सपने में आती है मरे हुए रिश्तेदारों की आत्मा, ये है वैज्ञानिक रहस्य

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 27 May, 2022 09:20 AM

psychological facts about ghost dreams

हमारे ऋषियों के अनुसार 7 लोक, 7 ग्रह, 7 ऋषि और 7 जन्म की धारणा है जो कि वैज्ञानिक तौर पर सत्य है। जब आत्मा अपना शरीर छोड़ देती है

शास्त्रों की बात ,जानें धर्म के साथ

Spiritual meaning of dreaming someone died: हमारे ऋषियों के अनुसार 7 लोक, 7 ग्रह, 7 ऋषि और 7 जन्म की धारणा है जो कि वैज्ञानिक तौर पर सत्य है। जब आत्मा अपना शरीर छोड़ देती है तो शरीर 5 महाभूतों में मिल जाता है लेकिन आत्मा के साथ वही चित 7 जन्म तक रहता है। चित में आपके मोह माया और आपके कर्म संचित रहते हैं ।

अगर मनुष्य की मृत्यु मोह के वशीभूत होकर होती है तो आपकी आत्मा जहां पर भी जन्म लेती है और जिस रूप में भी जन्म लेती है तो उस आत्मा के साथ चित का मोह आपके चित के साथ जुड़ा रहता है ।

PunjabKesari डॉ एच एस रावत, Dr H S Rawat psychological facts about ghost dreams

जिसके कारण पुनर्जन्म लेने के बाद भी आपके व्यान प्राण के द्वारा उस चित के साथ धुलोक के माध्यम से संपर्क हो जाता है तथा आपके पूर्वज 7 जन्म तक आपके संपर्क में रह सकते हैं। 7 जन्म के बाद अंत करण में संचित कर्म की याददाश्त खत्म हो जाती है । उसके बाद हमारे व्यान प्राण का संपर्क टूट जाता है लेकिन यह प्रक्रिया सिर्फ सतोगुणी और रजोगुणी आत्माओं के साथ ही संभव हो पाती है। व्यान प्राण के द्वारा ही हमें सपने आते हैं तथा हमारे पूर्वजों के साथ संपर्क हो जाता है ।

PunjabKesari  डॉ एच एस रावत, Dr H S Rawat psychological facts about ghost dreams

व्यान प्राण ही हमारे मन को बांध कर रखता है। व्यान प्राण ही हमें विभिन्न लोकों में ले जाता है तथा वापस ले आता है। अगर मनुष्य व्यान प्राण पर संधान कर लेता है तो मृत्यु लोक की आत्माओं से संपर्क स्थापित कर सकता है। उनसे बात कर सकता है। बहुत लोगों के स्वयं ही बिना किसी तपस्या के उनका व्यान प्राण एक्टिव रहता है, जिसके कारण वो आत्माओं से बात कर लेते हैं या उनके जन्म को देख लेते हैं।

डॉ एच एस रावत (सनातन धर्म चिंतक)

PunjabKesari डॉ एच एस रावत, Dr H S Rawat psychological facts about ghost dreams

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!