‘पंजाब केसरी ग्रुप’ के पाठकों, सहयोगियों व दानियों को नव वर्ष की बधाइयां और शुभकामनाएं

Edited By , Updated: 01 Jan, 2022 05:09 AM

best wishes for the new year to the readers and donors of punjab kesari group

आज नव वर्ष 2022 के आगमन के अवसर पर हम ‘पंजाब केसरी ग्रुप’ के सभी पाठकों, सहयोगियों और दानियों को बधाई देते हैं और आशा करते हैं कि नया वर्ष सबके लिए खुशियां लेकर...

आज नव वर्ष 2022 के आगमन के अवसर पर हम ‘पंजाब केसरी ग्रुप’ के सभी पाठकों, सहयोगियों और दानियों को बधाई देते हैं और आशा करते हैं कि नया वर्ष सबके लिए खुशियां लेकर आएगा। 

‘पंजाब केसरी ग्रुप’ के संस्थापक पूज्य पिता अमर शहीद लाला जगत नारायण जी शुरू से ही यथासंभव पीड़ितों और जरूरतमंदों की सहायता करने और उनके घावों पर मरहम लगाने के अपने संकल्प पर अग्रसर रहे। उन्होंने 1966 में बिहार के अकाल पीड़ितों के लिए पहली बार ‘बिहार रिलीफ फंड’ में 55,000 रुपए भेजे। तब से अब तक ‘पंजाब केसरी’ द्वारा 19 रिलीफ फंड शुरू किए गए जिनके अंतर्गत 49,19,78,489 रुपए की राशि विभिन्न प्रधानमंत्रियों व राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भेंट की जा चुकी है। 

इस अभियान के अंतर्गत भारत के विभिन्न राज्यों के अलावा नेपाल के आपदा पीड़ितों के लिए भी सहायता राशि दी गई। हमने अपनी ओर से कुछ राशि के साथ इन फंडों को शुरू किया तथा हमारे पाठकों, सहयोगियों और दानियों ने इसमें अपना भारी योगदान दे कर इन्हें सफल बनाया। 6 अक्तूबर, 1983 को आतंकवादियों द्वारा पंजाब में ढिलवां के निकट 6 निर्दोष लोगों और 19 नवम्बर को नौशहरा पन्नुआं के निकट एक यात्री बस से उतार कर 4 निर्दोषों की हत्या के बाद ‘पंजाब केसरी परिवार’ ने आतंकवाद के शिकार परिवारों की सहायता के लिए ‘शहीद परिवार फंड’ शुरू किया। 

अब तक इस फंड के अंतर्गत 20.03 करोड़ रुपए की राशि पाठकों के सहयोग से एकत्रित की गई जिसमें से 17.07 करोड़ रुपए की राशि 10,243 पीड़ित परिवारों को बांटी जा चुकी है तथा 75 परिवारों को दी जाने वाली 69.75 लाख रुपए की राशि में से आधी रकम 34.75 लाख रुपए दी जा चुकी है तथा शेष राशि अगले समारोह में दी जाएगी। अब तक 117 सहायता वितरण समारोह आयोजित किए गए हैं जिनमें से 2 समारोह पंजाब से बाहर आयोजित हुए। 

कोयम्बटूर में आयोजित 83वें समारोह में वहां आतंकी हमलों में मृतकों व घायलों के 72 आश्रितों को 10.80 लाख रुपए राहत राशि दी गई और हिमाचल के चम्बा में आयोजित 87वें समारोह में 38 परिवारों को 6 लाख रुपए की सहायता राशि बांटी गई। 

‘पंजाब केसरी ग्रुप’ द्वारा आयोजित इन समारोहों में देश की विभिन्न विचारधाराओं की हस्तियां भाग ले चुकी हैं। इनमें ज्ञानी जैल सिंह, शंकर दयाल शर्मा, श्री अटल बिहारी वाजपेयी, चंद्रशेखर, डा. मनमोहन सिंह, हामिद अंसारी, लाल कृष्ण अडवानी, राजनाथ सिंह, पी. चिदम्बरम, ज्योति बसु, वीरभद्र सिंह, नीतीश कुमार, अन्ना हजारे, स्वामी कल्याण देव, स्वामी गीतानंद जी, भक्त हंसराज जी, के.पी.एस. गिल, यश चोपड़ा, सुभाष घई, शबाना आजमी, खुशवंत सिंह, प्रकाश सिंह बादल, बेअंत सिंह तथा अरविंद केजरीवाल आदि शामिल हैं। अक्तूबर, 1999 से जम्मू-कश्मीर में सीमा पर तार-बाड़ के निकट स्थित आतंकवाद पीड़ितों के लिए दानियों के सहयोग से एकत्रित राहत सामग्री के 640 ट्रक अब तक भिजवाए जा चुके हैं और यह सिलसिला जारी है। 

पहले यह अभियान जम्मू-कश्मीर के सीमांत क्षेत्रों के आतंकवाद पीड़ितों तक ही सीमित था परंतु अब इसका दायरा बढ़ा कर इसमें राजस्थान और पंजाब के सीमांत इलाकों को भी शामिल कर लिया गया है। राहत सामग्री बांटने के लिए दानी परिवार या समाज सेवी संस्थाओं के सदस्य ही जाते हैं तथा इसका विवरण ‘पंजाब केसरी ग्रुप’ के समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाता है। 

इन सीमांत क्षेत्रों की हालत देख कर कोई भी व्यक्ति द्रवित हुए बिना नहीं रहता। सड़कें टूटी हुई हैं, स्वास्थ्य केंद्रों में स्टाफ और दवाइयां नहीं हैं, शिक्षा की कोई संतोषजनक व्यवस्था नहीं है। मकानों की दीवारें आतंकियों की गोलियों से छलनी हुई पड़ी हैं इसीलिए बाहर के लोग यहां अपने बेटे-बेटियों का विवाह नहीं करना चाहते। एक बार फिर अपने पाठकों, सहयोगियों और दानियों को नव वर्ष की बधाई और उनके सहयोग के लिए हम उन्हें धन्यवाद देते हैं। ‘पंजाब केसरी ग्रुप’ की ओर से पीड़ितों की यथासंभव सहायता करने का हमारा अभियान जारी रहेगा।—विजय कुमार

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Match will be start at 24 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!