व्हाट्सएप के कुछ टॉप फीचर्स, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

Edited By Dishant Kumar,Updated: 03 Nov, 2023 06:32 PM

some top features of whatsapp that you should know about

देशभर में लोग व्हाट्सएप का उपयोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क में रहने के लिए करते हैं, फिर चाहे वे देश के किसी भी हिस्से में क्यों न हों। 11 भाषाओं में उपलब्ध व्हाट्सएप, अपने पसंदीदा पलों को पिक्चर्स और वीडियोज के माध्यम से अपने प्रियजनों...

देशभर में लोग व्हाट्सएप का उपयोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क में रहने के लिए करते हैं, फिर चाहे वे देश के किसी भी हिस्से में क्यों न हों। 11 भाषाओं में उपलब्ध व्हाट्सएप, अपने पसंदीदा पलों को पिक्चर्स और वीडियोज के माध्यम से अपने प्रियजनों के साथ शेयर करने का एक आसान और निजी तरीका है। आप इसका उपयोग किसी को कुछ महत्वपूर्ण बात बताने या किसी दोस्त के साथ सिर्फ चैट करने के लिए भी कर सकते हैं। यहां तक कि यदि आप टाइप नहीं करना चाहते तो एक दूसरे को देखने के लिए आप वीडियो कॉल कर सकते हैं या वॉयस मैसेज भी भेज सकते हैं। आपके सभी मैसेज व कॉल्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ पूरी तरह सुरक्षित होते हैं, यानी केवल आप और जिस व्यक्ति के साथ आप बातचीत कर रहे हैं, सिर्फ वही उन्हें देख सकता है, कोई तीसरा व्यक्ति आपके मैसेज या कॉल्स नहीं देख सकता, यहां तक कि व्हाट्सएप भी नहीं।

PunjabKesari

यहां हम कुछ टॉप फीचर्स के बारे में बता रहे हैंजो व्हाट्सएप पर होने वाली आपकी रोजाना की बातचीत को और भी अधिक दिलचस्प बना देता है -

1.     रियल-टाइम अपडेट के लिए वीडियो मैसेज: क्या आप अपने बेहतरीन वेकेशन स्पॉट या उस स्टाइलिश ड्रेस को दिखाने के लिए उत्सुक हैं, जिसे आपने हाल में ही खरीदा है? तो आप व्हाट्सएप के नए वीडियो मैसेज फीचर का इस्तेमाल कर के, सीधे अपने चैट बॉक्स से 60 सेकंड तक का वीडियो मैसेज रिकॉर्ड करके, उसे सामने वाले के साथ शेयर कर सकते हैं। वीडियो आइकन पर स्विच करने के लिए आपको केवल टेक्स्ट फ़ील्ड के बगल में माइक्रोफ़ोन आइकन पर क्लिक करना होता है। वहीं अपना मैसेज रिकॉर्ड करने के लिए बस वीडियो आइकॉन पर क्लिक करें, या तो उसे दबाकर रखें।

2.     अपनी स्क्रीन शेयर करें: यह नया और एक्साइटिंग फीचर यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान अपनी स्क्रीन का लाइव व्यू शेयर करने की सुविधा देता है। अब आप 1:1 या ग्रुप वीडियो कॉल पर लोगों के साथ डाक्यूमेंट्स, फ़ोटो और यहां तक कि शॉपिंग कार्ट भी शेयर कर सकते हैं। स्क्रीन शेयर करने के लिए, स्क्रीन शेयरिंग का इस्तेमाल करने के लिए वीडियो कंट्रोल्स पर टैप करें। आपका फ़ोन एक संकेत दिखाएगा कि आप व्हाट्सएप के साथ रिकॉर्डिंग या कास्टिंग शुरू करने वाले हैं। फिर स्क्रीन शेयरिंग शुरू करने के लिए स्टार्ट नाउ पर टैप करें। वहीं अपनी स्क्रीन शेयरिंग बंद करने के लिए, स्टॉप शेयरिंग पर टैप करें।

3.     इससे पहले कि कोई उन्हें देखेउन टाइपिंग गलतियों को सही करें: कई बार टाइपिंग में गलतियां होती हैं, लेकिन अब आप उन्हे ठीक कर सकते हैं! आप अपना मैसेज भेजने के 15 मिनट के अंदर, उस मैसेज को एडिट कर सकते हैं। इसके लिए जिस मैसेज को आप एडिट करना चाहते हैं, बस उसे दबाकर रखें, और फिर "एडिट" पर क्लिक करें। एक बार एडिट होने पर, वह मैसेज चैट में सभी के लिए अपडेट हो जाएगा। एडिटेड मैसेज में टाइमस्टैम्प के आगे "एडिटेड" शब्द दिखाई देगा।

4.     अपने महत्वपूर्ण मैसेज व डाक्यूमेंट्स को स्टार बनाकर रखें: यदि आप किसी महत्वपूर्ण मैसेज या डॉक्यूमेंट को बार-बार देखते हैं, तो उन्हें स्टार के साथ अलग से दर्शा सकते हैं। जिस मैसेज को आप स्टार करना चाहते हैं उसके ऊपर जाएं और फिर मेनू बार में जाकर स्टार आइकन पर क्लिक करें। फिर आप अपने सभी स्टार्ड मैसेजेस को मेन मेनू में स्टार्ड मैसेजेस नाम के एक अलग सेक्शन में देख सकते हैं।

5.     किसी भी चैट को पिन करें: क्या आप अपनी कुछ चैट्स को हमेशा टॉप पर रखना चाहते हैं? पिन चैट फीचर आपको अपनी चैट लिस्ट के टॉप पर, तीन खास चैट्स को पिन करने की सुविधा देता है ताकि आप उन्हें तुरंत ढूंढ सकें। बस उस चैट को टैप करके रखें जिसे आप पिन करना चाहते हैं, फिर पिन चैट पर टैप करें।

6.     खुद को मैसेज भेजें: अब अपनी ग्रॉसरी लिस्ट या किसी भी काम की लिस्ट को अपने दोस्तों या परिवारवालों के साथ शेयर कर के, उन्हें परेशान करने की जरुरत नहीं है, आप खुद को ही मैसेज भेज सकते हैं। खुद को भेजे गए मैसेज पूरी तरह काम करते हैं और आम चैट्स की तरह दिखते हैं, लेकिन आप खुद को ऑडियो कॉल या वीडियो कॉल नहीं कर सकते, नोटिफिकेशन म्यूट नहीं कर सकते, खुद को ब्लॉक या रिपोर्ट नहीं कर सकते, या अपना लास्ट सीन और ऑनलाइन नहीं देख सकते।

7.     अपना मैसेज डिलीट करें: क्या आपने गलती से कोई गलत मैसेज भेज दिया है? तो अब चिंता की कोई बात नहीं है! आपके पास लगभग दो दिन का समय होता है, जब आप अपने भेजे गए मैसेज को सभी के लिए डिलीट कर सकते हैं। बस अपने मैसेज को लॉन्ग-प्रेस कर के रखें और "डिलीट फॉर एवरीवन" पर क्लिक करें।

8.     वॉयस नोट्स: कई बार, सिर्फ मैसेज में शब्दों को लिखना काफी नहीं होता है। कभी कभी हम केवल लिखकर अपनी भावनाओं को जाहिर नहीं कर पाते, या कई बार हमें टाइप करने का मन भी नहीं होता है। ऐसे में वॉयस नोट्स बहुत कारगर साबित होते हैं। वॉयस नोट भेजने के लिए, वह चैट खोलें जिसमें आप वॉयस मैसेज भेजना चाहते हैं। टेक्स्ट फ़ील्ड के बगल में माइक्रोफ़ोन आइकन को दबाकर रखें, फिर बोलना शुरू करें।

9.     ग्रुप डिस्क्रिप्शन को एडिट करें: यदि आप ग्रुप एडमिन हैं, तो आप ग्रुप डिस्क्रिप्शन बदल सकते हैं। इससे सभी को यह बताने में मदद मिलती है कि ग्रुप किस उद्देश्य के साथ बनाया गया है, या आप कुछ दिलचस्प फैक्ट्स शेयर कर सकते हैं और महत्वपूर्ण फ़ाइलें भी शेयर कर सकते हैं ताकि सभी मेंबर्स उन्हें आसानी से ढूंढ सकें।

10.  अवतार और इमोजी फीचर के जरिये एक्सप्रेस करें: व्हाट्सएप में विभिन्न प्रकार के अवतार और इमोजी हैं जिनका उपयोग आप खुद को एक्सप्रेस करने के लिए कर सकते हैं। यह आपके मैसेजेस में कुछ पर्सनालिटीज को जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

 

ऊपर दिए गए सभी पॉइंट्स, व्हाट्सएप मैसेजिंग के कुछ बेहतरीन फीचर्स हैं, जिन्हे आपने अभी तक इस्तेमाल नहीं किया तो अब कर सकते हैं। तो, अगली बार जब आप व्हाट्सएप पर हों, तो इन फीचर्स को आज़माने में संकोच न करें और देखें कि कौन सा फीचर आपकी स्टाइल पर एकदम फिट बैठता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!