Paytm KYC को लेकर चल रहा फ्रॉड, अकाउंट किए जा रहे हैं खाली, ऐसे बचें

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Sep, 2019 06:47 PM

frauds going on regarding paytm kyc accounts being empty

आज के समय में व्यक्ति अपनी हर छोटी-बड़ी समस्या का हल ढूंढ़ने के लिए इंटरनेट का रूख करता है। इतना ही नहीं, ऑनलाइन शॉपिंग और पे भी किया जाता है। ऐसे में डिजिटल होते समय आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत भी है। दरअसल अब नए किस्म का फ्रॉड शुरू हुआ है

बिजनेस डेस्कः आज के समय में व्यक्ति अपनी हर छोटी-बड़ी समस्या का हल ढूंढ़ने के लिए इंटरनेट का रूख करता है। इतना ही नहीं, ऑनलाइन शॉपिंग और पे भी किया जाता है। ऐसे में डिजिटल होते समय आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत भी है। दरअसल अब नए किस्म का फ्रॉड शुरू हुआ है और यह फ्रॉड Paytm से जुड़ा है।

PunjabKesari

इस फ्रॉड के तहत चोर KYC के नाम पर पेटीएम यूजर्स को कॉल करके उनका अकाउंट तक खाली कर लेते हैं। अब इस तरह के काफी मामले सामने आ रहे हैं, जिसकी वजह से लोग काफी परेशान हैं। हालांकि, इस फ्रॉड से आसानी से बचा जा सकता है।

PunjabKesari

एक मामला झारखंड की राजधानी रांची से सामने आया है, जहां एक शख्स के पास कॉल आई। जिसने कॉल की उसने अपने आपको Paytm का बंदा बताया। इस कॉल के बाद उसके अकाउंट से पैसे गायब हो गए। उसके Paytm अकाउंट में जितने पैसे थे कहीं ट्रांसफर कर दिए गए। कुल मिलाकर शख्स के साथ 25000 रुपए की ठगी हुई।

PunjabKesari

शख्स से कॉल के दौरान कहा गया, ‘हम पेटीएम की तरफ से बात कर रहे हैं और आपकी KYC करनी है। अगर आपने KYC नहीं की तो फिर आप Paytm का वॉलेट यूज नहीं कर पाएंगे।’ एक बात जान लिए कि आपको Paytm का वॉलेट इस्तेमाल करने के लिए KYC करानी पड़ेगी। 

ऐसे में कॉल के दौरान आप सतर्क रहें। किसी को अपनी निजी जानकारी न दीजिए। इससे आपका ही नुकसान है। साथ ही, अगर आपको सामने वाले पर कोई शक है तो उसको तुरंत क्लियर करिए। आपको मैसेज पर कोई जानकारी नहीं देनी है।

आपसे कोई भी जानकारी ली जाएगी तो आपकी ईमेल पर आएगी या कंपनी का कोई जिम्मेदार व्यक्ति आपके संपर्क में रहेगा। साथ ही, जो भी सही चीज होगी वो काम कस्टमर केयर से होगा, जबकि फ्रॉड काम में कस्टमर केयर को शामिल नहीं किया जाता है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!