Shiv Purana Upay: स्वस्थ तन, प्रफुल्लित मन और अपार धन देगा ये उपाय

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 06 Jun, 2022 08:40 AM

shivpuran

भगवान शिव जिनके नाम का अर्थ ही है कल्याणस्वरूप और कल्याणप्रदाता। साक्षात इस कल्याण रूप की आराधना से सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। शास्त्रों में उल्लेखनीय है कि देव, दनुज, ऋषि, महर्षि, योगीन्द्र, मुनीन्द्र,

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Monday Remedies: भगवान शिव जिनके नाम का अर्थ ही है कल्याणस्वरूप और कल्याणप्रदाता। साक्षात इस कल्याण रूप की आराधना से सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। शास्त्रों में उल्लेखनीय है कि देव, दनुज, ऋषि, महर्षि, योगीन्द्र, मुनीन्द्र, सिद्ध, गन्धर्व ही नहीं, अपितु ब्रह्मा-विष्णु तक भगवान शिव की आराधना करते हैं और उनसे अपनी मन-भावन इच्छाओं की पूर्ति करवाते हैं।

PunjabKesari Shiv Purana Upay

Monday Pooja Tips: जीवन में आए दिन नित नई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिससे मनुष्य व्यथित हो उठता है। शिवपुराण में जीवन की समस्त परेशानियों से उबरने के उपाय बताए गए हैं। जिससे आप अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति कर सकते हैं। यह उपाय करके आप स्वस्थ तन, प्रफुल्लित मन और अपार धन पा सकते हैं। आईए जानें कैसे-

PunjabKesari Shiv Purana Upay

Somwar Special Puja: वैसे तो यह उपाय किसी भी शुभ मुहूर्त में किया जा सकता है लेकिन अगर यह उपाय सोमवार वाले दिन किया जाए तो उत्तम रहता है क्योंकि सोमवार भगवान शिव को समर्पित है और उनका प्रिय वार है। रविवार, श्राद्ध, संक्रांति, ग्रहण काल, व्रत-उपवास के रोज इस उपाय को करना हो तो ठंडे पानी से नहाएं।

PunjabKesari Shiv Purana Upay

Shiv puja today: तारों की छांव में उठकर आंखें खोलते ही सर्वप्रथम भगवान शिव के मानसिक रूप से दर्शन करें और मन ही मन उनका नाम जपें। जिस दिन उपाय करना है उस दिन सारा दिन ही नाम जाप करते रहें। नहाने से पूर्व सोलह बार मुंह को स्वच्छ जल से धोएं तत्पश्चात नित्य कार्यों से निवृत्त होकर शुद्ध सफेद रंग के वस्त्र धारण करें। 

Lord Shiva Puja: किसी भी पवित्र नदी, तालाब, कुएं पर जाएं उस स्थान को प्रणाम कर उसमें सिक्का डालें। वहां से मिट्टी लाकर पीपल के पेड़ की छाया में या फिर घर पर ही कुश के आसन पर बैठकर उत्तर दिशा की ओर मुंह करके शिवलिंग का निर्माण करें। विधि विधान से उसका पूजन करें बेलपत्र, शमी पत्र, दूब, कुशा, कमल, नीलकमल, ऑक, मदार, कनेर, राई फूल आदि से शिव जी को प्रसन्न किया जाता है। इसके साथ की भोग के रूप में धतूरा, भांग और श्रीफल भगवान शिव को अर्पित करें।

PunjabKesari Shiv Purana Upay

England

India

Match will be start at 08 Jul,2022 12:00 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!