एक नवम्बर तक ऑप्रेशनल होगा महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डा : दुष्यंत चौटाला

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 30 Mar, 2023 09:04 PM

talks on with air india for flying training operation

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे को 1 नवम्बर 2023 तक ऑप्रेशनल कर दिया जाएगा। रीजनल कनैक्टिविटी स्कीम के तहत हिसार से अलग-अलग राज्यों के 9 रूट पर हवाई सेवा शुरू की जाएगी। विभिन्न कार्यों के पूरा...

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे को 1 नवम्बर 2023 तक ऑप्रेशनल कर दिया जाएगा। रीजनल कनैक्टिविटी स्कीम के तहत हिसार से अलग-अलग राज्यों के 9 रूट पर हवाई सेवा शुरू की जाएगी। विभिन्न कार्यों के पूरा होने के बाद 48 सीटर प्लेन से इन रूट्स पर यात्री आवागमन कर सकेंगे। वह आज हिसार हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता भी उपस्थित थे।

 

 


डिप्टी सी.एम. ने कहा कि एयर इंडिया की टीम यहां से फ्लाइंग ट्रेङ्क्षनग ऑप्रेशन शुरू करने की दिशा में हिसार हवाई अड्डे के निरीक्षण के लिए आएगी। एयर इंडिया जल्द ही 400 एयरबस जहाज खरीदने जा रही है, हिसार में इंस्पैक्शन के बाद यदि यह फ्लाइंग ट्रेङ्क्षनग ऑप्रेशन शुरू होते हैं तो अकेले एयर इंडिया लगभग 200 पायलटों को यह प्रशिक्षण देगी। तीन अन्य कंपनियां भी हिसार में फ्लाइंग ट्रेङ्क्षनग ऑप्रेशन शुरू करने की दौड़ में है, इसको लेकर जल्द ही ओपन टैंडर लगाया जाएगा। हवाई अड्डे पर चल रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री ने बताया कि हवाई अड्डे की बाउंड्री वॉल का कार्य मई महीने में हो जाएगा। सुरक्षा के दृष्टिगत अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप वॉच टावर स्थापित किए गए हैं। हवाई अड्डे पर टैक्सी-वे का कार्य लगभग पूरा हो गया है। एडवांस लाइट सिस्टम आ चुके हैं और अगले महीने से इन्हें इंस्टॉल किया जाएगा। हवाई अड्डे पर फिलहाल बने टर्मिनल की क्षमता को 30 लोगों से बढ़ाकर 50 से 55 तक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त नए टर्मिनल की बिल्डिंग के लिए टैंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। हाईजैक व अन्य आपातकालीन परिस्थितियों के मद्देनजर भी व्यवस्थाएं की जा रही है।

 

 

 


उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की शर्तों के अनुरूप कई परियोजनाओं को मंजूरी मिल चुकी है और इनकी ड्राइंग तैयार की जा रही है। हिसार हवाई अड्डे के क्रियान्वयन के संबंध में पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि हिसार हवाई अड्डे का कार्य जेवर हवाई अड्डे से लगभग 2 साल आगे चल रहा है और इसका एडवांटेज हमें जरूर मिलेगा। उन्होंने कहा कि 2025 तक भारत में 1500 जहाज होंगे, जिनके संचालन के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करनी होगी और इसमें हिसार हवाई अड्डा सबसे अग्रणी है।
 

 

 

 

-हिसार दूरदर्शन केंद्र को बंद नहीं किया बल्कि यहां के कुछ ऑप्रेशंस शिफ्ट किए
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार दूरदर्शन केंद्र को बंद नहीं किया गया है बल्कि यहां के कुछ ऑप्रेशंस शिफ्ट किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में उनकी सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से बातचीत हुई है और यह भरोसा दिया गया है कि हिसार से किसान चैनल का 8 घंटे का रिले होगा, जिसमें चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय तथा लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय का सहयोग रहेगा।
 

 

 

 

-हिसार-उकलाना के माध्यम से नरवाना होते हुए चंडीगढ़ की रेल कनैक्टिविटी को लेकर बातचीत जारी
हिसार को चंडीगढ़ से रेल मार्ग के माध्यम से जोडऩे को लेकर एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि पूर्व की सरकार में हिसार से हांसी, नारनौंद तथा जींद के रास्ते चंडीगढ़ को जोडऩे की प्रस्ताव दिया गया था, जिसे नॉट फीजिबल बताया गया है, लेकिन हिसार-उकलाना के माध्यम से नरवाना होते हुए चंडीगढ़ की रेल कनैक्टिविटी को लेकर बातचीत चल रही है, जिस पर रिपोर्ट आनी बाकी है। उम्मीद है कि उकलाना-नरवाना रेल मार्ग के माध्यम से चंडीगढ़ के साथ हिसार की सीधी कनैक्टिविटी हो जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि हिसार से दिल्ली एयरपोर्ट तक रेलवे रूट की फिजिबिलिटी आ गई है और इस पर आगे काम किया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि हिसार में एलिवेटेड रोड को लेकर बजट में 723 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे की दीवार के साथ वैकल्पिक मार्ग के निर्माण को लेकर वन विभाग से 15 एकड़ जमीन की मांग की गई है, इसके बदले उन्हें नजदीक ही 15 एकड़ भूमि बदले में दी जाएगी। वन विभाग से स्वीकृति आते ही बाउंड्री वॉल के साथ सड़क मार्ग बनाया जाएगा।
 

 

 

 

-महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे के सभी प्रोजैक्टस तय समय में पूरे करें: दुष्यंत चौटाला 
चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुवार को हिसार में सिविल एविएशन सहित संबंधित विभागों के उच्चाधिकारियों की बैठक लेकर महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे की परियोजनाओं की समीक्षा की। बैठक में कुल 28 एजैंडा रखे गए थे। उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि हवाई अड्डे के सभी प्रोजैक्टस तय समयावधि में पूरे होने चाहिए। कार्यों में कोताही सहन नहीं की जाएगी। डिप्टी सी.एम. ने कहा कि हिसार को एविएशन हब बनाने और इसे अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने हिदायत देते हुए कहा कि 31 मई तक हवाई अड्डे की बाउंड्री वॉल हर हाल में पूरी की जाए, साथ ही जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी हवाई अड्डे में पर्याप्त पेयजल आपूॢत तथा बरसाती पानी की निकासी परियोजना को 15 अप्रैल तक पूरा करें। उन्होंने हवाई अड्डे के समीप पुलिस वैलफेयर सैंटर को खाली करवा इस भवन का उपयोग हवाई अड्डे के उपकरणों के लिए करने के निर्देश दिए। 

 

 


दुष्यंत चौटाला ने हवाई अड्डे पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती, हाईटैंशन तारों को हटाने के भी हिदायत दी, ताकि हवाई जहाजों के अवागमन में दिक्कत न आए। इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता, सिविल एविएशन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता, विशेष सचिव एवं सलाहकार डा. शालिन व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!