जानें, शिव की नगरी में बसे भारत माता के मंदिर का इतिहास

Edited By Jyoti,Updated: 29 Mar, 2019 01:03 PM

bharat mata temple at varanasi

जैसे कि आप सब जानते हीं होंगे कि लोक सभा चुनाव के चलते हर राजनीतिक पार्टी भारत माता की जय घोष कर रही है। हर पार्टी के नेता विभिन्न मंदिरों में जाकर अपनी जीत के लिए भगवान से आशीर्वाद मांग रहे हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि आप सब जानते हीं होंगे कि लोक सभा चुनाव के चलते हर राजनीतिक पार्टी भारत माता की जय घोष कर रही है। हर पार्टी के नेता विभिन्न मंदिरों में जाकर अपनी जीत के लिए भगवान से आशीर्वाद मांग रहे हैं। इसी कड़ी को जोड़ते हुए हम भी आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत माता के नाम से सुप्रसिद्ध है। और सबसे हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि ये मंदिर और कहीं नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश की धार्मिक नागरियों में से एक वाराणसी में स्थित है, जिसे शिव की नगरी भी कहा जाता है। बता दें राजघाट पर स्थित  ये मंदिर अद्भुत मंदिर भारत माता को समर्पित है। मंदिर ‘महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ’ के परिसर में स्थित है। कहा जाता है कि भारत माता मॅनडियर का निर्माण बाबू शिवप्रसाद गुप्त ने करवाया था, जबकि इसका उद्घाटन वर्ष 1936 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा किया गया था। बता दें कि यहां किसी भी देवी-देवता की प्रतिमा स्थापित नहीं है, केवल भारत का भू मानचित्र है, जो संगेमरमर के टुकड़ों पर उकेरा गया है।
PunjabKesari,  Bharat Mata Temple at Varanasi, Bharat Mata Temple, भारत माता का मंदिर
निर्माण
प्राचीन इतिहास के मुताबिक मंदिर के निर्माण की कहानी कुछ इस तरह है, 1913 में राष्ट्र रत्न बाबू शिवप्रसाद गुप्त को करांची कांग्रेस से लौटते हुए मुंबई जाने का अवसर मिला था। जहां से वह पुणे गए और धोंड़ो केशव करवे का विधवा आश्रम देखा। यहां उन्होंने देखा कि आश्रम में ज़मीन पर ‘भारत माता’ का एक मानचित्र बना था, जिसमें मिट्टी से पहाड़ एवं तीन नदियां बनी हुई थी। वहां से लौटने के बाद शिवप्रसाद गुप्त ने इसी तरह का संगेमरमर का एक भारत माता मंदिर बनाने का सोचा और अपने मित्रों से इस संदर्भ में विचार-विमर्श किया। कहा जाता है कि उस समय के प्रख्यात इंजीनियर दुर्गा प्रसाद इस मंदिर को बनवाने के लिए तैयार हो गए और उनकी देखरेख में काम शुरू हो गया।
PunjabKesari,  Bharat Mata Temple at Varanasi, Bharat Mata Temple, भारत माता का मंदिर
1936 के शारदीय नवरत्र में महात्मा गांधी ने पहले दर्शक के रूप में मंदिर का अवलोकन किया। पांच दिन बाद यानि विजयदशमी को उन्होंने मंदिर का उद्घाटन किया। कहा जाता है कि भू मानचित्र तैयार करने में 20 शिल्पी लगे थे, जबकि मंदिर का बाहरी कलेवर 25 शिल्पियों ने लगभग पांच वर्ष में तैयार किया था।

दुनिया के इस अनोखे मंदिर का वर्तमान में ‘महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ’ के परिसर में निर्माण हुआ। कहते हैं इसका उद्घाटन करने के बाद महात्मा गांधी ने अपने संबोधन में कहा था की-
PunjabKesari,  Bharat Mata Temple at Varanasi, Bharat Mata Temple, भारत माता का मंदिर
“इस मंदिर में किसी देवी-देवता की मूर्ति नहीं है। मुझे आशा है कि यह मंदिर सभी धर्मों,सभी जातियों के लोगों के लिए एक सर्वदेशिक मंच का रूप ग्रहण करेगा और देश में पारस्परिक धार्मिक एकता, शांति और प्रेम की भावना को बढ़ाने में अपना पूरा योगदान देगा।”
PunjabKesari,  Bharat Mata Temple at Varanasi, Bharat Mata Temple, भारत माता का मंदिर
मानचित्र-
भारत भूमि की समुद्र तल से उंचाई और गहराई को ध्यान में रखते हुए संगमरमर बहुत ही सावधानी से तराशे गए हैं। मानचित्र को मापने के लिए धरातल का मान एक इंच बराबर 6.4 मिल जबकि ऊंचाई एक इंच में दो हज़ार फिट दिखाई गई है। एवरेस्ट की ऊंचाई दिखाने के लिए पौने 15 इंच ऊंचा संगमरमर का टुकड़े का इस्तेमाल किया गया है। इस मानचित्र में हिमालय समेत 450 चोटियां, 800 छोटी व बड़ी नदियां उकेरी गई हैं। तो वहीं बड़े शहर और सुप्रसिद्ध तीर्थ स्थल भी भौगोलिक स्थिति के मुताबिक दर्शाए गए हैं। मंदिर की दीवार पर बंकिमचन्द्र चटर्जी की कविता ‘वनडे मातरम’ और उद्घाटन के समय सभा स्थल पर राष्ट्रकवि मैथिलिशरण गुप्त द्वारा लिखी गई कविता ‘भारत माता का यह मंदिर’ समता का संवाद है। कहा जाता है कि बाबू शिवप्रसाद गुप्त ने इस मानचित्र को जननी जन्मभूमि के रूप में प्रतिष्ठा दी।
PunjabKesari,  Bharat Mata Temple at Varanasi, Bharat Mata Temple, भारत माता का मंदिर
Friday पर किया गया ये 1 काम आपको बनाएगा धनवान (VIDEO)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!