सरकारी जांच एजैंसियों में अव्वल कौन

Edited By ,Updated: 24 Mar, 2024 05:02 AM

who is the top among government investigation agencies

आई.टी., सी.बी.आई., ई.डी., एस.एफ.आई.ओ., एन.सी.बी., एन.आई.ए. और अन्य। बड़ा भाई कौन है? सबसे आगे कौन है? घुसपैठिया कौन है? कौन अधिक शक्तिशाली है? सत्ताओं का पसंदीदा कौन है? ये वो सवाल हैं जो तब पूछे जाते हैं जब 2 लोग चाय/कॉफी या गपशप के लिए मिलते हैं।

आई.टी., सी.बी.आई., ई.डी., एस.एफ.आई.ओ., एन.सी.बी., एन.आई.ए. और अन्य। बड़ा भाई कौन है? सबसे आगे कौन है? घुसपैठिया कौन है? कौन अधिक शक्तिशाली है? सत्ताओं का पसंदीदा कौन है? ये वो सवाल हैं जो तब पूछे जाते हैं जब 2 लोग चाय/कॉफी या गपशप के लिए मिलते हैं। जब 3 या अधिक लोग होते हैं, तो सभी लोग मौन हो जाते हैं। यह ऐसा है मानो सामूहिक मौन हो। सभी सवालों पर विराम लगाने के लिए, मेरा सुझाव है कि हम प्रत्येक मतदान केंद्र में एक ई.वी.एम. रखें, सभी उम्मीदवार-एजैंसियों की सूची बनाएं और लोगों से अपनी पसंदीदा एजैंसी को वोट देने के लिए कहें। 85 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति अपने घर से मतदान कर सकते हैं। कोई ‘नोटा’ विकल्प नहीं होगा। 

सूप के नए व्यंजनों में नया व्यंजन सी.ए.ए.-एन.आर.सी. है। (एन.आर.सी. का उद्देश्य सभी नागरिकों की राष्ट्रीय रजिस्टर में गणना करना था। एक शैतानी प्रक्रिया अपनाई गई। जब देशभक्त लेखकों को पता चला कि लाखों हिंदुओं को गणना से वंचित कर दिया गया है, तो उन्होंने सी.ए.ए. का आविष्कार किया जो अफगानिस्तान, बंगलादेश और पाकिस्तान के मुसलमानों को छोड़कर सभी को नागरिकता प्रदान करने और परिणामस्वरूप, एन.आर.सी. में शामिल होने की अनुमति देगा। इस प्रक्रिया में, श्रीलंका के उत्पीड़ित तमिलों और नेपाल और म्यांमार के भारतीय मूल के लोगों के हितों के साथ विश्वासघात किया गया।) एन.आर.सी. केवल असम में उपलब्ध है। सी.ए.ए. को 11 मार्च, 2024 को मैन्यू में शामिल किया गया था। एन.आर.सी.-सी.ए.ए. के एक नमूने का वर्तमान में उच्च न्यायालय में परीक्षण किया जा रहा है। 

हाल ही में, हमें एहसास हुआ है कि हम भी संख्यात्मक समस्या में हैं। एक समय था जब बोर्ड परीक्षाओं में प्रत्येक व्यक्ति को केवल रोल नंबर ही पता होता था। जल्द ही, अधिक संख्या में लोग हमारे जीवन में शामिल हो गए। राशन कार्ड नंबर, वोटर आई.डी.नंबर, दोपहिया या कार पंजीकरण नंबर, लैंडलाइन टैलीफोन नंबर, अधिक साहसी लोगों के लिए पासपोर्ट नंबर, सर्वव्यापी मोबाइल नंबर, और आधार नामक नंबर जो सर्वव्यापी और सर्वशक्तिमान है, भी शामिल हो गया। अब, सभी नंबरों को मात देने वाला एक नंबर आ गया है-यह इलैक्टोरल बॉन्ड (ई.बी.) का अल्फान्यूमैरिक नंबर। 

यहां तक कि भारत का सर्वशक्तिमान सर्वोच्च न्यायालय के डर से ग्रस्त एस.बी.आई. अल्फान्यूमैरिक संख्याओं को पुरस्कृत नहीं कर सका। कुछ दिनों तक ई.बी.-एस.बी.आई., ई.डी.-सी.बी.आई. से ज्यादा ताकतवर लग रही थी। शहर में एक नया खेल है। गेम के एक संस्करण को ज्वाइन-द-अल्फाबेट्स कहा जाता है। प्रथम विजेता सी.बी.आई.-ई.डी. थी। ई.डी. नाराज थी। ई.डी. ने दावा किया कि वह प्रमुख भागीदार है और विजेता को ई.डी.-सी.बी.आई. घोषित किया जाना चाहिए।

लोकसभा चुनाव में वोटों की गिनती होने पर फैसले की उम्मीद की जा सकती है। दिल्ली में अफवाह है कि अगर ई.डी.-सी.बी.आई. विजेता रही तो यह लोकसभा का आखिरी चुनाव हो सकता है और अगर ऐसा हुआ तो चुनाव पर होने वाला सारा खर्च बच जाएगा। कोविंद समिति ने जब ‘एक राष्ट्र-एक चुनाव’ की सिफारिश की तो इस भारी बचत को ध्यान में नहीं रखा। यदि समिति ने इस बचत को ध्यान में रखा होता, तो उसने ‘एक राष्ट्र- कोई चुनाव नहीं’ की सिफारिश की होती। 

सी.बी.आई.-ई.डी. या ई.डी.-सी.बी.आई. से ज्यादा आई.टी.पीछे नहीं है। अगर सी.बी.आई. ने नकदी जब्त की तो वह आई.टी. की थी। अगर आई.टी. ने नकदी जब्त कर ली तो क्या होगा? पारंपरिक ज्ञान कहता है कि अगर आई.टी. ने नकदी जब्त की तो वह आई.टी. की थी। अब, अपरंपरागत ज्ञान ने पारंपरिक ज्ञान को पीछे छोड़ दिया है। अगर आई.टी. ने नकदी जब्त की, तो 2 दावेदार थे, सी.बी.आई. और ई.डी.। सी.बी.आई. ने दावा किया कि यह ‘आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति’ थी। ई.डी. ने दावा किया कि यह ‘अपराध की कमाई’ थी। इस मुद्दे पर भी जूरी बाहर है। 

गेम के  दूसरे संस्करण को ‘जॉइन-द-नंबर्स’ कहा जाता है। 22,217 ई.बी. की अल्फा-न्यूमेरिक पहचान जारी करने के लिए एस.बी.आई. को 4 घोड़ों द्वारा घसीटा जाना पड़ा। जैसे ही मैं यह लेख लिख रहा हूं, अल्फा-न्यूमैरिक सूप सभी को परोसा जा चुका है। कई दानदाताओं के लिए सूप कड़वा होगा। कुछ दान-पक्ष दलील देंगे कि जब सूप बनाया गया तो वे रसोई में नहीं थे; कुछ अन्य लोग यह तर्क दे सकते हैं कि सूप उनके गले में जबरदस्ती डाला गया था और उन्हें इसे निगलना पड़ा। नतीजतन, सूप को ‘स्वास्थ्य के लिए खतरनाक’ मानकर प्रतिबंधित किया जा सकता है। 

वर्णमाला, अंकगणित और अल्फा-न्यूमैरिक्स द्वारा उत्पन्न संकट ने ऐसे आकार ले लिए हैं जो राष्ट्रीय हित और यहां तक कि राष्ट्रीय सुरक्षा को भी खतरे में डाल सकते हैं। इसलिए विकसित भारत के लक्ष्यों को बढ़ाने पर सलाह देने के लिए चैट-जी.पी.टी. की मदद मांगी गई है। नए लक्ष्य भारत की जी.डी.पी. को दुनिया में (प्रथम) सबसे बड़ा बनाना होगा, किसानों की आय 3 गुना करना; प्रति वर्ष 5 करोड़ नौकरियां सृजित करना; और हर भारतीय के बैंक खाते में 15 लाख रुपए डालने होंगे। चैट-जी.पी.टी. के अलावा, आर्टीफिशियल इंटैलीजैंसी (ए.आई.) का उपयोग एक क्रांतिकारी पहचान उपकरण द्वारा परेशान करने वाले वर्णमाला, संख्यात्मक और अल्फा-न्यूमैरिक्स को प्रतिस्थापित करने के लिए किया जा सकता है जो अदृश्य, अश्रव्य, गैर-सांस लेने योग्य और अखाद्य होगा। 

बहुत सारे सूपों ने देश के अंगों को नुकसान पहुंचाया है और इसलिए यह माना जाता है कि आंखें, कान, नाक और मुंह में जीभ लंबे आराम के हकदार हैं। नीति-आयोग, जो भारत में सभी खुफिया जानकारी का आधिकारिक भंडार है, को ए.आई. के साथ सहयोग करने के लिए नामांकित किया जा सकता है। एक पुरानी कहावत है, ‘अंत अच्छा तो सब अच्छा’। नई कहावत है ‘अंत शुरूआत के समान है’। सूप की कई किस्मों के लिए धन्यवाद, हम वहां वापस जाएंगे जहां इसकी शुरूआत 2004 में हुई थी क्योंकि अच्छे दिन आने वाले हैं।-पी. चिदम्बरम

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!