Kalashtami Vrat: आज कालाष्टमी पर करें यह काम, जीवन की हर समस्या का मिलेगा समाधान

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 28 Jun, 2024 03:12 PM

kalashtami vrat

हर माह कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर कालाष्टमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार कालाष्टमी का व्रत 28 जून यानी आज के दिन रखा जाएगा। इसे भैरवाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। कालाष्टमी के व्रत को बहुत ही

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kalashtami Vrat 2024: हर माह कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर कालाष्टमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार कालाष्टमी का व्रत 28 जून यानी आज के दिन रखा जाएगा। इसे भैरवाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। कालाष्टमी के व्रत को बहुत ही कल्याणकारी माना गया है। इस दिन भगवान शिव के रौद्र रूप भैरव बाबा की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन काल भैरव की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। कालाष्टमी के दिन विशेष उपायों को करने से मन की हर इच्छा पूर्ण होती है। साथ ही सभी प्रकार के संकटों से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं, कालाष्टमी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में-

PunjabKesari Kalashtami Vrat
Auspicious time of Kalashtami 2024 कालाष्टमी का शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 28 जून को शाम 04 बजकर 27 मिनट पर आरंभ होगी और इसका समापन 29 जून को दोपहर 02 बजकर 19 मिनट पर होगा।

PunjabKesari Kalashtami Vrat
Kalashtami Ke Upay कालाष्टमी के उपाय
कालाष्टमी के दिन भैरव बाबा को खुश करने के लिए उनके मंदिर में 33 खुशबूदार अगरबत्तियां जलाएं। इस उपाय को करने से जीवन में आने वाली हर परेशानी से छुटकारा मिलता है। साथ ही आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगता है।

कालाष्टमी की सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और भगवान शिव के रौद्र रूप की पूजा करें। साथ ही उनके समक्ष चमेली के तेल का दीपक जलाएं। इस उपाय को करने से हर क्षेत्र में सफलता मिलती है और नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है।

PunjabKesari Kalashtami Vrat

कालाष्टमी के दिन काल भैरव को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भैरव बाबा की विधिपूर्वक पूजा करने के बाद  जलेबी का भोग लगाएं। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। साथ ही मन की हर मनोकामना पूरी होती है।

कालाष्टमी पर काल भैरव के मंदिर जाकर कपूर और काजल का दान जरूर करना चाहिए। इस उपाय को करने से बच्चे को लगी हुई बुरी नजर का असर खत्म होता है और वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहती है।

PunjabKesari Kalashtami Vrat

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!