Eclipse 2024 in india: 2024 में लगेंगे 2 सूर्य और 2 चंद्र ग्रहण, भारत में दिखाई नहीं देंगे

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 08 Jan, 2024 08:04 AM

eclipse 2024 in india

2024 स्काईवॉचर्स के लिए एक रोमांचक वर्ष है क्योंकि ब्रह्मांड के मनमोहक दृश्य सामने हैं। आने वाले साल में दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण देखने को मिलेंगे। सूर्य ग्रहण तब लगता है, जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Eclipses in 2024: 2024 स्काईवॉचर्स के लिए एक रोमांचक वर्ष है क्योंकि ब्रह्मांड के मनमोहक दृश्य सामने हैं। आने वाले साल में दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण देखने को मिलेंगे। सूर्य ग्रहण तब लगता है, जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, जिससे चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है। चंद्र ग्रहण तब लगता है, जब सूर्य पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर डालता है। चंद्र ग्रहण के दौरान, पृथ्वी भौतिक रूप से सूर्य और चंद्रमा के बीच होनी चाहिए और तीनों पिंड एक ही कक्षा तल पर स्थित होंगे। चूंकि चंद्र और सूर्य ग्रहण बहुत महत्व रखते हैं, इसलिए खगोलीय घटनाओं की सही तारीख और समय जानना महत्वपूर्ण है।

आज का पंचांग- 8 जनवरी, 2024

आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

Bhaum Pradosh Vrat: कल रखा जाएगा 2024 का पहला प्रदोष व्रत, इस मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा 

आज का राशिफल 8 जनवरी, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा  

Earth Rotation Day: आज के दिन लोगों ने पहली बार देखा था धरती को घूमते, पढ़ें इसके पीछे का रोचक इतिहास

Tarot Card Rashifal (8th January): टैरो कार्ड्स से करें अपने भविष्य के दर्शन

Eclipse 2024 in india: 2024 में लगेंगे 2 सूर्य और 2 चंद्र ग्रहण, भारत में दिखाई नहीं देंगे

राम मंदिर समारोह : कर्नाटक में हिंदू श्रद्धालुओं को लुभाने में जुटीं भाजपा व कांग्रेस

Pradosh vrat: 100 जन्मों तक परेशानी और दरिद्रता से दूर रखता है प्रदोष व्रत, यहां देखें  2024 की पूरी List

PunjabKesari Eclipse 2024 in india

Solar eclipse 2024 सूर्य ग्रहण 2024
2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को पड़ेगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। यह दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर से शुरू होगा और मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमरीका और कनाडा से गुजरते हुए उत्तरी अमरीका को पार करेगा। इस बीच, आंशिक सूर्य ग्रहण कोस्टा रिका, क्यूबा, केमैन द्वीप, डोमिनिका, फ्रैंच पोलिनेशिया और जमैका सहित अन्य में होगा।

PunjabKesari Eclipse 2024 in india

दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को है। यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा। वलयाकार सूर्य ग्रहण, या अग्नि वलय सूर्य ग्रहण, तब घटित होता है जब नया चंद्रमा सूर्य के सामने चलता है लेकिन सूर्य की डिस्क को पूरी तरह से कवर नहीं करता। वलयाकार ग्रहण दक्षिण अमरीका (अर्जेंटीना और चिली) में दिखाई देगा, और आंशिक सूर्य ग्रहण दक्षिण अमरीका, अंटार्कटिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर और उत्तरी अमरीका में दिखाई देगा। दोनों ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे, इसलिए इस बार सूतक काल लागू नहीं होगा।

PunjabKesari Eclipse 2024 in india
lunar eclipse 2024 चंद्र ग्रहण 2024
2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को पड़ेगा। यह एक उपछाया चंद्र ग्रहण होगा। उपछाया चंद्र ग्रहण के दौरान, चंद्रमा पृथ्वी की छाया के एक बाहरी क्षेत्र से होकर गुजरता है जिसे पेनुम्ब्रा कहा जाता है - पृथ्वी की छाया का बाहरी भाग, जिसमें पृथ्वी चंद्रमा की डिस्क के कुछ हिस्से को ढकती हुई दिखाई देती है, लेकिन पूरे हिस्से को नहीं। यह यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका, उत्तर/पूर्व एशिया, उत्तरी अमरीका, दक्षिण अमरीका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका के अधिकांश हिस्सों में दिखाई देगा।

दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगेगा। यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। यह यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तर/पश्चिम-उत्तरी अमरीका, उत्तर/पूर्व-दक्षिण अमरीका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा। ये दोनों ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे, इसलिए इस बार सूतक काल लागू नहीं होगा।

PunjabKesari Eclipse 2024 in india

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!