दिल्ली के चुनावों की ‘कुछ दिलचस्प बातें’

Edited By ,Updated: 01 Feb, 2015 05:20 AM

article

दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए 7 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार 5 फरवरी को समाप्त हो जाएगा।

दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए 7 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार 5 फरवरी को समाप्त हो जाएगा। चुनावों में भाग लेने वाली तीनों मुख्य पार्टियों भाजपा, ‘आप’ और कांग्रेस ने पूरा जोर लगा दिया है और यहां प्रस्तुत हैं चुनावों की चंद झलकियां :

* बेशक गद्दी दिल्ली की है लेकिन इस पर कब्जा करने के लिए टक्कर पंजाब और हरियाणा के बीच हो रही है क्योंकि दिल्ली में मुख्यत: पंजाबी और हरियाणवी रहते हैं। मुख्यमंत्री पद के तीन दावेदारों में से 2 दावेदारों किरण बेदी और अजय माकन का संबंध पंजाब से है और तीसरे दावेदार अरविंद केजरीवाल हरियाणा से हैं। 
 
* अरविंद केजरीवाल को अपनी सफलता का इतना अधिक विश्वास है कि उन्होंने 30 जनवरी को एक चुनावी सभा में यह घोषणा भी कर दी है कि वह 15 फरवरी को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। 
 
* इन चुनावों में कुल 693 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। बुराड़ी में अधिकतम 18 व अम्बेदकर नगर में न्यूनतम 4 उम्मीदवार मैदान में हैं। 117 उम्मीदवार दसवीं कक्षा तक पढ़े हैं और 26 उम्मीदवार अनपढ़ हैं। 71 उम्मीदवार 25-30 वर्ष और एक उम्मीदवार 81 वर्ष से अधिक आयु का चुनाव लड़ रहा है।
 
* लगभग 230 उम्मीदवार करोड़पति हैं और सबसे अमीर उम्मीदवार शिअद के मनजिंद्र सिंह सिरसा की सम्पत्ति 239 करोड़ रुपए है। 
 
* मुख्यमंत्री पद के लिए भी 3 करोड़पतियों के बीच टक्कर है। किरण बेदी (भाजपा) की सम्पत्ति 11.65 करोड़ रुपए, अरविंद केजरीवाल (आप) की 2.9 करोड़ रुपए और अजय माकन (कांग्रेस) तथा उनकी पत्नी राधिका माकन की संयुक्त सम्पत्ति 12.34 करोड़ रुपए है।
 
* ‘आप’ की राखी बिरला चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों में सबसे गरीब हैं जिन्होंने अपनी सम्पत्ति 18000 रुपए ही बताई है।
 
* ‘आप’ के पक्ष में चुनाव प्रचार करने के लिए देशभर से 40,000 वालंटियर पहुंच चुके हैं जबकि और वालंटियर रोजाना आ रहे हैं।
 
* इन चुनावों में एक ही निर्वाचन क्षेत्र से एक जैसे नामों वाले अनेक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। राजौरी गार्डन से 3 जरनैल सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। तिलक नगर में भी 2 जरनैल सिंह मैदान में हैं। इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में एक-एक जरनैल सिंह ‘आप’ का है। विकासपुरी से 3 महिद्र यादव चुनाव लड़ रहे हैं जिनमें से एक ‘आप’ का है। 
 
* दिल्ली में 25 लाख से अधिक पूर्वांचली रहते हैं जो जीत-हार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं परंतु भाजपा द्वारा पूर्वांचल के लोगों की उपेक्षा किए जाने पर उनमें भारी रोष व्याप्त है। मात्र 3 पूर्वांचलियों को ही टिकट दिए गए हैं जबकि ‘आप’ ने सर्वाधिक 11 पूर्वांचली उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है और कांग्रेस ने मात्र 2 पूर्वांचली खड़े किए हैं।  
 
* 188 उम्मीदवारों के विरुद्ध आपराधिक केस हैं। इनमें से 74 के विरुद्ध हत्या के प्रयास, 1 के विरुद्ध हत्या  व 8 के विरुद्ध महिलाओं से सम्बन्धित  गंभीर अपराध हैं। भाजपा के 27, ‘आप’ के 23 और कांग्रेस के 21 उम्मीदवारों के विरुद्ध आपराधिक केस दर्ज हैं। कांग्रेस के ‘शोएब इकबाल’ के विरुद्ध सर्वाधिक 13 केस दर्ज हैं। 
 
* अधिकांश केंद्रीय मंत्रियों को चुनावों में झोंक देने के कारण केंद्र की भाजपा सरकार के लगभग सभी विभागों में काम ठप्प है, हालांकि बजट मास होने के कारण यह महीना केंद्र सरकार के लिए बहुत अहम होता है। 
 
* ‘आप’ के लिए चंडीगढ़ से लोकसभा का चुनाव हार चुकी अभिनेत्री गुल पनाग अपने 350 सी.सी. के भारी-भरकम मोटरसाइकिल पर सवार होकर बाइक रैलियां निकाल रही है और उन निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार कर रही है जहां पार्टी ने महिला उम्मीदवार खड़ी की हैं। 
 
* भाजपा के अनेक वरिष्ठ नेताओं जय भगवान अग्रवाल, सतीश उपाध्याय, अभय वर्मा, नकुल भारद्वाज, शिखा राय आदि को टिकट न दिए जाने के कारण उनमें भी रोष व्याप्त है। किरण बेदी के निर्वाचन क्षेत्र कृष्णा नगर में ही उनके रोड शो के दौरान भाजपा वर्करों ने उनके विरुद्ध नारे भी लगाए। 
 
कुल मिलाकर फिलहाल दिल्ली विधान सभा के चुनावों में कुछ ऐसे दृश्य देखने को मिल रहे हैं परंतु ऊंट किस करवट बैठेगा यह तो 10 फरवरी को आने वाले परिणामों के बाद ही पता चलेगा।              

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!