मुसीबत में डाल सकता है आपको फेसबुक का यह बटन!

Edited By ,Updated: 28 Sep, 2015 12:44 PM

article

अगर आप फेसबुक यूजर्स हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप फेसबुक पर 'डिसलाइक' करते हैं

नई दिल्लीः अगर आप फेसबुक यूजर्स हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप फेसबुक पर 'डिसलाइक' करते हैं जरा सावधान, क्योंकि यह बटन आपको मुश्किल में डाल सकता है। डिसलाइक बटन के जरिए हैकर्स आपके मोबाइल फोन अथवा कंप्यूटर सिस्टम में वायरस भेज सकते हैं। अगर यह वायरस एक बार आपके सिस्टम में घुस गया तो आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

ऐसे आ सकता है वायरस
हैकर्स द्वारा फेसबुक यूजर्स की प्रोफाइल पर डिसलाइक बटन की फोटो के साथ इसे डाऊनलोड करने की रिक्वेस्ट भेजी जाती है। जैसे ही यूजर इस रिक्वेस्ट पर क्लिक करता तो वायरस मोबाइल फोन अथवा कंप्यूटर में डाऊनलोड हो जाता है और सिस्टम को हैक कर लेता है। ऐसा करने पर भी यूजर्स को डिसलाइक बटन नहीं मिलता, क्योंकि यह हैकर्स की चाल होती है।

देने पड़ सकते हैं पैसे
सिक्योरिटी फर्म डिजिडे के मुताबिक फेसबुक पर डिसलाइक बटन की रिक्वेस्ट द्वारा भेजा गया वायरस बहुत ही खतरनाक होता है। हैकर्स अपने वायरस को यूजर के सिस्टम में घुसाने के बाद सिस्टम को हैक कर लॉक कर देते हैं। एक बार वायरस की जद में आने के बाद यूजर अपने सिस्टम में कुछ भी नहीं कर पाता। इसके बाद हैकर्स द्वारा सिस्टम फ्री करने की एवज में पैसे मांगते हैं।

फेसबुक ने जारी नहीं किया डिसलाइक बटन
आपको बता दें कि फेसबुक द्वारा डिसलाइक बटन अभी जारी नहीं किया गया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग द्वारा इस बटन को लाने के बार में सिर्फ घोषणा की गई है। लेकिन हैकर्स फेसबुक यूजर्स को यह बटन उपलब्ध कराने का झांसा देकर उनसे ठगी कर रहे हैं। इसलिए जहां तक हो सके फेसबुक पर डिसलाइक बटन डाऊनलोड करने के लिए आने वाली रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट नहीं करें।

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!