Goldman Sachs ने SBI, आईसीआईसीआई सहित इन बैंकों की घटाई रेटिंग

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Feb, 2024 02:20 PM

goldman sachs downgrades ratings of these banks including sbi icici

ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने बैंकिंग सेक्टर के दिग्गज स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक पर अपनी रेटिंग घटा दी है। वहीं यस बैंक और IDFC Bank पर सेल की सलाह दी है। उसने इन प्राइवेट बैंक पर अपनी रेटिंग घटाकर 'Sell' कर...

बिजनेस डेस्कः ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने बैंकिंग सेक्टर के दिग्गज स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक पर अपनी रेटिंग घटा दी है। वहीं यस बैंक और IDFC Bank पर सेल की सलाह दी है। उसने इन प्राइवेट बैंक पर अपनी रेटिंग घटाकर 'Sell' कर दी है। इसके अलावा एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक के लिए अपनी रेटिंग ‘Buy’ से घटाकर ‘Neutral’ कर दी है।

यस बैंक सुबह के सत्र में करीब दो फीसदी नीचे 26.60 रुपए पर ट्रेड कर रहा था। एचडीएफसी बैंक में मामूली बढ़त के साथ 1426 रुपए पर था। आईसीआईसीआई बैंक 1062.70 रुपए पर था और एसबीआई गिरावट के साथ 762.25 रुपए पर ट्रेड कर रहा था।

इस ब्रोकिंग फर्म ने एचडीएफसी बैंक पर अपनी 'Buy' रेटिंग बरकरार रखी है लेकिन बजाज फाइनेंस को Sell से 'Neutral' कर दिया। ब्रोकरेज ने कहा कि इन सभी को पूरे सेक्टर में मजबूत बैलेंस शीट के मद्देनजर मार्केट शेयर बनाए रखने या मार्जिन से समझौता करने की दुविधा का सामना करना पड़ता है। 

गोल्डमैन सैक्स ने निजी बैंकों में एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक लिमिटेड, इंडसइंड बैंक और बंधन बैंक पर अपनी 'Buy' रेटिंग बरकरार रखी है। गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि उसने एसबीआई की रेटिंग घटाकर न्यूट्रल कर दी है लेकिन ओनरशिप लेवल को 50 फीसदी से नीचे लाने जैसे सेक्टर में सुधार के मोदी सरकार के इरादे को देखते हुए इसे सकारात्मक माना जा सकता है।

यस बैंक, SBI, ICICI बैंक का टार्गेट प्राइस

ब्रोकरेज ने एसबीआई के लिए 741 रुपए का टार्गेट प्राइस तय किया है। जबकि, इसमें आईसीआईसीआई बैंक का टार्गेट प्राइस 1,068 रुपए और यस बैंक के लिए 16 रुपए कर दिया है। बजाज फाइनेंस के लिए  6,815 रुपए का लक्ष्य रखा है, जबकि एचडीएफसी बैंक के शेयरों का टार्गेट प्राइस 1,915 रुपए किया है।

क्या है रेटिंग में बदलाव की वजह

गोल्डमैन सैक्स को जमा वृद्धि के लिए कई बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है और सिस्टम को बैंक-जमा को आकर्षक बनाने के लिए आकर्षक दरों की पेशकश करने की आवश्यकता होगी। फर्म का मानना है कि निजी बैंकों के लिए कुल पीबी वित्त वर्ष 2015 के आधार पर 1.8 गुना के साथ बैंकिंग सेक्टर का वैल्युएशन कंफर्टेबल लेवल पर है। एनबीएफसी के लिए फॉरवर्ड पीबी 1-5 गुना की सीमा में है और पीएसयू एसबीआई के लिए यह स्टैंडअलोन यूनिट के लिए 1.1 गुना है।

गोल्डमैन सैक्स ने कहा है कि शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट जैसे विकल्पों सहित डिपॉजिट रेट्स में कई बाधाएं हैं और कहा कि शॉर्ट टर्म में स्ट्रांग ग्रोथ और प्रॉफिटेबिलिटी की गोल्डीलॉक्स अवधि समाप्त हो गई है। इसने कहा कि एसेट पर रिटर्न आगे चलकर मध्यम होने की संभावना है। गोल्डमैन सैक्स ने अपने कवरेज में बैंकों के लिए कमाई का अनुमान वित्त वर्ष 2025 के लिए 5 फीसदी और वित्तवर्ष 2026 के लिए 2 प्रतिशत कम कर दिया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!