बड़ी ख़बर! 31 जनवरी 2025 से Bloomberg भारत को EM Bond इंडेक्स में शामिल करेगा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Mar, 2024 03:58 PM

big news bloomberg will include india in em bond index from january 31 2025

भारतीय शेयर बाजार के लिए यह बहुत बड़ी खबर है। ब्लूमबर्ग ने फैसला किया है कि अब वह अपने EM Bond इंडेक्स में भारत को भी शामिल करेगा। Bloomberg 31 जनवरी 2025 से भारत को इस इंडेक्स में शामिल करने वाला है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स सर्विसेज (BISL) ने आज (5...

बिजनेस डेस्कः भारतीय शेयर बाजार के लिए यह बहुत बड़ी खबर है। ब्लूमबर्ग ने फैसला किया है कि अब वह अपने EM Bond इंडेक्स में भारत को भी शामिल करेगा। Bloomberg 31 जनवरी 2025 से भारत को इस इंडेक्स में शामिल करने वाला है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स सर्विसेज (BISL) ने आज (5 मार्च) कहा कि वह ब्लूमबर्ग इमर्जिंग मार्केट (EM) लोकल करेंसी इंडेक्स में इंडिया फुली एक्सेसिबल रूट (FAR) को भी शामिल करने वाला है। ब्लूमबर्ग फिक्स्ड इनकम इंडेक्स डॉक्यूमेंट के मुताबिक इन बॉन्डों को 31 जनवरी 2025 की रीबैलेंस डेट से शुरू होकर 10 महीने की अवधि में चरणबद्ध तरीके से शामिल किया जाएगा।

8 जनवरी को BISL ने ब्लूमबर्ग इमर्जिंग मार्केट (EM) लोकल करेंसी इंडेक्स में भारत FAR बॉन्ड के प्रस्तावित इनक्लुजन पर फीडबैक प्राप्त करने के लिए एक कंसल्टेशन खोला है। डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि कंसल्टेशन के दौरान प्राप्त फीडबैक के आधार पर BISL ने ब्लूमबर्ग EM लोकल करेंसी गवर्नमेंट इंडेक्स और सभी संबंधित इंडेक्स में इंडिया FAR बॉन्ड को शामिल करने का निर्णय लिया है। इंडिया FAR बॉन्ड का वेट अक्टूबर 2025 में समाप्त होने वाली 10 महीने की अवधि में हर महीने उनके फुल मार्केट वैल्यू के 10 फीसदी की वृद्धि के साथ बढ़ाया जाएगा।

BISL के फिक्स्ड इनकम इंडेक्स प्रोडक्ट के ग्लोबल हेड निक गेंड्रोन ने कहा, 'ब्लूमबर्ग इंडेक्स ग्लोबल इनवेस्टमेंट कम्युनिटी की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है और इससे भारतीय बाजारों तक पहुंच और भागीदारी बढ़ेगी।' डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि 31 जनवरी 2024 तक 34 इंडियन FAR बॉन्ड (MV: $448 अरब) थे जो EM लोकल करेंसी गवर्नमेंट इंडेक्स और अन्य इंडेक्स के लिए पात्र होंगे।

BISL ने कहा कि एक बार ब्लूमबर्ग इमर्जिंग मार्केट के 10 फीसदी कंट्री कैप्ड इंडेक्स में पूरी तरह से चरणबद्ध हो जाने के बाद, इंडिया FAR बॉन्ड को इंडेक्स के भीतर 10 फीसदी वेट पर पूरी तरह से कैप किया जाएगा। BISL ने कहा कि ब्लूमबर्ग इमर्जिंग मार्केट लोकल करेंसी इंडेक्स में चीनी रेनमिनबी और दक्षिण कोरियाई वोन के बाद भारतीय रुपया तीसरा सबसे बड़ा करेंसी कंपोनेंट बनने की उम्मीद है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!