भारत में टेक स्टार्टअप्स फिर पकड़ रहे रफ्तार, बढ़ रही हायरिंग और फंडिंग की उम्मीद

Edited By Updated: 30 Jun, 2025 01:58 PM

tech startups in india are gaining momentum again hiring and funding

भारत के टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम में सुस्ती के बाद अब फिर से धीरे-धीरे संभावनाओं की बहाली दिखने लगी है। जहां पिछले वित्त वर्ष में फंडिंग में गिरावट ने हायरिंग को प्रभावित किया था, वहीं वित्त वर्ष 2026 में टेक स्टार्टअप्स में कर्मचारियों की संख्या...

बिजनेस डेस्कः भारत के टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम में सुस्ती के बाद अब फिर से धीरे-धीरे संभावनाओं की बहाली दिखने लगी है। जहां पिछले वित्त वर्ष में फंडिंग में गिरावट ने हायरिंग को प्रभावित किया था, वहीं वित्त वर्ष 2026 में टेक स्टार्टअप्स में कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 6.7 लाख तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है। यह आंकड़ा वित्त वर्ष 2025 में 5.9 लाख था।

स्थिर लेकिन सकारात्मक रुझान

स्टाफिंग फर्म Xpheno के अनुसार, भले ही नियुक्तियों में कोई बड़ा उछाल न हो लेकिन मौजूदा ट्रेंड स्थिरता के साथ हल्की तेजी की ओर इशारा कर रहा है। FY25 में कुल 0.6 लाख की शुद्ध नियुक्ति हुई थी, जबकि FY26 में 0.8 लाख की शुद्ध वृद्धि की संभावना है।

क्विक कॉमर्स और फिनटेक में दिख रही जान

इस हायरिंग ग्रोथ में सबसे अधिक योगदान क्विक कॉमर्स, ई-रिटेल, फिनटेक, पेमेंट, लेंडिंग और एफऐंडबी रिटेल स्टार्टअप्स से आने की उम्मीद है। Xpheno के को-फाउंडर अनिल एथनूर के अनुसार, ये सेक्टर टेक स्टार्टअप्स के लिए हायरिंग ग्रोथ के प्रमुख इंजन बन सकते हैं।

69% नियोक्ताओं की हायरिंग योजना

TeamLease Services की एम्प्लॉयमेंट आउटलुक रिपोर्ट बताती है कि ई-कॉमर्स और टेक स्टार्टअप क्षेत्रों में 69% नियोक्ता वित्त वर्ष 2026 की पहली छमाही (अप्रैल–सितंबर) में हायरिंग की योजना बना रहे हैं। इस ग्रोथ को AI-संचालित प्रोडक्ट स्केलिंग, ग्रोथ मार्केटिंग और क्लाउड-नेटिव इंजीनियरिंग जैसी तकनीकों से बल मिल रहा है।

त्योहारी सीजन भी बना सहारा

हायरिंग में तेजी का एक बड़ा कारण इस साल त्योहारी सीजन का जल्दी शुरू होना भी है। अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स दिग्गज पहले से ही अपनी लॉजिस्टिक और टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही हैं ताकि मांग को समय पर पूरा किया जा सके।

ध्यान टिकाऊ मॉडल पर

TeamLease Services के CEO (स्टाफिंग) कार्तिक नारायण ने कहा, “सतर्क आर्थिक माहौल के बावजूद भारतीय टेक स्टार्टअप्स अब आक्रामक विस्तार की जगह टिकाऊ और मूल्य-संचालित बिजनेस मॉडल पर फोकस कर रहे हैं।”

 

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