SBI में खाता है तो इन तरीकों से चेक कर सकते हैं बैलेंस

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Jun, 2019 06:12 PM

sbi customer can check the balance in these ways

भारतीय स्टेट बैंक खाता का बैलेंस चेक करना: यदि आपका बैंक खाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है और अचानक आपको बैलेंस चेक करने की जरूरत पड़ जाए तो चिंता करने की बात नहीं है। पहले की तरह आपको अपना पासबुक लेकर एसबीआई ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है। घर...

भारतीय स्टेट बैंक खाता का बैलेंस चेक करना: यदि आपका बैंक खाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है और अचानक आपको बैलेंस चेक करने की जरूरत पड़ जाए तो चिंता करने की बात नहीं है। पहले की तरह आपको अपना पासबुक लेकर एसबीआई ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे भी यह चेक हो सकता है। एक मिनट के अंदर आप अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक खाता चेक के तरिके 

टॉल-फ्री नंबर की सहायता से

एक एसबीआई ग्राहक के रूप में आप अपना बैलेंस चेक करने या मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए एसएमएस सेवा का प्रयोग कर सकते हैं। बैलेंस चेक करने के लिए BAL लिखकर 09223766666 पर एसएमएस कर दें। तत्काल आपके मोबाइल पर बैलेंस का मैसेज आ जाएगा। वहीं, मिनी स्टेटमेंट के लिए MSTMT लिखकर 09223866666 पर एसएमएस करें।

बैंक ATM कार्ड

यदि आपके पास एसबीआई द्वारा जारी एटीएम डेबिट कार्ड है, तो आप नजदीकी एटीएम पर जाकर मशीन में कार्ड स्वाइप कर Balance Enquiry विकल्प को चुनें। यहां पिन नंबर डालने के बाद स्क्रीन पर बैलेंस का मैसेज दिखेगा। आप इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं। वहीं, मिनी स्टेटमेंट के लिए भी यहां विकल्प दिया रहता है। यहां मिनी स्टेटमेंट के माध्यम से आप अपने पिछले 10 लेनदेन का विवरण निकाल सकते हैं।

SBI नेट बैंकिंग

एसबीआई खाताधारक लॉगिन आईडी और पासवर्ड के माध्यम के नेट बैंकिंग लॉगिन कर अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। साथ ही यहां से फंड ट्रांसफर और पर्सनल लोन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं।

एसबीआई SMS सर्विस

आप खाता में जमा राशि मोबाइल नंबर के माध्यम से पता करने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको REG<Space>Account Number लिखकर 09223488888 पर भेजना होगा। हालांकि, यह एसएमएस एसबीआई बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही भेजें।

मिस्ड कॉल के माध्यम से चेक करें अकाउंट बैलेंस

एसबीआई अकाउंट होल्डर मिनी स्टेटमेंट, ई-स्टेटमेंट, एटीएम पिन जनरेट करने सहित अन्य कार्यों के लिए मिस्ड कॉल बैंकिंग की सहायता ले सकते हैं। इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से  REG<Space>Account Number लिखकर 09223488888 पर भेजें। एक बार जब यह सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी, आपको बैंक की तरफ से एक कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!