युद्ध, प्रेम और राजनीति के नियम

Edited By ,Updated: 04 Feb, 2024 02:01 AM

rules of war love and politics

कुछ सप्ताह पहले एक कॉलम में मैंने कानून के शासन और कानून के शासक के बीच अंतर को समझाने की कोशिश की थी। कानून सर्वोच्च है और सभी शासकों को कानून का पालन करना चाहिए। उत्तराद्र्ध के तहत, शासक सर्वोच्च हैं और कानून उनका नौकर है और नौकरों को किसी भी समय...

कुछ सप्ताह पहले एक कॉलम में मैंने कानून के शासन और कानून के शासक के बीच अंतर को समझाने की कोशिश की थी। कानून सर्वोच्च है और सभी शासकों को कानून का पालन करना चाहिए। उत्तराद्र्ध के तहत, शासक सर्वोच्च हैं और कानून उनका नौकर है और नौकरों को किसी भी समय बदला जा सकता है। जब से बस्तियों और समुदायों के विचार ने जड़ें जमाईं, मनुष्यों ने नियमों को अपना लिया। 

युद्ध के नियम : युद्ध के नियम हैं। 2 विश्व युद्धों के बाद, 4 जेनेवा कन्वैंशन और उनके प्रोटोकॉल को सभी 196 देशों द्वारा अपनाया और अनुमोदित किया गया। वे अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी कानून का गठन करते हैं। संक्षेप में, उन्होंने 4 नियम बताए :
* संघर्ष के दौरान बीमार, घायल, चिकित्सा और धार्मिक कर्मियों की रक्षा करें।
* समुद्र में युद्ध के दौरान घायलों, बीमारों और टूटे हुए जहाजों की देखभाल करें।
* युद्धबंदियों के साथ मानवता का व्यवहार करें।
* कब्जे वाले क्षेत्र सहित सभी नागरिकों की रक्षा करें। हालांकि, वियतनाम, ईराक और लीबिया के युद्धों में इन नियमों का खुलेआम उल्लंघन किया गया। रूस और यूक्रेन तथा इसराईल और हमास के बीच चल रहे युद्धों में उनका उल्लंघन किया जाता है। बलात्कार और लूटपाट आम बात है। 

रूस ने यूक्रेन के अस्पतालों, स्कूलों और नागरिक इलाकों पर बमबारी और मिसाइल हमले किए हैं। 24 जनवरी, 2024 को 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों और चालक दल के 9 लोगों को ले जा रहे एक रूसी परिवहन विमान को मार गिराया गया, जिससे विमान में सवार सभी लोग मारे गए। रूस ने यूक्रेन पर आतंकवादी कृत्य का आरोप लगाया है, जिसका यूक्रेन ने खंडन किया है। इसराईल-हमास युद्ध में, हमास ने 7 अक्तूबर, 2023 को वर्तमान संघर्ष शुरू किया। इसने गाजा से दक्षिणी इसराईल पर एक आश्चर्यजनक हमला किया जिसमें 1200 से अधिक लोग मारे गए और 240 लोगों को बंधक बना लिया गया। 

पिछले 4 महीनों के दौरान इसराईल की प्रतिक्रिया क्रूर और असंगत रही है। फिलिस्तीनियों को संकीर्ण गाजा पट्टी में जबरन धकेल दिया गया है और 25,000 लोगों के मारे जाने की खबर है। दोनों युद्धों में चारों पक्षों द्वारा हर नियम का उल्लंघन किया गया है। यदि युद्ध के नियमों का उल्लंघन किया जाता है, तो व्यक्तियों और राज्यों पर संयुक्त राष्ट्र न्यायालयों में मुकद्दमा चलाया जा सकता है। गाजा में नरसंहार कन्वैंशन के उल्लंघन के लिए दक्षिण अफ्रीका ने इसराईल को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में घसीटा है। 

संगम साहित्य (300 ईसा पूर्व) में युद्ध के नियमों पर एक सुंदर कविता है- 
 गाय, सज्जन ब्राह्मण, स्त्री, रोगी, जिनके संतान न हो
 सुरक्षित स्थानों के लिए प्रस्थान करें,
यहां युद्ध होगा और मेरा तीर आगे बढ़ेगा। राजा द्वारा धर्म का मार्ग बताए जाने के बाद वह युद्ध में शामिल होगा।
मैं तमिल कवि कंबन (1180 ई.) द्वारा श्री राम और रावण के बीच अंतिम युद्ध के दृश्य के 
वर्णन से भी आश्चर्यचकित हूं। श्री राम रावण को संबोधित करते हैं :
* आप अपने सभी हथियार खो चुके हैं और असहाय खड़े हैं
* यदि मैं अब तुमसे युद्ध करूं तो यह धर्म नहीं होगा।
* आज जाओ, और कल युद्ध के लिए वापस आना और मैं तुमसे लड़ूंगा।

प्यार के नियम : प्यार के नियमों पर कई किताबें हैं। मेरा मानना है कि जितनी किताबें हैं और जितने प्रेमी हैं उतने ही नियम हैं। ऐसी किताबों का एक लोकप्रिय शीर्षक  ‘रूल्स ऑफ लव’ मिलता है। प्यार के सरल नियमों और प्यार के 8 नियमों से लेकर प्यार के चालीस नियमों तक, कैटलॉग प्यार पर किताबों से भरा पड़ा है। मैं स्वीकार करता हूं कि मैंने उनमें से कुछ भी नहीं पढ़ा है लेकिन जाहिर तौर पर ऐसी किताबों के लिए एक विशाल पाठक वर्ग है।

मैं प्रेम के व्यावहारिक नियमों की तलाश में था और मुझे ये मिले :
* किसी ऐसे व्यक्ति पर अपना प्यार बर्बाद न करें, जो इसकी कद्र नहीं करता। - विलियम शेक्सपियर
* हमेशा प्यार में रहना चाहिए। यही कारण है कि किसी को कभी शादी नहीं करनी चाहिए।-ऑस्कर वाइल्ड।
* जब हम प्रेम के लिए किए गए कार्यों के बारे में पढऩा चाहते हैं, तो हम किस ओर जाते हैं?  हत्या के स्तंभ तक। - जॉर्ज बर्नार्ड शॉ।
* जब आप प्यार में ठोकर खाते हैं, तो उठना आसान होता है। लेकिन जब आप प्यार में पड़ते हैं तो फिर से खड़ा होना असंभव है - अल्बर्ट आइंस्टीन।
* इनका मजाकिया होने का इरादा हो भी सकता है और नहीं भी, लेकिन प्यार के कुछ नियमों को समझना संभव है।
मेरे पसंदीदा कवि-दार्शनिक ने अपनी अमर कृति, तिरुक्कुरल में प्रेम पर एक संपूर्ण अंश लिखा है
*(लगभग 500 ई.पू.)। प्रेम पर भाग में 25 अध्याय और 250 दोहे हैं। यहां कुछ ऐसे नियम दिए गए हैं जो कुछ नियमों को खोजने में मदद 
कर सकते हैं।
* प्रेमियों के बीच जब आंख से आंख मिल जाए तो शब्दों का कोई मतलब नहीं रह जाता।
*गाली से प्यार नहीं बुझेगा, ये तो मानो तेल से आग बुझेगी।

राजनीति के नियम : राजनीति के मामले में, राजनीति के नियमों को राजनीति के कानून के साथ भ्रमित न करना ही अच्छा है। कानून एक चीज है और नियम  जिस तरह से खेल खेला जाता है, एक और चीज है। दरअसल, कुछ मैचों में खेल अघोषित नियमों के अनुसार खेला जाता है जिसका उद्देश्य बताए गए नियमों को हराना होता है। 

उदाहरण के लिए, राजनीतिक दलों द्वारा दल-बदल पर रोक लगाने वाले कानून को इस तरह से लागू किया गया है कि इससे और अधिक दल-बदल को बढ़ावा मिलेगा। राजनीति के नियमों के तहत अंपायर एक तरफ भी खेल सकता है। ऐसे कई मामले हैं जहां स्पीकर ही दलबदल के खेल में खिलाड़ी बन गए। इसके अलावा, राजनीति का नियम है कि एक साधारण बात को जटिल तरीके से समझाया जाना चाहिए। इस नियम पर अधिक स्पष्टता के लिए और राजनीति के अन्य नियमों के बारे में जानने के लिए, नीतीश कुमार के पास जाएं।-पी. चिदम्बरम 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!