स्वामीनाथन आयोग क्या कहता है?

Edited By ,Updated: 19 Feb, 2024 05:06 AM

what does the swaminathan commission say

6 फरवरी को सरकार को भेजे गए अपने ई-मेल में पंजाब के प्रदर्शनकारी किसानों द्वारा की गई 12 मांगों में से पहली मांग एम.एस.पी. पर सभी किसानों के लिए सभी फसलों की खरीद की गारंटी देने और फसल की कीमतों के निर्धारण के लिए डॉ. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों पर...

6 फरवरी को सरकार को भेजे गए अपने ई-मेल में पंजाब के प्रदर्शनकारी किसानों द्वारा की गई 12 मांगों में से पहली मांग एम.एस.पी. पर सभी किसानों के लिए सभी फसलों की खरीद की गारंटी देने और फसल की कीमतों के निर्धारण के लिए डॉ. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों पर एक कानून बनाने की थी। 3 केंद्रीय मंत्रियों और किसान यूनियनों के नेताओं के बीच चंडीगढ़ में हुई तीन दौर की बातचीत बेनतीजा रही है। रविवार को चौथा दौर निर्धारित था।

स्वामीनाथन आयोग: संदर्भ की शर्तें : कृषि वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन, जिन्हें  इस महीने मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया, उन्होंने 1960 और 70 के दशक में भारतीय कृषि में बदलाव में प्रमुख भूमिका निभाई, जिससे भारत को खाद्य सुरक्षा हासिल करने में मदद मिली। 18 नवम्बर, 2004 को कृषि मंत्रालय ने प्रोफैसर स्वामीनाथन के नेतृत्व में एक राष्ट्रीय किसान आयोग (एन.सी.एफ.) का गठन किया। आयोग में दो पूर्णकालिक सदस्य डॉ. राम बदन सिंह और वाई.सी.नंदा भी थे। 4 अंशकालिक सदस्य जिनमें डा. आर.एल. पितले, जगदीश प्रधान, चंदा निंबकर, और अतुल कुमार अंजन; और एक सदस्य सचिव, अतुल सिन्हा शामिल थे।

कमिशन के 10-सूत्रीय संदर्भ की शर्तें, जो कांग्रेस के नेतृत्व वाली यू.पी.ए.सरकार के सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम को प्रतिङ्क्षबबित करती हैं, में  ‘खाद्य और पोषण सुरक्षा के लिए व्यापक मध्यम अवधि की रणनीति और तरीकों’ का सुझाव शामिल है जिसमें देश में ‘प्रमुख कृषि प्रणालियों की उत्पादकता, लाभप्रदता और स्थिरता को बढ़ाने’ पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

दिसम्बर 2004 और अक्तूबर 2005 के बीच, एन.सी.एफ. ने कुल 1,946 पृष्ठों की 5 रिपोर्टें प्रस्तुत कीं। रिपोर्ट में किसानों के प्रति गहरी सहानुभूति थी और इसमें कई सिफारिशें की गईं, जिनमें न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) पर कम से कम दो सिफारिशें शामिल थीं। हालांकि, स्वामीनाथन आयोग ने न तो एम.एस.पी. के लिए कानूनी गारंटी की सिफारिश की और न ही इसकी गणना के लिए फार्मूले की, जिसकी किसान यूनियनें अब मांग कर रही हैं।

कृषक महिलाओं के लिए नया सौदा, कृषि विद्यालयों की स्थापना : एन.सी.एफ. की 245 पन्नों की पहली रिपोर्ट किसानों की सेवा और खेती को बचाना शीर्षक इस वाक्य से शुरू होती है, ‘‘देश में अब गंभीर कृषि संकट देखा जा रहा है, जो कभी-कभी किसानों द्वारा आत्महत्या का रूप भी ले लेता है।’’ कृषि में महिलाओं के लिए एक नई डील शीर्षक वाली रिपोर्ट के एक अध्याय में ‘यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता’ को रेखांकित किया गया है कि कामकाजी महिलाओं की आवश्यक सहायता सेवाएं और समय पर ऋण और विस्तार सेवाओं तक पहुंच हो।

इसने केंद्रीय खाद्य और कृषि मंत्री के अधीन कृषि में महिलाओं के लिए नए सौदे के लिए एक राष्ट्रीय बोर्ड की स्थापना का आह्वान किया, जिसमें केंद्रीय महिला और बाल विकास, ग्रामीण विकास और पंचायती राज्य मंत्री सह-अध्यक्ष होंगे। रिपोर्ट में यह भी सुझाव दिया गया है कि नवोन्मेेषी किसानों के क्षेत्रों में उनके संदेश और तरीकों को फैलाने के लिए फार्म स्कूल स्थापित किए जाने चाहिएं। अनुमान है, ‘देश भर में 50,000 फार्म स्कूलों को बढ़ावा देने के लिए 150 करोड़ रुपए के निवेश की आवश्यकता होगी।’ रिपोर्ट में अनाज बैंक और सामुदायिक खाद्य एवं चारा बैंक स्थापित करने, बीमा को बढ़ावा देने और उन्नत मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाओं का एक राष्ट्रीय नैटवर्क स्थापित करने का सुझाव दिया गया है।

सिफारिशों में निरस्त कृषि कानूनों में सुधार की आशा की गई : एन.सी.एफ. की 471 पेज की दूसरी रिपोर्ट का शीर्षक संकट से विश्वास तक था। इसने अनुबंध खेती के लिए एक आचार संहिता की सिफारिश की और राज्य ए.पी.एम.सी. अधिनियमों और आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन की वकालत की। एक तरह से इसकी सिफारिशें बाजार-समर्थक सुधार-उन्मुख थीं। वास्तव में, नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 2020 में पेश किए गए और प्रदर्शनकारी किसानों के दबाव में निरस्त किए गए तीन कृषि  कानून स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों पर आधारित थे।

‘राज्य कृषि उपज विपणन अधिनियमों में संशोधन करने की आवश्यकता है ताकि निजी क्षेत्र या सहकारी समितियों को बाजार स्थापित करने, विपणन बुनियादी ढांचे और सहायक सेवाओं को विकसित करने, शुल्क एकत्र करने और ए.पी.एम.सी./लाइसैंस प्राप्त व्यापारियों के पास जाने की आवश्यकता के बिना विपणन की अनुमति देने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।’ आयोग ने कहा, ‘बाजार शुल्क और अन्य शुल्कों को तर्कसंगत बनाने की जरूरत है।’

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘आवश्यक वस्तु अधिनियम और कृषि उपज के विपणन, भंडारण और प्रसंस्करण को कवर करने वाले अन्य कानूनी उपकरणों की समीक्षा करने की तत्काल आवश्यकता है। ऐसा प्रतीत होता है कि इनमें से कुछ अधिनियम और आदेश अपनी उपयोगिता खो चुके हैं।’

साथ ही, सरकार अनुबंध खेती की व्यवस्था के लिए एक किसान केंद्रित आचार संहिता तैयार कर सकती है, जो सभी अनुबंध खेती समझौतों का आधार बने और खरीदारों के साथ बातचीत करने और किसानों के हितों का ख्याल रखने के लिए किसान समूहों/संगठनों के विकास को प्रोत्साहित करे। आयोग ने ‘सेबी जैसी स्वायत्त संस्था’ द्वारा पर्यवेक्षण और विनियमन के साथ कृषि वस्तुओं में वायदा और विकल्प कारोबार की सिफारिश की।

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर आयोग ने क्या कहा? : स्वामीनाथन आयोग ने 2 (उत्पादन की वास्तविक लागत) प्लस 50 प्रतिशत के आधार पर एम.एस.पी. तय करने की सिफारिश नहीं की। जैसा कि प्रदर्शनकारी किसानों की मांग है। अपनी दूसरी रिपोर्ट में, एन.सी.एफ. ने एम.एस.पी. से संबंधित केवल दो सिफारिशें कीं, पहली ‘विशेष रूप से खरीफ की फसल के संबंध में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) जारी करने में देरी से बचा जाना चाहिए।’ दूसरी, ‘सभी क्षेत्रों में एम.एस.पी. के निर्धारण में सुधार की आवश्यकता है।’

आयोग ने कहा कि ‘कुछ हद तक पंजाब, हरियाणा, यू.पी. और आंध्र प्रदेश को छोड़कर, एम.एस.पी. के तहत आने वाली कृषि वस्तुओं की कीमतें किसी भी सरकारी हस्तक्षेप के अभाव में अक्सर एम.एस.पी. से नीचे रहती हैं।’ रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्यान्वयन में सुधार हुआ है, जबकि रिपोर्ट में 2 के आधार पर एम.एस.पी. की गणना का उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन लागत पर चर्चा की गई है। 

राष्ट्रीय आयोग ने उत्पादन लागत पर रोष जताया : उत्पादन, कृषि लागत और मूल्य आयोग (सी.ए.सी.पी.) के लिए एक सुझाव दिया, जो एम.एस.पी. की सिफारिश करता है। ‘एम.एस.पी. के स्तर को तय करने में उत्पादन की लागत मुख्य विचारों में से एक है। हालांकि, उत्पादन की लागत तय करना आसान नहीं है। एक ही फसल के उत्पादन की लागत क्षेत्रों और किसानों के बीच भिन्न-भिन्न होती है। सी.ए.सी.पी. राज्यों में उत्पादन की भारित औसत लागत के आधार पर एम.एस.पी. की सिफारिश करता है, जो उत्पादन की लागत की परिवर्तनशीलता को ध्यान में रखते हुए, उत्पादन के कारकों, भुगतान किए गए कारकों के साथ-साथ अवैतनिक कारकों के आरोपित मूल्यों को भी ध्यान में रखता है।

उत्पादन की निश्चित और परिवर्तनीय लागत में जोखिम कारक और विपणन और फसल कटाई के बाद के खर्चों को ध्यान में नहीं रखा जाता है। सी.ए.सी.पी. इन पहलुओं पर गौर कर सकता है।’ दूसरी  रिपोर्ट के एक बॉक्स में अर्थशास्त्री अभिजीत सेन की अध्यक्षता में दीर्घकालिक अनाज नीति, 2002 पर उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों पर प्रकाश डाला गया। अभिजीत सेन समिति ने एम.एस.पी. और मूल्य समर्थन संचालन से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जांच की थी।

अभिजीत सेन समिति ने कहा था : एम.एस.पी. की सिफारिश करते समय, जिसे उचित औसत गुणवत्ता [एफ.ए.क्यू.] अनाज पर लागू किया जाना चाहिए, सी.ए.सी.पी. को उत्पादन की लागत के आधार पर सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। सी.ए.सी.पी. को अपेक्षाकृत उच्च लागत वाले क्षेत्रों के लिए ए2 एफ.एल. लागत (वास्तव में भुगतान की गई लागत और पारिवारिक मूल्य श्रम का मूल्यांकित मूल्य) के अपने अनुमानों को भी इंगित करना चाहिए  लेकिन स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों में इस सिफारिश का जिक्र नहीं था। 

अपनी पांचवीं रिपोर्ट के पहले खंड में, एन.सी.एफ. ने एम.एस.पी . के लिए अपनी सिफारिश का सारांश दिया। एम.एस.पी. को सरकारी और निजी व्यापारियों दोनों द्वारा खरीद के लिए निचली रेखा के रूप में माना जाना चाहिए। एम.एस.पी. की घोषणा के बाद से सरकार द्वारा खरीद एम.एस.पी. प्लस लागत वृद्धि होनी चाहिए। यह मौजूदा बाजार मूल्य पर प्रतिबंबित होगा। सरकार को एफ.डी.एस. के लिए आवश्यक मुख्य अनाज उसी कीमत पर खरीदना चाहिए जो निजी व्यापारी किसानों को देने को तैयार हैं। आयोग ने कहा, सी.ए.सी.टी. को एक स्वायत्त वैधानिक संगठन होना चाहिए। -हरिकिशन शमा (साभार एक्सप्रैस न्यूज)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!