‘यह है भारत देश हमारा’

Edited By ,Updated: 11 Sep, 2020 03:37 AM

this is our country

भारत उच्च आदर्शों वाले महापुरुषों का देश रहा है, जिनसे पुरातनकाल में समस्त विश्व मार्गदर्शन पाता था परंतु आज यही देश घोर नैतिक पतन के गर्त में धंसता जा रहा है। प्राचीन उच्च आदर्श भुला कर आज समाज के विभिन्न वर्गों के सदस्यों और यहां तक कि समय-समय पर...

भारत उच्च आदर्शों वाले महापुरुषों का देश रहा है, जिनसे पुरातनकाल में समस्त विश्व मार्गदर्शन पाता था परंतु आज यही देश घोर नैतिक पतन के गर्त में धंसता जा रहा है। प्राचीन उच्च आदर्श भुला कर आज समाज के विभिन्न वर्गों के सदस्यों और यहां तक कि समय-समय पर कुछ अच्छे फैसले सुनाने वाली खाप पंचायतों द्वारा भी कुछ तालिबानी किस्म के फरमानों और कृत्यों से प्राचीन उच्च आदर्शों, नैतिकता और रिश्तों की मर्यादाएं तार-तार हो रही हैं :

* 16 अगस्त को बिहार के खगड़िया में दबंगों ने एक नाबालिग को एक लड़की से छेड़छाड़ के आरोप में, जिससे उसने इंकार किया है, पहले तो पेड़ से बांध कर पीटा, फिर उसके बाल मुंडवा कर तथा शरीर पर कालिख और चूना पोत कर उसे गांव में घुमाया जिससे वह सदमे में चला गया। *  21 अगस्त को राजस्थान में सीकर जिले के गांव ‘सोला’ में एक खाप पंचायत ने 400 लोगों के सामने रिश्ते में चाची और भतीजा लगने वाले सांसी समुदाय की एक महिला और युवक को सार्वजनिक रूप से निर्वस्त्र करके उन्हें दूध से नहला कर उनका ‘शुद्धिकरण’ किया। उन्हें दी गई इस सजा के फोटो खींचने के अलावा उनसे 51,000 रुपए जुर्माना वसूल किया गया और कोई उनकी सहायता के लिए नहीं आया। 

* 22 अगस्त को भिलाई में ‘चंद्रखुरी’ के एक फार्म हाऊस में 78 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला से बलात्कार करने के आरोप में एक युवक पकड़ा गया। 
* 27 अगस्त को महाराष्ट्र के रत्नागिरि जिले में नाबालिग द्वारा एक बच्चे को जन्म देने पर उससे बलात्कार करके उसे गर्भवती करने के आरोप में उसके पिता को गिरफ्तार किया गया।
* 03 सितम्बर को केरल के मालापुरम में एक जूनियर हैल्थ इंस्पैक्टर ने एकांतवास में रखी गई संदिग्ध कोरोना संक्रमित महिला को अपने फ्लैट में बांध कर उससे बलात्कार कर डाला। इससे एक दिन पहले ही केरल में एक एम्बुलैंस ड्राइवर ने एक कोरोना पॉजिटिव युवती से बलात्कार किया था। 

* 07 सितम्बर को लुधियाना के निकट कंगनवाल के प्रेम नगर की रहने वाली 14 वर्षीय नाबालिगा से उसके पिता रामकरण द्वारा बलात्कार करने की शिकायत पीड़िता की मां ने पुलिस में दर्ज करवाई।
* 07 सितम्बर को तमिलनाडु के कोयम्बटूर में एक 96 वर्षीय वृद्धा ने जिला कलैक्टर के कार्यालय से इच्छा मृत्यु की गुहार करते हुए आरोप लगाया कि उसके बेटे ने उसकी 12 एकड़ जमीन धोखे से अपने नाम करवा लेने के बाद उसे घर से निकाल दिया है और उसके पास अब आजीविका का कोई साधन नहीं बचा। 

* 07 सितम्बर को गुडग़ांव के तोडू गांव में एक महिला ने अपनी बहू द्वारा तीसरी बेटी को जन्म देने पर बच्ची को तालाब में फैंक कर मार डाला। 
* 07 सितम्बर को झारखंड के गोड्डा स्थित ‘संत सेवी आश्रम’ में आयोजित धार्मिक समारोह में बनारस से भाग लेने आई एक साध्वी के साथ बाहर से आए 4 लोगों ने आश्रम में मौजूद लोगों को अलग-अलग कमरों में बंद करके सामूहिक बलात्कार कर डाला।
* 07 सितम्बर को मध्य प्रदेश के इंदौर में वीडियो गेम में एक 9 वर्षीय बच्ची के हाथों मिली हार से गुस्से में आए एक 11 वर्षीय बच्चे ने पत्थर से सिर कुचल कर उसे मार डाला। 

* 07 सितम्बर को दिल्ली के ‘छावला’ में एक 37 वर्षीय युवक को 90 वर्षीय वृद्धा से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 08 सितम्बर को हिमाचल के नालागढ़ के एक गांव में एक 13 वर्षीय बच्चे ने एक प्रवासी श्रमिक की 5 वर्षीय बेटी से बलात्कार कर डाला।
* 08 सितम्बर को इंदौर में प्रकाश नामक एक पुजारी को एक 10 वर्षीय बच्ची को कन्या पूजन के बहाने बहला-फुसला कर अपने घर ले जाकर उसके साथ अश्लील हरकतें करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

* 08 सितम्बर को जोधपुर में देवासी समाज की एक युवती द्वारा दूसरी शादी करने पर पंचायत ने उसके पिता को समाज से बहिष्कृत करके पुन: शामिल होने के लिए 11 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। इससे पूर्व 6 अगस्त को युवती की मां की मृत्यु के बाद उसका समाज के श्मशानघाट में अंतिम संस्कार भी नहीं करने दिया गया था। अब पीड़ित ने पंचों के विरुद्ध झंवर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है।

इनके अलावा भी न जाने कितनी ऐसी घटनाएं हुई होंगी जिनमें विभिन्न संगठनों, पंचायतों तथा बेगानों के साथ-साथ अपनों के हाथों कितने लोग पीड़ित हुए होंगे। अत: ऐसा आचरण करने वालों को कठोरतम दंड देने की आवश्यकता है ताकि भारतीय समाज में आ रहे पतन को रोक कर हम अपना प्राचीन गौरव प्राप्त करने की ओर बढ़ सकें।—विजय कुमार  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!