Saturday Special: शनिवार के दिन इन बातों का रखें ध्यान, शनि देव बरसाएंगे अपनी विशेष कृपा

Edited By Prachi Sharma,Updated: 20 Apr, 2024 06:38 AM

saturday special

शनिदेव जिनका नाम सुनते ही हर कोई थर-थर कांपने लगता है। नवग्रहों में सबसे क्रूर ग्रह माने जाते हैं वहीं शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है। कहते हैं कि जिन लोगों पर शनिदेव की कृपा

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Saturday Special: शनिदेव जिनका नाम सुनते ही हर कोई थर-थर कांपने लगता है। नवग्रहों में सबसे क्रूर ग्रह माने जाते हैं वहीं शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है। कहते हैं कि जिन लोगों पर शनिदेव की कृपा होती है, उन्हें राजसुख प्राप्त होता है। इसी के साथ शनिदेव की वक्र दृष्टि जिस पर पड़ती है, उनका जीवन तबाह हो जाता है। ऐसे में आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी चीजें बताई गई है। जिनको शनिवार के दिन खाना वर्जित माना गया है। अगर कोई भूलवश भी इस दिन इन चीजों का सेवन करता है। उसका जीवन कष्टों से भर जाता है।  तो आइए जानते हैं शनिवार के दिन किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। 

PunjabKesari Saturday Special

बात करते हैं सबसे पहली चीज मसूर की दाल की ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिवार के दिन लाल मसूर की दाल खाने से बचना चाहिए क्योंकि मसूर दाल का संबंध मंगल ग्रह से माना गया है और मंगल व शनि ग्रह दोनों का स्वभाव क्रोधी प्रवृत्ति का माना जाता है। मान्यता है कि शनिवार के दिन मसूर की दाल खाने से व्यक्ति के स्वभाव में क्रोध और विरोध की बढ़ोतरी होती है। ऐसे में शनिवार के दिन भूलकर भी मसूर की दाल न खाएं। 

आगे बात करते हैं दूसरी वस्तु लाल मिर्च की मान्यताओं के अनुसार लाल मसूर की दाल की तरह ही शनिवार को लाल मिर्च का सेवन भी नहीं करना चाहिए। इसका पहला कारण लाल रंग के कारण मंगल ग्रह से संबंध और इसकी तासीर है। तीखापन शनि को पसंद नहीं है, वह शीतल पदार्थों को पसंद करते हैं।  इसलिए शनि के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए शनिवार के दिन लाल मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए। 

PunjabKesari Saturday Special

इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिवार को सादा दूध पीने से बचना चाहिए और अगर दूध पीना है तो इसमें केसर, हल्दी या गुड़ मिलाकर पीना चाहिए। सादा दूध न पीने का कारण दूध का संबंध शुक्र ग्रह से होना बताया गया है। शुक्र ग्रह यौन इच्छाओं का कारक ग्रह है और शनि ग्रह अध्यात्म बढ़ाने वाले। ऐसे में भूलकर भी शनिवार के दिन साधे दूध का खासतौर पर सेवन न करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको जीवन में शनि के प्रकोपों का सामना करना पड़ता है। 

तो वही दही  के सफेद रंग और दूध से निर्मित होने के कारण इसका संबंध भी शुक्र ग्रह से माना जाता है इसलिए अगर शनिवार को दही खानी ही है तो इसमें पिसा हुआ धनिया, पुदीना, गुड़ या केसर मिलाकर खा सकते हैं। 

आखिर में आपको बता दें कि शनिवार के दिन मांस-मछली का सेवन करने से शनि अत्यधिक क्रूर होकर अशुभ फल देते हैं। खासतौर पर जिन लोगों के जीवन में शनि की दशा, ढैय्या और साढ़ेसाती चल रही हो, उन्हें शनिवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए। 
 

PunjabKesari Saturday Special

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!