Basant panchami: साल 2024 में बसंत पंचमी कब है ? जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 23 Jan, 2024 01:07 PM

basant panchami

बसंत पंचमी का दिन माता सरस्वती को समर्पित है। माता सरस्वती को विद्या और ज्ञान की देवी कहा जाता है। यह त्योहार हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन से बसंत ऋतु

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Basant panchami 2024: बसंत पंचमी का दिन माता सरस्वती को समर्पित है। माता सरस्वती को विद्या और ज्ञान की देवी कहा जाता है। यह त्योहार हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन से बसंत ऋतु की भी शुरुआत हो जाती है। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और मन की हर मनोकामना पूरी होती है। यह दिन छात्र-छात्राओं के लिए काफी खास होता है। ऐसा माना जाता है जो भी छात्र इस दिन माता की पूजा करते हैं, उन्हें अपार सफलता प्राप्त होती है। तो आइए जानते हैं कि कब है सरस्वती पूजा और इसका शुभ मुहूर्त।

PunjabKesari Basant panchami
When is Saraswati Puja 2024 सरस्वती पूजा 2024 कब है ?
हर साल सरस्वती पूजा का पर्व माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इसे बसंत पंचमी के नाम से भी जाना जाता है। इस साल सरस्वती पूजा 14 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी। माना जाता है कि माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को माता सरस्वती का जन्म हुआ था। इसी दिन देवी सरस्वती श्वेत कमल पर विराजमान होकर अपने हाथों में वीणा, माला और पुस्तक लिए प्रकट हुई थीं। तभी तो बसंत पंचमी के दिन माता की पूजा की जाती है।

PunjabKesari Basant panchami
Saraswati Puja 2024 auspicious time सरस्वती पूजा 2024 शुभ मुहूर्त
माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि प्रारंभ- 13 फरवरी 2024 को दोपहर 3 बजकर 41 मिनट से
माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि समापन- 14 फरवरी 2024 को दोपहर 12 बजकर 9 मिनट पर
सरस्वती पूजा तिथि- 14 फरवरी 2024
सरस्वती पूजा के लिए शुभ मुहूर्त-  14 फरवरी 2024 को सुबह 7 बजकर 1 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक

PunjabKesari Basant panchami
Importance of Saraswati Puja सरस्वती पूजा का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन माता सरस्वती श्वेत कमल पर विराजमान होकर अपने हाथों में वीणा, माला और पुस्तक लिए प्रकट हुई थी इसलिए बसंत पंचमी के दिन उनकी पूजा की जाती है। माता को संगीत, कला और विद्या की देवी कहा जाता है। जो भी लोग इस दिन माता की पूरे मन से पूजा करते है, उन्हें हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। साथ ही उनके ज्ञान में बढ़ोतरी होती हैं। इस दिन खासतौर पर पीले रंग के वस्त्र धारण करना भी बहुत शुभ माना जाता है। 

PunjabKesari Basant panchami

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!