Anmol vichar : पैसे की ‘माया’ ने सबको भरमाया

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 24 Jun, 2022 09:26 AM

anmol vichar

आरामदायक जिंदगी जीने के लिए पैसा बहुत जरूरी है लेकिन जिंदगी में पैसा ही सब कुछ नहीं है। पैसा हमें तभी खुशी दे सकता है जब हमारा स्वास्थ्य सही है, हम अक्सर किसी रोग से घिरे नहीं रहते, साथ ही हमें कोई पारिवारिक समस्या नहीं है और रात को अच्छी नींद आती...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Money and relationships: आरामदायक जिंदगी जीने के लिए पैसा बहुत जरूरी है लेकिन जिंदगी में पैसा ही सब कुछ नहीं है। पैसा हमें तभी खुशी दे सकता है जब हमारा स्वास्थ्य सही है, हम अक्सर किसी रोग से घिरे नहीं रहते, साथ ही हमें कोई पारिवारिक समस्या नहीं है और रात को अच्छी नींद आती हो।

PunjabKesari Anmol vichar
Anmol Vachan: पैसे की माया तो इंसान को बड़ा ही घमंडी, लालची, लोभी और स्वार्थी भी बना देती है। इससे हम अपना मान-सम्मान भी खो देते हैं लेकिन आज पैसे के लिए लोग अपने रिश्तों की परवाह नहीं कर रहे। इतना ही नहीं, अब तो प्यार के ऊपर भी पैसा हावी हो रहा है। तलाक का कारण कहीं न कहीं पैसा भी बन रहा है।

पैसे की माया ने बहुत से लोगों को इस कदर भरमाया है कि वे दूसरों की भावनाओं को भी ठेस पहुंचाने से गुरेज नहीं करते। कुछ लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के लिए मानवता को भी भूल कर देशद्रोह कर रहे हैं।

दुनिया में बहुत से ऐसे महान लोग भी हैं जो पैसा कमाने के साथ-साथ लोक भलाई और समाज सेवा भी करते थे या करते हैं। हमारे देश में ऐसे महापुरुष और देशभक्त हुए हैं जिन्होंने पैसे की खातिर नहीं बल्कि देश की खातिर अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया।

PunjabKesari Anmol vichar

अगर इन्होंने भी अपने जीवन में बस आज के कुछ नेताओं की ही तरह से पैसा कमाने की लालसा रखी होती तो आज हमारा देश आजाद न हुआ होता।

समझदार व्यक्ति वही है जो पैसे कमाने के साथ-साथ घर-परिवार, समाज और दुनिया का प्यार भी कमाए। जीवन में रिश्तों की कद्र करे और अपनी नेक कमाई से दूसरों की सेवा भी करें।

ऐसा नेक काम करने वाला व्यक्ति अपनी जिंदगी खुशी-खुशी शांतिपूर्ण ढंग से जीता है और ऐसे व्यक्ति के हर दुख में लोग साथी भी बनते हैं। पैसा जरूरी है लेकिन उसी हद तक कि वह इंसान का दिमाग खराब न करने लगे।  

PunjabKesari Anmol vichar

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!