क्यों कुरुक्षेत्र की धरती पर हुआ महाभारत का युद्ध ?

Edited By Lata,Updated: 14 Mar, 2019 11:53 AM

mahabharata war concept

महाभारत के युद्ध के बारे में तो सब जानते ही हैं और ये युद्ध सच व धर्म की स्थापना के लिए लड़ा गया था और इसके साथ ही भगवान कृष्ण अधर्म के मार्ग पर चलने वाले मनुष्यों का अंत करवान चाहते थे।

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
महाभारत के युद्ध के बारे में तो सब जानते ही हैं और ये युद्ध सच व धर्म की स्थापना के लिए लड़ा गया था और इसके साथ ही भगवान कृष्ण अधर्म के मार्ग पर चलने वाले मनुष्यों का अंत करवान चाहते थे। ये युद्ध कुरुक्षेत्र की पावन धरती पर हुआ था। लेकिन क्या कभी किसी ने सोचा है कि इस लड़ाई के लिए कुरुक्षेत्र को ही क्यों चुना गया था। इसके पीछे एक बहुत ही रोचक गाथा है जिसके बारे में आज हम आपको रूबरू करवाएंगे। 
PunjabKesari, kundli tv, Mahabharata war image
महाभारत का युद्ध भाई-भाई, गुरू-शिष्य और सगे संबंधियों के बीच था और भगवान को डर था कि कहीं भावनाओं में बहकर ये लोग आपस में कोई संधि न कर लें। इसलिए श्रीकृष्ण ऐसी भूमि का चयन करना चाहते थे जहां के मूल में ही द्वेष हो। 
PunjabKesari, kundli tv, Mahabharata war image
एक प्रसंग के अनुसार भगवान कृष्ण ने इस काम के लिए अपने दूतों को अलग-अलग दिशाओं में भेजा और साथ ही कहा कि आप लोग सारी जगहों को देखें और उनका वर्णन मुझे आकर करना। दूत भगवान का आज्ञा पाकर अपने-अपने मार्ग पर निकल गए। उनमें से एक दूत ने भगवान कृष्ण को आकर एक घटना बताई कि जिस जगह से वह होकर आ रहा है, वहां एक छोटी सी बात पर बड़े भाई ने छोटे भाई की हत्या कर दी। बात सिर्फ इतनी सी थी कि बड़े भाई ने छोटे भाई को खेत की टूटी मेंड़ से बहते हुए वर्षा के पानी को रोकने के लिए कहा। इस पर छोटे भाई को क्रोध आ गया और उसने यह काम करने से साफ इनकार कर दिया। छोटे भाई की इस बेरूखी से क्रोधित होकर बड़े भाई ने अपने छोटे भाई की चाकू भोगकर हत्या कर दी और उसकी लाश को उस मेढ़ की तरफ लगा दिया जहां से बारिश का पानी खेतों में आ रहा था। 
PunjabKesari, kundli tv, Mahabharata war image
इस घटना को सुनते ही भगवान कृष्ण ने महाभारत युद्ध के लिए इस भूमि को चुन लिया। क्योंकि इस भूमि के अंदर भाई-भाई के लिए द्वेष भाव था। इसलिए यहां पहुंचकर जो मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ेगा उससे किसी भी तरह की संधि होने की संभावनाएं ही नहीं रहेंगी और ये भूमि कुरुक्षेत्र की पावन धरती थी। 
PunjabKesari, kundli tv, Mahabharata war image
रवि प्रदोष पर करें ये 1 उपाय, मिलेगी सरकारी नौकरी(video)

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!