Shimla Ridge: पहाड़ों की रानी में स्थित ऐतिहासिक रिज मैदान, जो है पर्यटकों के लिए एक जरूरी गंतव्य

Edited By Prachi Sharma,Updated: 28 Dec, 2023 12:09 PM

shimla ridge

हिमाचल प्रदेश के सुरम्य हिमालयी पहाड़ों में स्थित शिमला को अक्सर ‘पहाड़ों की रानी’ कहा जाता है। यह आकर्षक शहर अपनी वास्तुकला

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shimla Ridge: हिमाचल प्रदेश के सुरम्य हिमालयी पहाड़ों में स्थित शिमला को अक्सर ‘पहाड़ों की रानी’ कहा जाता है। यह आकर्षक शहर अपनी वास्तुकला, मनमोहक दृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। इसके कई आकर्षणों में से एक, शिमला रिज मैदान पर्यटकों और स्थानीय लोगों दोनों के लिए बैठने और अच्छा समय बिताने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। 

शिमला रिज मैदान, शिमला के मध्य में स्थित एक विशाल खुला स्थान है। यह मैदान शिमला शहर का महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसका अपना एक अलग महत्व है। ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान, यहां विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियां हुआ करती थीं। आज भी यह सभाओं, समारोहों और त्यौहारों के लिए एक प्रमुख स्थान बना हुआ है। रिज के आसपास बर्फ से ढकी चोटियां और हरी-भरी घाटियां मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती हैं। यहां से पर्यटक विशेष रूप से सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान हिमालय शृंखला के लुभावने दृश्यों का आनंद लेते हैं। 

PunjabKesari Shimla Ridge

British summer retreat अंग्रेजों का ग्रीष्मकालीन विश्राम स्थल
एक प्रमुख हिल स्टेशन के रूप में शिमला की यात्रा तब शुरू हुई जब 19वीं सदी के मध्य में अंग्रेजों ने इसे अपने ग्रीष्मकालीन विश्राम स्थल के रूप में स्थापित करने का निर्णय लिया।  इस परिवर्तन में रिज ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अंग्रेजों ने यूरोपीय शैली का शहर बनाने के लिए रिज के किनारे विभिन्न प्रकार की इमारतों और संरचनाओं का निर्माण किया। जैसे क्राइस्ट चर्च, गॉथिक गेयटी थिएटर और कई सरकारी कार्यालय यहां स्थापित किए गए थे। गर्मियों के महीनों के दौरान शिमला प्रशासनिक और राजनीतिक केंद्र बन गया था। वायसरीगल लॉज (अब भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान के रूप में जाना जाता है) सहित कई सरकारी कार्यालय आसपास के क्षेत्र में स्थापित किए गए थे। रिज ब्रिटिश अधिकारियों के लिए एक केंद्रीय बैठक स्थल और सामाजिक समारोहों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और राजनीतिक बैठकों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल था। 

PunjabKesari Shimla Ridge

Events are held throughout the year साल भर होते हैं आयोजन
पूरे वर्ष रिज मैदान शिमला में विभिन्न त्यौहारों और कार्यक्रमों का आयोजन होता है। ये कार्यक्रम विभिन्न प्रकार की रुचियों को पूरा करते हैं और अक्सर शिमला और हिमाचल प्रदेश की सांस्कृतिक विविधता और विरासत को दर्शाते हैं। ग्रीष्म महोत्सव शिमला रिज पर आयोजित होने वाले सबसे प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। यह आमतौर पर जून में होता है और इसमें गीत-संगीत, नृत्य, स्थानीय हस्तशिल्प और स्वादिष्ट हिमाचली व्यंजनों का एक सप्ताह तक उत्सव मनाया जाता है। इन उत्सवों के दौरान रिज एक जीवंत स्थान बन जाता है, जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। रिज आरामदायक सैर और विश्राम के लिए एक आदर्श स्थान है। अच्छी तरह से बनाए गए रास्ते और हरे-भरे लॉन इसे उन लोगों के लिए एक शांतिपूर्ण स्थान बनाते हैं जो शहर के जीवन की हलचल से छुटकारा पाना चाहते हैं। यह बैठने, किताबें पढ़ने या शांत वातावरण का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है।

PunjabKesari Shimla Ridge

आप यहां से माल रोड, लक्कड़  बाजार और जाखू मंदिर तक आसानी से पैदल जा सकते है। शिमला में रिज पर भारत के गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) और स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर ध्वजारोहण समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।  राजनीतिक रैलियों और विरोध प्रदर्शनों के स्थल के रूप में भी रिज का ऐतिहासिक महत्व रहा है। यह विभिन्न राजनीतिक और सामाजिक आंदोलनों के लिए एक सभास्थल बना हुआ है। पर्यटक रिज के चारों ओर घुड़सवारी का आनंद ले सकते हैं, जो क्षेत्र का पता लगाने का एक अनूठा तरीका प्रदान करता है। घुड़सवारी एक पसंदीदा गतिविधि है, खासकर बच्चों के लिए।

PunjabKesari Shimla Ridge

शिमला रिज सिर्फ एक भौगोलिक स्थान नहीं, बल्कि शहर के ऐतिहासिक सांस्कृतिक और प्राकृतिक महत्व का प्रतीक है। यह एक जीवंत और बहुआयामी केंद्र बना हुआ है जहां इतिहास से लेकर संस्कृति देखने को मिलती है, जिससे यह शिमला की पहचान का एक अभिन्न अंग बन जाता है और पर्यटकों के लिए एक जरूरी गंतव्य।  

PunjabKesari Shimla Ridge

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!