मेहुल चोकसी का नक्षत्र वर्ल्ड भी बिकेगा, NCLT ने इस फैसले पर लगा दी है मुहर!

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Jun, 2021 06:34 PM

mehul choksi s nakshatra world will also be sold nclt has

भगोड़े मेहुल चोकसी का नक्षत्र वर्ल्ड जल्द ही बिकने जा रहा है। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्युनल (NCLT) ने गीतांजली जेम्स की सब्सिडियरी कपंनी नक्षत्र वर्ल्ड के लिक्विडेशन का आदेश दे दिया है। गीतांजली जेम्स मेहुल चोकसी की कंपनी है। एनसीएलटी (NCLT) का ये

बिजनेस डेस्कः भगोड़े मेहुल चोकसी का नक्षत्र वर्ल्ड जल्द ही बिकने जा रहा है। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्युनल (NCLT) ने गीतांजली जेम्स की सब्सिडियरी कपंनी नक्षत्र वर्ल्ड के लिक्विडेशन का आदेश दे दिया है। गीतांजली जेम्स मेहुल चोकसी की कंपनी है। एनसीएलटी (NCLT) का ये फैसला आईसीआईसीआई बैंक की उस याचिका के बाद आया है, जो बैंक ने कंपनी के खिलाफ करीब 2 साल पहले दायर की थी। कोर्ट ने दिल्ली के एएए रेटिंग वाले इनसॉल्वेंसी प्रोफेशनल्स एलएलपी के पार्टनर शांतनु रे को लिक्विडेटर नियुक्त किया है।

नक्षत्र वर्ल्ड जनवरी 2019 से ही दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही है, जो एक डिजाइन डिस्ट्रिब्यूशन फर्म है। कंपनी के सभी असेट्स को ईडी पहले ही मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत अटैच कर चुका है। जनवरी 2018 में सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत पर एक बड़े फ्रॉड का पता लगाया था। ये करीब 14,357 करोड़ रुपए का था। यह फ्रॉड मेहुल चोकसी और उनके भांजे नीरव मोदी ने मिलकर किया था।

भागता फिर रहा है मेहुल चोकसी
जानकारी मिली थी कि मेहुल चोकसी एंटीगुआ में है। 23 मई को पता चला कि वह रहस्यमयी तरीके से एंटीगुआ से लापता हो गया है। उसके बाद खबर आई कि वह पड़ोसी देश डोमिनिका में अवैध तरीके से घुसते हुए सुरक्षा बलों द्वारा गिरफ्तार किया जा चुका है। अब भारत डोमिनिका से मेहुल चोकसी को भारत लाने की कोशिश कर रहा है लेकिन बात नहीं बन पा रही है।

चोकसी के पास बैंकों का कितना पैसा फंसा?
चोकसी विलफुल डिफॉल्टर्स (जानबूझकर पैसा नहीं लौटाने) की सूची में टॉप पर है। उसकी कंपनी गीतांजलि जेम्स पर बैंकों का 5071 करोड़ रुपए का लोन NPA बन चुका है। इनमें से 622 करोड़ रुपए का लोन बैंक बट्टे-खाते में डाला जा चुका है। मेहुल चोकसी का जन्म मुंबई में हुआ था। गहनों के बड़े कारोबारी हैं। उनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर करीब 13 हजार करोड़ रुपए का है। गीतांजलि का कारोबार दुनिया के कई देशों में भी फैला है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!