अडानी समूह ने नए ऊर्जा कारोबार के लिए अनुषंगी कंपनी ‘एएनआईएल’ का गठन किया

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Jan, 2022 03:41 PM

adani group forms subsidiary  anil  for new energy business

उद्योगपति गौतम अडानी की अगुवाई वाले अडानी समूह ने ‘अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड’ (एएनआईएल) के नाम से नई अनुषंगी कंपनी बनाई है। यह इकाई हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं, कम कार्बन उत्सर्जन के बिजली उत्पादन के साथ विंड टर्बाइन, सौर मॉड्यूल तथा बैटरियों के...

नई दिल्लीः उद्योगपति गौतम अडानी की अगुवाई वाले अडानी समूह ने ‘अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड’ (एएनआईएल) के नाम से नई अनुषंगी कंपनी बनाई है। यह इकाई हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं, कम कार्बन उत्सर्जन के बिजली उत्पादन के साथ विंड टर्बाइन, सौर मॉड्यूल तथा बैटरियों के विनिर्माण के क्षेत्र में काम करेगी।

अडानी समूह की नई अनुषंगी का लक्ष्य दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी बनने के साथ सबसे कम लागत में हाइड्रोजन का उत्पादन करने का है। अडानी ने पिछले साल नवंबर में कहा था कि उनका समूह अगले दशक में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 70 अरब डॉलर का निवेश करेगा। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि कंपनी ने पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी ‘एएनआईएल’ का गठन किया है।

सूचना में कहा गया है कि एएनआईएल कम कार्बन उत्सर्जन वाले ईंधन और रसायनों के संश्लेषण के लिए परियोजनाओं के विकास और परिचालन का कारोबार संभालेगी। यह कंपनी कम कार्बन उत्सर्जन वाली बिजली का उत्पादन और हरित हाइड्रोजन उत्पादन सहित अन्य परियोजनाओं के लिए प्रमुख घटकों/सामग्रियों मसलन विंड टर्बाइन का विनिर्माण करेगी। कंपनी ने कहा कि एएनआईएल सोलर मॉड्यूल, बैटरियां, इलेक्ट्रोलाइजर, संबद्ध अपस्ट्रीम विनिर्माण के साथ-साथ सहायक उद्योगों और इस संबंध में इससे जुड़ी सभी गतिविधियों को संचालित करेगी।

समूह की कंपनियों ने पहले ही महत्वाकांक्षी योजनाएं बनाई हैं। दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा उत्पादक कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता का लक्ष्य निर्धारित किया है और वह 2022-23 तक प्रति वर्ष दो गीगावॉट सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता विकसित करने के लिए 20 अरब डॉलर का निवेश करेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!