Mangal Dosha Effects and Remedies: मंगल करेंगे सबका ‘मंगल’

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 16 Jan, 2024 07:41 AM

mangal dosha effects and remedies

साहस, अग्नि, शक्ति और ऊर्जा के सूचक मंगल देवता को ग्रहों का सेनापति माना गया है। मंगल के शुभ प्रभाव से जहां व्यक्ति परिश्रमी, महत्वाकांक्षी, स्वतंत्र विचारों वाला और नेतृत्व करने वाला होता है वहीं इसके

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mangal Dosha Effects and Remedies: साहस, अग्नि, शक्ति और ऊर्जा के सूचक मंगल देवता को ग्रहों का सेनापति माना गया है। मंगल के शुभ प्रभाव से जहां व्यक्ति परिश्रमी, महत्वाकांक्षी, स्वतंत्र विचारों वाला और नेतृत्व करने वाला होता है वहीं इसके अशुभ प्रभाव से जातक में असहनशीलता आती है और उसके जीवन में कलह, विवाद आदि प्रवेश कर जाते हैं। ज्योतिष के अनुसार तमाम खतरनाक दोषों में मंगल दोष की भी चर्चा होती है। मंगल ग्रह को ज्योतिषशास्त्र में उग्र ग्रह कहा गया है। कुंडली में इसकी स्थिति अनुकूल नहीं होने पर व्यक्ति क्रोधी होता है। बात-बात में किसी से उलझ पड़ना या चोट लगते रहना अशुभ मंगल की निशानी है। उससे लोगों के विवाह में कई अड़चनें आती हैं और वैवाहिक जीवन में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

PunjabKesari Mangal Dosha

Mangal Grah ke upay: मंगल के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं। सबसे आसान तरीका तो यह है कि किसी भी मंगलवार के दिन हनुमान जी को लाल रंग का लंगोट और सिंदूर भेंट कीजिए। हनुमान जी मंगलवार के स्वामी माने जाते हैं इसलिए मंगल के उपाय में हनुमान जी को खुश करने का विधान है। हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन व्रत करके शाम के समय बूंदी का प्रसाद बांटने से भी मंगल का अमंगल दूर होता है। सभी ग्रह के अपने रत्न होते हैं जो ग्रहों की ऊर्जा को अवशोषित करके अनुकूल स्थिति बनाते हैं।

PunjabKesari Mangal Dosha 

Best Astro Remedies To Make Mangal Positive: मंगल का रत्न है मूंगा। मंगल को अनुकूल बनाने के लिए मूंगा रत्न धारण किया जा सकता है। अगर इनमें से कोई उपाय नहीं कर पाते हैं तो कम से कम मंगलवार के दिन लाल कपड़ा पहनिए और सिंदूर का तिलक लगाइए। हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ भी मंगल को शुभ बनाने में सहायक होता है। यदि आप मंगल दोष से अत्यधिक पीड़ित हैं तो प्रत्येक मंगलवार को मंगलदेव की पूजा करें। यदि ज्यादा परेशानी में हों तो आप मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित मंगलनाथ मंदिर में जाकर मंगल दोष निवारण की विधि-विधान से पूजा करें।

माता मंगला गौरी की साधना, आराधना और विशेष पूजन करने से भी इस दोष से मुक्ति मिलती है।

मंगल दोष को दूर करने के लिए प्रतिदिन या फिर मंगलवार के दिन विशेष रूप से बजरंग बली की साधना करें। बंजरंगी की साधना में हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का पाठ अवश्य करें।

मंगल दोष से पीड़ित व्यक्ति मंगलवार को या फिर संभव हो तो प्रतिदिन बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं। साथ ही अपने घर में लाल  
पुष्पवाले पौधे लगा कर उनकी अच्छी तरह देखभाल करें।

मंगल देव की कृपा पाने के लिए उनका व्रत एक बहुत कारगर उपाय है। मंगल देव की शुभता पाने के लिए कम से कम 21 या 45 मंगलवार व्रत रखना चाहिएं। साथ ही ‘ॐ अं अंगारकाय नम:’ की 3, 5 या 8 माला जाप करनी चाहिए।

ध्यान रखें कि इस व्रत में नमक का प्रयोग बिल्कुल भी न करें।

मंगल देव के इस व्रत से कर्ज से मुक्ति और संतान का सुख प्राप्त होता है।

मंगल को मनाने के लिए उनकी प्रिय वस्तुओं जैसे लाल मसूर की दाल, लाल कपड़े का दान करना चाहिए।

PunjabKesari Mangal Dosha

Don't forget to do this work on Tuesday भूल कर भी न करें मंगलवार को ये काम
मंगलवार के दिन बाल और नाखून कभी न काटें।
चूंकि मंगल को भूमिपुत्र माना गया है, ऐसे में मंगलवार के दिन मिट्टी खोदने की मनाही है। इस दिन गमले, खेत, मैदान आदि में मिट्टी खोदने से बचें।
मंगलवार के दिन बर्तन और शृंगार का सामान न खरीदें।
मंगलवार के दिन सूई, कैंची, कील, चाकू आदि खरीदने से भी परहेज करें क्योंकि ऐसा करने पर उसके नकारात्मक परिणाम मिलते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!