विपक्ष विपक्षी दलों ने सांसदों के निलंबन की निंदा की, आगे की रणनीति के लिए मंगलवार को करेंगे बैठक नयी दिल्ली, कांग्रेस समेत 14 विपक्षी दलों ने पिछले मानसून सत्र के दौरान ‘‘अशोभनीय आचरण’’ करने के लिए राज्यसभा के 12 विपक्षी सदस्यों को वर्तमान सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किए जाने की निंदा करते हुए सोमवार को कहा कि सरकार के इस ‘अधिनायकवादी फैसले’ के खिलाफ आगे की रणनीति तय करने के लिए वे, मंगलवार को बैठक करेंगे।


दि48 वायरस स्वरूप डीडीएमए ‘ओमीक्रोन’: उच्च जोखिम वाले देशों से आने वाले सभी लोगों की आरटी-पीसीआर जांच का निर्णय
नयी दिल्ली, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में सोमवार को फैसला किया गया है कि उच्च जोखिम वाले देशों से आने वाले सभी लोगों की आरटी-पीसीआर पद्धति से जांच की जाएगी, संक्रमित मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी तथा केंद्र के दिशा-निर्देशों के अनुरूप उन्हें अनिवार्य रूप से पृथक-वास में जाना होगा।
वि25 वायरस जापान लीड यात्रा प्रतिबंध ओमीक्रोन: जापान ने विदेशी यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की
तोक्यो, जापान ने सोमवार को घोषणा की कि वह कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के खतरे के मद्देनजर दुनियाभर से आने वाले सभी विदेशी यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाएगा।


अर्थ38 मूडीज ओमिक्रॉन असर कोविड के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’‘ की वजह से वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में छाई अनिश्चितताः मूडीज
नयी दिल्ली, रेटिंग एजेंसी मूडीज का मानना है कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन की वजह से वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में फिर से अनिश्चितता पैदा हो गई है लेकिन इसके संभावित जोखिम के बारे में अंदाजा लगाना अभी जल्दबाजी होगी।
अर्थ34 आरबीआई-आरईएल कैपिटल रिजर्व बैंक ने रिलायंस कैपिटल के निदेशक मंडल को भंग किया, प्रशासक नियुक्त मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को अनिल अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस समूह की कंपनी रिलायंस कैपिटल लि. (आरईएल कैप) के निदेशक मंडल को भंग करते हुए प्रशासक की नियुक्ति की है। कंपनी के भुगतान बाध्यताओं को पूरा करने में विफल रहने के बाद यह कदम उठाया गया है।


खेल19 खेल लीड भारत रचिन और ऐजाज ने भारत से छीनी जीत, पहला टेस्ट ड्रॉ
कानपुर, न्यूजीलैंड के लिये अपना पहला टेस्ट खेल रहे रचिन रविंद्र और ऐजाज पटेल ने जबर्दस्त साहस और संयम का परिचय देते हुए अंतिम विकेट बचाकर भारत को तय लग रही जीत से वंचित कर दिया और पहला टेस्ट पांचवें और आखिरी दिन ड्रॉ पर छूटा ।
खेल3 खेल खेल बैडमिंटन विश्व युगल सात्विक, चिराग ने बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स के लिये क्वालीफाई किया
बाली,दुनिया की 11वें नंबर की जोड़ी सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने बुधवार से शुरू हो रहे सत्र के आखिरी बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स में जगह बना ली है ।


द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि22 कृत्रिम बुद्धिमत्ता-फर्जी-समाचार
फर्जी समाचारों के प्रसार को रोकने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता वास्तव में समाधान हो सकती है
मॉन्ट्रियल, युद्ध और सैन्य रणनीति में दुष्प्रचार किया जाता रहा है। लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि स्मार्ट टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया के इस्तेमाल से इसे और तेज किया जा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये संचार प्रौद्योगिकियां किसी भी सूचना को कहीं भी पहुंचाने के लिए अपेक्षाकृत कम लागत वाला, कम-अवरोधक तरीका प्रदान करती हैं।


वि20 ईरान-परमाणु-वार्ता ईरान परमाणु वार्ता फिर से शुरू, क्या समझौते के लिए कोई भरोसा बचा है?
मेलबर्न, ईरान, अमेरिका और संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के अन्य सदस्यों के बीच परमाणु वार्ता 29 नवंबर को फिर से शुरू होने के बीच यह सवाल मुंह बाए खड़ा है कि क्या ईरान के साथ इस बातचीत का कोई कूटनीतिक फल मिलने की संभावना है, या यह प्रयास व्यर्थ हो जाएगा?



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!