ये हैं देवी सरस्वती के 5 चमत्कारी मंदिर, जानें इनकी खासियत

Edited By Jyoti,Updated: 19 Feb, 2019 04:07 PM

most famous temple of devi saraswati in india

भारत देश में हिंदू धर्म के हर देवी-देवता के कई मंदिर स्थापित है। इन सभी मंदिरों की प्राचीनता और रहस्य इनकी प्रसिद्धि का कारण है। आज हम देवी सरस्वती के 5 ऐसे ही मंदिरो के बारे में बात करने वाले हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
भारत देश में हिंदू धर्म के हर देवी-देवता के कई मंदिर स्थापित है। इन सभी मंदिरों की प्राचीनता और रहस्य इनकी प्रसिद्धि का कारण है। आज हम देवी सरस्वती के 5 ऐसे ही मंदिरो के बारे में बात करने वाले हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं। देवी सरस्वती को ज्ञान और बुद्धि की देवी कहा जाता है। ज्योतिष के अनुसार इनकी पूजा-अर्चना से ज्ञान का प्राप्ति होती है। भारत देश के 5 अलग-अलग हिस्सों में इनके प्रमुख मंदिर हैं, जो चमत्कारी माना जाता है।

पनाचिक्कड़ सरस्वती मंदिर
कहा जाता है कि यह केरल का एकमात्र ऐसा मंदिर है जो देवी सरस्वती को समर्पित है, जिसे दक्षिणा मूकाम्बिका के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि  ये मंदिर चिंगावनम के पास मौजूद है। मान्यता है कि इस मंदिर को स्थापित करने वाले किझेप्पुरम नंबूदिरी था। कहा जाता है कि उन्होंने यहां स्थापित प्रतिमा को ढूंढा था और पूर्व दिशा की तरफ इसे स्थापित किया था। इलके अलावा पश्चिम की तरफ एक और प्रतिमा की स्थापित है लेकिन उसका कोई आकार नहीं है इस प्रतिमा के पास एक दिया जो हर समय जलता रहता है।
PunjabKesari, पनाचिक्कड़ सरस्वती मंदिर
श्रृंगेरी मंदिर
श्रृंगेरी मंदिर नामक ये मंदिर यहां के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है, जिस इस शरादाम्बा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है कि ज्ञान और कला की देवी को समर्पित ये मंदिर आचार्य श्री शंकर भागावात्पदा ने 7वीं शताब्दी में बनवाया था। कुछ किंवदंतियों की मानें तो 14 वीं शताब्दी के समय यहां चंदन की प्राचीन प्रतिमा को सोने और पत्थर से अंकित करके स्थापित करवाया गया था। बता दें कि इस मंदिर शारदा अंबा मंदिर भी कहते हैं।
PunjabKesari, श्रृंगेरी मंदिर
वारंगल श्री विद्या सरस्वती मंदिर
देवी सरस्वती जी वारंगल श्री विद्या सरस्वती मंदिर आंध्र प्रदेश के मेंढक जिले के वारंगल में स्थित है। यहां माता सरस्वती जी की पूजा आराधना होती है। लोक मान्यता है कि कांची शंकर मठ इस मंदिर का रखरखाव करता है। इसी जगह इसी कईं देवी देवताओं के मंदिर, जैसे श्री लक्ष्मी गणपति मंदिर भगवान शनीश्वर मंदिर और भगवान शिव मंदिर भी निर्मित है।
PunjabKesari,वारंगल श्री विद्या सरस्वती मंदिर
सरस्वती मंदिर पुष्कर
सरस्वती मंदिर पुष्कर सरस्वती जी का मंदिर दुनियाभर में काफी प्रसिद्ध है। यह मंदिर राजस्थान के पुष्कर में स्थित। इसकी खासियत यहां का ब्रह्मा मंदिर है, तो वहीं विद्या की देवी माता सरस्वती जी का भी प्रसिद्ध मंदिर भी, जो इसी स्थान पर है। कहते हैं यहां माता सरस्वती जी का प्रमाण नदी के रूप में मिलता है। जहां देवी को उर्वरता और शुद्धता का प्रतीक कहा जाता है।
PunjabKesari, सरस्वती मंदिर पुष्कर
श्री ज्ञान सरस्वती मंदिर
ये मंदिर देशभर के प्रसिद्ध मंदिरों में से माना जाता है जो आंध्र प्रदेश के आदिलाबाद जिले में मंदिर स्थित है। बता दें कि इसे बासर या बसरा के नाम से भी जाना जाता है। माता का यह मंदिर गोदावरी नदी के तट पर स्थित है। कुछ धार्मिक पौराणिक कथाओं के मुताबिक महाभारत युद्ध के बाद ऋषि व्यास शांति की तलाश में घूमते घूमते गोदावरी नदी के किनारे कुमारचला पहाड़ी पर पहुंच थे। यहां उन्होंने देवी की आराधना की थी। उनकी आराधना से प्रसन्न होकर देवी ने उनको दर्शन दिए थे।
PunjabKesari, श्री ज्ञान सरस्वती मंदिर
एक pyramid में बसी हैं घर की खुशियां (VIDEO)

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!