दूसरे बैंकों का एटीएम  का इस्तेमाल करने वालों के लिए आई बुरी खबर, लग सकता है झटका

Edited By Radhika,Updated: 29 Apr, 2024 11:42 AM

fees will increase on using atm of other banks

एटीएम यानी ऑटोमेटेड टेलर मशीन पर आने वाले खर्च या लागत पर नए सिरे से विचार किया जा रहा है। इसके तहत दूसरे बैंक के एटीएम से रकम निकालने या लेनदेन करने पर शुल्क (इंटरचेंज शुल्क) बढ़ाकर 20 से 23 रुपये तक किया जा सकता है और ज्यादा नकदी निकालने पर...

नेशनल डेस्क: अगर आप अक्सर ही दूसरे बैंकों का एटीएम इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान होने की ज़रूरत है। एटीएम पर आने वाले खर्च या लागत पर नए सिरे से विचार किया जा रहा है। इसके तहत दूसरे बैंक के एटीएम से रकम निकालने या लेनदेन करने पर शुल्क (इंटरचेंज शुल्क) बढ़ाकर 20 से 23 रुपये तक किया जा सकता है और ज्यादा नकदी निकालने पर अतिरिक्त सुविधा शुल्क भी लिया जा सकता है। जिन इलाकों में बैंकों की पैठ या एटीएम कम हैं वहां शुल्क कम रखने पर भी विचार किया जा रहा है ताकि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के लाभार्थी एटीएम से आराम से रकम निकाल सकें।

PunjabKesari

सूत्रों ने बताया कि एटीएम उद्योग परिसंघ (सीएटीएमआई) और भारतीय रिजर्व बैंक के बीच हाल में हुई बैठक के दौरान इन मसलों पर चर्चा की गई। समीक्षा की खबर उस समय आई है, जब सितंबर 2023 से मार्च 2024 तक 45,000 नए एटीएम और कैश रीसाइक्लिंग मशीनों के ऑर्डर दिए गए हैं। उससे पहले की छमाही के मुकाबले यह ऑर्डर छह गुना है। यह आंकड़ा नवंबर 2016 में नोटबंदी के समय से आज तक लगाए गए एटीएम से भी ज्यादा है। नोटबंदी के समय देश में करीब 2.25 लाख एटीएम थे और इस समय इनकी संख्या 2.60 लाख है यानी पिछले करीब साढ़े सात साल में इनकी संख्या में 35,000 का ही इजाफा हुआ है। एटीएम इंटरचेंज शुल्क व्यवस्था की समीक्षा के लिए गठित समिति की रिपोर्ट एक बार फिर सुर्खियों में आ गई है। बैंकों की कम पैठ वाले इलाकों में एटीएम लगाने का काम तेज करने के लिए रिजर्व बैंक ने इस समिति का गठन किया था। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के तत्कालीन मुख्य कार्य अधिकारी वीजी कन्नन की अध्यक्षता वाली इस समिति ने अपनी रिपोर्ट 22 अक्टूबर 2019 को सौंप दी थी।

एक सूत्र के मुताबिक नई सरकार के शपथ ग्रहण करने के बाद शुल्क में बदलाव हो सकते हैं। इंटरचेंज शुल्क तब लगाया जाता है, जब आप किसी दूसरे बैंक के एटीएम या व्हाइट लेबल एटीएम पर जाकर अपने कार्ड से लेनदेन करते हैं। यह शुल्क आपके बैंक से वसूला जाता है। पहले यह शुल्क 15 रुपये प्रति लेनदेन था, जिसे 1 अगस्त 2021 को बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया। गैर वित्तीय लेनदेन पर शुल्क 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया। मगर 2012 में एटीएम इंटरचेंज शुल्क 18 रुपये था, जिसे घटाकर 15 रुपये किया गया था।

PunjabKesari

उद्योग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'किराये, ईंधन के खर्च, नकदी भरने के शुल्क और गृह मंत्रालय की सुरक्षा शर्तों का पालन करने के कारण लागत बहुत बढ़ गई है।' 2,000 रुपये के नोट बंद होने के बाद अब एटीएम में नोट भी ज्यादा बार भरने पड़ते हैं।

कन्नन समिति की सिफारिश थी कि इंटरचेंज शुल्क और एटीएम उपयोग शुल्क पर नियत समय के बाद विचार होना चाहिए ताकि लागत से जुड़ी परेशानी दूर हो सकें। इस समय का फैसला रिजर्व बैंक करेगा। उद्योग इंटरचेंज शुल्क को बढ़ाकर 20 रुपये किए जाने के लिए तैयार था मगर सुनने में आ रहा है कि कैसेट बदलने के खर्च की भरपाई के लिए इसे बढ़ाकर 23 रुपये किया जा सकता है।

एटीएम इंटरचेंज शुल्क बढ़ेगा!

■ 17 रुपये का मौजूदा एटीएम इंटरचेंज शुल्क 2012 में 18 रुपये था, जिसे घटाकर 15 रुपये कर दिया गया था

■ चर्चा है कि कैसेट बदलने में आने वाले खर्च की भरपाई के लिए इंटरचेंज शुल्क किया जा सकता है 23 रुपये

■ 17 रुपये का मौजूदा एटीएम इंटरचेंज शुल्क 2012 में 18 रुपये था, जिसे घटाकर 15 रुपये कर दिया गया था

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!