Roop Chaturdashi: जवान और खूबसूरत बने रहने के लिए करें ये काम

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 10 Nov, 2023 10:40 AM

roop chaturdashi

दिवाली से एक दिन पहले कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी नरक चतुर्दशी के रूप में मनाई जाती है। इसे छोटी दीवाली,  नरक चौदस, रूप चौदस या रूप चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान श्री कृष्ण,

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Roop Chaturdashi 2023: दिवाली से एक दिन पहले कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी नरक चतुर्दशी के रूप में मनाई जाती है। इसे छोटी दीवाली, नरक चौदस, रूप चौदस या रूप चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान श्री कृष्ण, मृत्यु के देवता यम एवं मां काली की पूजा का बहुत महत्व है। इस दिन स्नान करने से पहले अपने शरीर पर तेल की मालिश करना और उबटन लगाने का भी विधान है। इसी कारण इसे रूप चतुर्दशी भी कहते हैं।

PunjabKesari Roop Chaturdashi

इस दिन शाम को दीप जलाकर यमराज की पूजा की जाती है, जिनसे अकाल मृत्यु एवं नरक की यातनाओं के भय से मुक्ति की प्रार्थना की जाती है। यमराज हमें रोग, शोक या किसी भी प्रकार की दुर्घटना के भय से दूर रखें। पूजा के समय एक बेहतर स्वास्थ्य की कामना की जाती है।

PunjabKesari Roop Chaturdashi 
इस दिन शरीर पर तेल की मालिश करके नहाने का विधान है। मान्यता है की ऐसा करने वाला व्यक्ति खूबसूरत और जवान हो जाता है और त्वचा की रौनक बरकरार रहती है।

PunjabKesari Roop Chaturdashi 

इस दिन शाम के समय आटे का चौमुखा दीपक जलाकर घर के मुख्य द्वार पर रखना चाहिए। नरक चतुर्दशी के दिन दीपदान करने से उस घर के सदस्यों को अकाल मृत्यु के भय से मुक्ति मिलती है।

PunjabKesari choti diwali
 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!