दिवाली और छठ पूजा पर रेलवे चला रही 400 स्पेशल ट्रेनें, जानें बुकिंग का नया नियम

Edited By rajesh kumar,Updated: 06 Nov, 2020 02:45 PM

400 special trains running on diwali and chhath puja learn new rules of booking

इंडियन रेलवे ने त्योहारी सीजन को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए 400 नई स्पेशल ट्रेनें चलाईं हैं। इनके अलावा रेलवे स्पेशल क्लोन ट्रेनें भी चला रही है। त्योहारी सीजन के दौरान ट्रेनों में होने वाली भीड़ को देखते हुए दिवाली और छठ पूजा के लिए इन...

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे ने त्योहारी सीजन को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए 400 नई स्पेशल ट्रेनें चलाईं हैं। इनके अलावा रेलवे पहले बार कई स्पेशल क्लोन ट्रेनें भी चला रही है। त्योहारी सीजन के दौरान ट्रेनों में होने वाली भीड़ को देखते हुए दिवाली और छठ पूजा के लिए इन ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है। आप अगर घर जाने के लिए इन स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुकिंग करवाना चाहते हैं तो बता दें कि ट्रेन टिकट बुकिंग के नियम बदल गए हैं। अब आप ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले तक ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं। ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन स्टेशन से छूटने से आधे घंटे पहले जारी होगा।

PunjabKesari
नियमों में हुए बदलाव
इंडियन रेलवे ने ट्रेन बुकिंग और रिजर्वेशन चार्ट को लेकर कई बदलाव किए हैं। नियमों में बदलाव के चलते अब यात्रियों को अचानक ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए पहले की तुलना में ज्यादा समय मिलेगा। यात्री अब स्टेशन से ट्रेन निकलने से पहले 30 मिनट तक टिकट की बुंकिग कर सकेंगे। कोरोना महामारी में ट्रेनों के खुलने से 2 घंटे पहले चार्ट बन जाता था और उसके बाद टिकटों की बुकिंग नहीं हो पाती थी। 

PunjabKesari
लेकिन अब प्रस्थान समय से 30 मिनट पहले तक टिकटों की बुकिंग हो सकेगी। रेलवे के इन नियमों से उन यात्रियों को फायदी मिलेगा जो अचानक से कहीं जानें का कार्यक्रम बनाते हैं। ऐसे यात्रियों के लिए ट्रेन के खुलने से 30 मिनट पहले तक ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों से टिकट बुकिंग की सुविधा होगी। 

PunjabKesari
इंडियन रेलवे ने शुरू की 400 ट्रेनें
दरअसल, त्योहारी सीजन में दिवाली और छठ पूजा में यात्रियों की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे ने 400 ट्रेनें शुरू की हैं। त्योहारी सीजन ट्रेंने पटना, कोलकाता, वाराणसी, दिल्ली से चलेंगी ताकि दिवाली और छठ पूजा पर यात्रियों की मांग को पूरा किया जा सके। कोरोना महामारी के मद्देनजर रेलवे ने कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य होगा। सफर के दौरान यात्रियों को स्टेशन, ट्रेन में मास्क लगाए रखना अनिवार्य है। इसके साथ ही सोशल डिस्‍टेंसिंग और सैनिटाइजेशन जैसी अन्‍य सावधानियों का पालन भी करना होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!