Shardiya Navratri 2021: 9 नहीं 8 दिन रहेंगे नवरात्रि, ये है पूरी List

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 07 Oct, 2021 09:41 AM

shardiya navratri

नवरात्र की तिथियों का घटना व श्राद्ध की तिथियों का बढऩा अशुभ है। अच्छा संकेत नहीं है। तृतीया और चतुर्थी दोनों एक ही दिन है। 9 अक्तूबर शनिवार को प्रात: 7.48 बजे तक तृतीया है। बाद में चतुर्थी प्रारंभ हो जाएगी।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Navratri 2021 date october: नवरात्र की तिथियों का घटना व श्राद्ध की तिथियों का बढऩा अशुभ है। अच्छा संकेत नहीं है। तृतीया और चतुर्थी दोनों एक ही दिन है। 9 अक्तूबर शनिवार को प्रात: 7.48 बजे तक तृतीया है। बाद में चतुर्थी प्रारंभ हो जाएगी। 15 अक्तूबर को दोपहर में दशमी है इसलिए दशहरा पूजन शुक्रवार को मनाया जाएगा। चित्रा नक्षत्र व वैधृति योग के चलते घट स्थापना ब्रह्ममुहूर्त अथवा अभिजीत मुहूर्त में ही शुभ रहेगी।  

PunjabKesari Shardiya Navratri

शारदीय नवरात्रि 2021 तिथियां
7 अक्तूबर : मां शैलपुत्री की पूजा गुरुवार, प्रतिपदा तिथि व चित्रा नक्षत्र-इस दिन मां शैलपुत्री के रूप में दो वर्ष की कन्या को गाय के घी से निर्मित हलवा व मालपूए का भोग लगाएं। 

8 अक्तूबर : मां ब्रह्मचारिणी की पूजा शुक्रवार, द्वितीया तिथि स्वाति नक्षत्र-विजय प्राप्ति व सर्वकार्य सिद्धि के लिए तीन वर्ष की कन्या की मां ब्रह्मचारिणी के रूप में पूजा कर मिश्री व शक्कर ने बने पदार्थ का भोग लगाएं।

9 अक्तूबर :  मां चंद्रघंटा व मां कुष्मांडा की पूजा तृतीया व चतुर्थी तिथि शनिवार विशाखा / अनुराधा नक्षत्र - दुखों के नाश व सांसारिक कष्टों से मुक्ति के लिए चार व पांच वर्ष की कन्या का मां चंद्रघंटा / कुष्मांडा के रूप में पूजन कर दूध से निर्मित पदार्थ व मालपुए का भोग अर्पित करें।  

10 अक्तूबर : मां स्कंदमाता की पूजा रविवार पंचमी तिथि व अनुराधा नक्षत्र-विद्यार्थी परीक्षा में सफलता व मनोकामना पूर्ति के लिए छह वर्ष की कन्या का मां स्कंदमाता के स्वरूप में पूजन कर माखन का भोग लगाएं।

PunjabKesari Shardiya Navratri

11 अक्तूबर : मां कात्यायनी की पूजा सोमवार षष्ठी तिथि व ज्येष्ठा नक्षत्र-चारों पुरुषार्थ व रूप लावण्य की प्राप्ति के लिए सात वर्ष की कन्या का मां कात्यायनी के स्वरूप में पूजन कर मिश्री व शहद का भोग समर्पित करें। 

12 अक्तूबर : मां कालरात्रि की पूजा मंगलवार, सप्तमी तिथि व मूल नक्षत्र - नवग्रह जनित बाधाएं व शत्रुओं के नाश के लिए आठ वर्ष की कन्या की मां कालरात्रि के स्वरूप में पूजा-अर्चना कर दाख, गुड़ व शक्कर का नैवेद्य अर्पित करें।

13 अक्तूबर: मां महागौरी की पूजा बुधवार अष्टमी तिथि व पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र - नौ वर्ष की कन्या का महागौरी स्वरूप में पूजन कर गाय के घी से निर्मित पदार्थ तथा श्रीफल का भोग लगाएं।

14 अक्तूबर : मां सिद्धिदात्री की पूजा गुरुवार, नवमी तिथि व उत्तराषाढ़ा नक्षत्र - परिवार में सुख-समृद्धि, भय नाश व मनोकामना पूर्ति के लिए 10 वर्ष की कन्या का मां सिद्धिदात्री व नवदुर्गा स्वरूप में पूजन कर खीर, हलवा व सूखे मेवे का भोग लगाएं। 

15 अक्तूबर : दशमी तिथि, विजयादशमी या दशहरा।

PunjabKesari Shardiya Navratri

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!