Market Astrology: बुध नीच राशि से निकलेगा, बाजार में तेजी जारी रहेगी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 04 Apr, 2022 10:40 AM

market astrology

दोस्तों हमने पिछले सप्ताह के अपने कार्यक्रम में कहा था कि बाजार में अस्थिरता का सिलसिला समाप्त होने का समय आ गया है और यदि आप बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो उसका तीस फीसदी हिस्सा अब

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: दोस्तों हमने पिछले सप्ताह के अपने कार्यक्रम में कहा था कि बाजार में अस्थिरता का सिलसिला समाप्त होने का समय आ गया है और यदि आप बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो उसका तीस फीसदी हिस्सा अब निवेश कर सकते हैं और पिछले एक सपताह में हमने निफ्टी में पौने चार प्रतिशत का मूव देखा है।  अगले सप्ताह बुध की स्थिति में परिवर्तन हो रहा है और बुध नीच राशि मीन से निकल कर मंगल की मेष राशि में गोचर करेंगे।  मेष राशि अग्नि तत्व की राशि है और यहां आकर ट्रेड के कारक बुध बेहतर परिणाम देना शुरू करेंगे और मंगल शनि की युति भी इस सप्ताह टूट जाएगी।  इस युति के टूटने के बाद मेटल्स के शेयरों में हमें शानदार तेजी देखने को मिलेगी।  लिहाजा यदि आप लंबी अवधि में निवेश करना चाहते हैं तो बैंक और मेटल के शेयरों पर जरूर फोकस रखें। 

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही है।  28 मार्च को चन्द्रमा के मंगल के धनिष्ठा नक्षत्र में रहने और गुरु के उदय होने के कारण हमारी गणना बाजार में तेजी की थी और हमने बैंकिंग शेयरों में उछाल की बात कही थी और 28  मार्च को सेंसेक्स 388 अंक चढ़ कर बंद हुआ इस दिन हमें बैंक निफ्टी में भी तेजी देखने को मिली और बैंकिंग के अग्रणी शेयर तेजी के साथ बंद हुए। इसी प्रकार 29  मार्च को मंगल इस दिन अपने ही धनिष्ठा नक्षत्र में आने के कारण हमने रियल एस्टेट शेयरों और तांबे से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी की गणना की थी और 29 मार्च को निफ्टी का रियल्टी इंडेक्स 1  प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ इसके साथ ही हिंडालको इंडस्ट्रीज का शेयर भी तेजी के साथ बंद हुआ।   

30 मार्च को चन्द्रमा गुरु के पूर्व भाद्रपद नक्षत्र में  रहने और शुक्र मकर राशि से निकल कर कुंभ राशि में गोचर करने पर हमारी गणना लग्जरी और बैंकिंग शेयरों में अच्छे मूव दिखने की थी और इस दिन भी बैंक निफ्टी 1.36  प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ जबकि इस दिन निफ्टी एफ मी सी जी में भी तेजी के साथ कारोबार हुआ और होटल शेयर भी चढ़ कर बंद हुए।  31 मार्च के दिन चन्द्रमा के शनि के उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना मेटल शेयरों में अच्छा कारोबार होने की थी और इस दिन जे एस डब्ल्यू स्टील और जिंदल स्टील एन्ड पावर के शेयरों में तेजी देखने को मिली।  1 अप्रैल को चन्द्रमा के बुध के रेवती नक्षत्र में रहने और नई पोजिशंस बनने के कारण बाजार का मूड पॉजिटिव रहने की थी और 1 अप्रैल को बाजार में नई पोजिशंस बनी और सेंसक्स में 708  अंक की शानदार तेजी देखने को मिली 

28 मार्च - बाजार में तेजी दर्ज की गई 
29  मार्च -  रियल्टी शेयरों में तेजी देखी गई 
30 मार्च - लग्जरी और बैंकिंग शेयरों में तेजी रही 
31 मार्च - मेटल शेयरों में शानदार तेजी रही 
1 अप्रैल - बाजार में तेजी देखने को मिली 

आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की।  4 अप्रैल को जब बाजार खुलेगा तो चन्द्रमा सूर्य के कृतिका नक्षत्र में होंगे और मंगल और शनि दोनों एक डिग्री पर गोचर करेंगे। ज्योतिष की भाषा में इसे गृह युद्ध कहा जाता है। इस दिन हमें सरकारी कंपनियों के शेयरों और मेटल के शेयरों में अच्छे मूव देखने को मिलेंगे।  5 अप्रैल को सुबह 10 बज कर 10 मिनट के बाद चन्द्रमा अपने ही रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा हमें बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इस दिन इंट्रा डे के सौदे संभल कर करेंगे तो आप का नुकसान नहीं होगा।  6 अप्रैल को चन्द्रमा मंगल के मृगशिरा नक्षत्र में होंगे और मंगल अपनी उच्च राशि से निकल रहे हैं। इस दिन तांबे से जुड़े शेयरों पर नजर रखनी चाहिए। 

हालांकि बाजार में इस दिन हमें तेजी देखने को मिल सकती है। 7 अप्रैल को चन्द्रमा दोपहर सवा एक बजे तक मृगशिरा नक्षत्र में ही रहेंगे लिहाजा बाजार में पहले हाफ में तेजी रहेगी लेकिन बाद दोपहर चन्द्रमा के राहु के आर्द्र नक्षत्र में आने के कारण बाजार का मूड बिगड़ सकता है और हमें बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इसी दिन मंगल मकर राशि से निकल कर दोपहर सवा तीन बजे कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे लिहाजा बाजार में आखिरी एक घंटे के दौरान मेटल के शेयरों पर ख़ास फोकस रखना चाहिए। ऐसे शेयरों में पोजीशन बनाते वक़्त सावधानी से काम लें।  8  अप्रैल को चन्द्रमा गुरु के पुनर्वसु नक्षत्र में रहेंगे और इस दिन दोपहर करीब 12 बजे बुध अपनी नीच राशि मीन से निकल कर मीन राशि में आ जाएंगे लिहाजा इस दिन दोपहर 12 बजे के बाद बाजार में तेजी देखने को मिलेगी और बैंकिंग के शेयरों में अच्छा कारोबार होगा। 

4 अप्रैल को मेटल शेयरों में तेजी आएगी 
5 अप्रैल को बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा 
6 अप्रैल को बाजार में तेजी रहेगी 
7 अप्रैल को मेटल शेयरों पर फोकस रखें 
8 अप्रैल को बैंकिंग शेयरों में तेजी आएगी

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!