Vastu Tips: घर के कोनों में रखें ये सामान, नहीं होगी धन-संपत्ति की कमी

Edited By Prachi Sharma,Updated: 22 Dec, 2023 08:25 AM

vastu tips

हर व्यक्ति अपने जीवन में बहुत धन कमाना चाहता है लेकिन इसे पूरा करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन कई बार ऐसा देखने में आता है कि बहुत मेहनत

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: हर व्यक्ति अपने जीवन में बहुत धन कमाना चाहता है लेकिन इसे पूरा करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन कई बार ऐसा देखने में आता है कि बहुत मेहनत करने के बाद भी मनचाहा धन कमाने में असर्मथ हो जाते हैं। बता दें कि जीवन में धन-संपदा से भरपूर रहना चाहते हैं तो मेहनत के साथ-साथ घर से जुड़े वास्तु नियमों का भी अवश्य ध्यान रखना चाहिए, कहते हैं जीवन में अमीरी और गरीबी कई बार घर से जुड़ी होती है। ऐसे में अगर इनसे जुड़े वास्तु दोषों को सही कर लिया जाए तो जीवन जन्नत बन जाता है। घर का हर एक कोना वास्तु शास्त्र के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर घर की आर्थिक दशा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इनसे जुड़े वास्तु टिप्स को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए जानते हैं कि घर के हर एक कोने में कौन सा सामान रखना चाहिए जिससे कभी भी धन-संपत्ति की कमी का सामना न करना पड़े। 

PunjabKesari Vastu Tips

Keep these things in the north-east corner of the house घर के ईशान कोण में रखें ये सामान 
वास्तु शास्त्र के मुताबिक ईशान कोण को सबसे शुद्ध माना जाता है। अगर इस दिशा को सुधार लिया जाए तो जीवन जन्नत बन जाता है। कहते हैं अगर इस दिशा में पूजा घर बनाया जाए तो जीवन में इसके बहुत ही शुभ फल देखने को मिलते हैं। 

घर के पूर्वोत्तर कोने को ही ईशान कोण कहा जाता है। इस स्थान को हमेशा साफ़-सुथरा रखना चाहिए। इस बात का बेहद ध्यान रखें कि इस कोने में भारी सामान रखने से परहेज करें। 

Keep these items in the north-west corner of the house घर के उत्तर-पश्चिम कोने में रखें ये सामान 
वास्तु के अनुसार घर का यह कोना वायु और चंद्रमा से जुड़ा होता है। इस दिशा में पानी का फव्वारा रखना घर में सुख-समृद्धि को न्योता देता है। इसी के साथ इस जगह पर पेड़-पौधे लगाना भी बेहद शुभ होता है। 

PunjabKesari Vastu Tips

It is auspicious to keep these items at the south-east corner of the house घर के दक्षिण-पूर्व कोने पर ये सामान रखना होता है शुभ 
वास्तु शास्त्र के लिहाज से ये कोना अग्नि तत्व से जुड़ा होता है, इस वजह से वास्तु एक्सपर्ट्स इस जगह पर रसोई बनाने की सलाह देते हैं। घर के वास्तु दोषों से छुटकारा पाने के लिए इस जगह क्रिस्टल कमल रखना बहुत शुभ माना जाता है। 

इसी के साथ बता दें कि इस स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी लगाए जा सकते हैं। ये बहुत ही शुभ फल प्रदान करेंगे। 

What to keep in the south-west corner of the house घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में क्या रखें 
घर का यह कोना स्थिरता और मजबूती को दर्शाता है। अगर इसे संवार लिया जाए तो किस्मत भी चमक जाती है। इन गुणों को मजबूत करने के लिए इस स्थान पर भारी फर्नीचर या ठोस नींव वाली वस्तुएं रख सकते हैं। 

PunjabKesari Vastu Tips


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!