पंजाब की ‘जेलों में’ ‘नशे, मोबाइल व हथियारों’ की बरामदगी जारी

Edited By ,Updated: 21 Jun, 2023 03:56 AM

seizure of drugs mobiles and weapons continues in the jails of punjab

अव्यवस्था की शिकार पंजाब की जेलों में नशों, मोबाइल फोनों और ‘हथियारों’ आदि की बरामदगी जारी है, जिसमें कई मामलों में वहां तैनात अधिकारी भी शामिल पाए जा रहे हैं।  पिछले एक सप्ताह की घटनाओं का विवरण नीचे दिया जा रहा है

अव्यवस्था की शिकार पंजाब की जेलों में नशों, मोबाइल फोनों और ‘हथियारों’ आदि की बरामदगी जारी है, जिसमें कई मामलों में वहां तैनात अधिकारी भी शामिल पाए जा रहे हैं। 
पिछले एक सप्ताह की घटनाओं का विवरण नीचे दिया जा रहा है :- 

* 12 जून को गुरदासपुर सैंट्रल जेल में बंद हवालाती से तलाशी के दौरान प्रतिबंधित गोलियां बरामद की गईं। 
* 16 जून को अमृतसर की सैंट्रल जेल फतेहपुर में हवालातियों की तलाशी के दौरान अढ़ाई ग्राम नशीला पाऊडर और एक मोबाइल बरामद किया गया। 
* 16 जून को ही बङ्क्षठडा सैंट्रल जेल में बंद हवालाती से 2 ग्राम नशीला पाऊडर पकड़ा गया। 

* 18 जून को गोइंदवाल सैंट्रल जेल में तलाशी के दौरान 7 मोबाइल फोनों के अलावा तेजधार वाली 2 लोहे की पत्तियां बरामद की गईं। 
* 19 जून को फिरोजपुर सैंट्रल जेल में कुछ पैकेट पड़े मिले, जिनमें जर्दे की 55 पुडिय़ां, बीडिय़ों के 16 बंडल तथा 28 नशीले कैप्सूल थे। 
इसी दिन कपूरथला जेल में एक हवालाती से 7.40 ग्राम तथा फरीदकोट माडर्न जेल में एक हवालाती से 4 ग्राम नशीला पाऊडर पकड़ा गया। 
* और यही नहीं, 19 जून को ही श्री मुक्तसर साहिब जिला जेल में ड्यूटी पर जा रहे जेल वार्डन दिलबाग सिंह की तलाशी लेने पर उसके जूतों में से 52 ग्राम हैरोइन, 460 नशीली गोलियां और 95 ग्राम चिट्टा बरामद हुआ। 

उक्त उदाहरणों से स्पष्ट है कि जेल सुधारों के प्रति प्रशासन का रवैया कितना उपेक्षापूर्ण है। अत: जेलों में नशे तथा अन्य वस्तुओं को ले जाने से रोकने के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध करने और इसके साथ ही नशा तथा अन्य वस्तुएं कैदियों तक पहुंचाने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने की तुरंत जरूरत है।—विजय कुमार  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!