JEE main exam 2021: तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं की तारीखें घोषित, आवेदन भी शुरू

Edited By Yaspal,Updated: 06 Jul, 2021 10:48 PM

jee main exam 2021 dates of third and fourth phase examinations announced

कोविड-19 महामारी के प्रसार के कारण स्थगित तीसरे और चौथे चरण की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेंस क्रमश: 20-25 जुलाई तथा 27 जुलाई से 2 अगस्त के दौरान होगी । केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को यह घोषणा की । आईआईटी, एनआईटी जैसी...

नई दिल्लीः कोविड-19 महामारी के प्रसार के कारण स्थगित तीसरे और चौथे चरण की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेंस क्रमश: 20-25 जुलाई तथा 27 जुलाई से 2 अगस्त के दौरान होगी । केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को यह घोषणा की । आईआईटी, एनआईटी जैसी संस्थाओं में दाखिले के लिए अप्रैल और मई में होने वाली जेईई मेंस की तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दी गई थी । 

निशंक ने डिजिटल माध्यम से बताया, ‘‘ जेईई मेंस की तीसरे और चौथे चरण की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेंस क्रमश: 20-25 जुलाई तथा 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच होगी । '' उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी कर दी गई है ताकि कोविड दिशानिर्देशों का पालन किया जा सके । इन दो चरणों की परीक्षा का परिणाम अगस्त में जारी हो सकता है । 

गौरतलब है कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने कोविड-19 के कारण जेईई (मेंस) की अप्रैल और मई सत्र की परीक्षा स्थगित कर दी थी । इस वर्ष से जेईई मेंस परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जा रही है । फरवरी में प्रथम सत्र और मार्च में दूसरे सत्र की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था । कोरोना वायरस महामारी के कारण जेईई एडवांस परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है । जेईई मेंस में उत्तीर्ण होने वाले छात्र जेईई एडवांस्ड में आवेदन करने के पात्र होते हैं । 

आईआईटी में दाखिले के लिये आईआईटी (एडवांस्ड) में उत्तीर्ण होने के साथ 12वीं कक्षा में या तो न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक या प्रवेश परीक्षा में शीर्ष 20 पर्सेंटाइल में स्थान हासिल करने की जरूरत होती है । कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 12वीं कक्षा में अंक संबंधी पात्रता में छूट दी गई है । 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!