Vastu Tips for Pillow: सुकून की नींद सोने के लिए Pillow के कवर का चयन करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Edited By Prachi Sharma,Updated: 05 Dec, 2023 07:07 PM

vastu tips for pillow

आमतौर पर हर घर में तकिए का इस्तेमाल किया जाता है। बेड पर रखा हुआ तकिया बेड की शोभा में और इजाफा करता

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips for Pillow: आमतौर पर हर घर में तकिए का इस्तेमाल किया जाता है। बेड पर रखा हुआ तकिया बेड की शोभा में और इजाफा करता है। किसी भी चीज को सुंदर दिखाने के लिए हम इसमें कई तरह के बदलाव करते हैं। इसी तरह तकियों को साफ-सुथरा और पहले से खूबसूरत बनाने के लिए कवर का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि वास्तु के अनुसार बेड पर रखी ये आम सी तकिया हमारे जीवन को ख़ास बनाने का काम करती है। कहते हैं कि अगर इनका चयन वास्तु शास्त्र के अनुसार किया जाए तो जीवन में सुख-शांति और सकारात्मकता बनी रहती है। लेकिन इससे जुड़े वास्तु टिप्स के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। आज इस आर्टिकल में बात करेंगे तकिए से जुड़े वास्तु टिप्स के बारे में। 

PunjabKesari Vastu Tips for Pillow

Pay special attention to color कलर का रखें खास ध्यान 
वास्तु शास्त्र के अनुसार तकियों के कवर को चुनते समय रंग का खास ध्यान रखना चाहिए। अगर इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकून भरी जिंदगी जीना चाहते हैं तो हमेशा लाइट कलर के तकिए का ही इस्तेमाल करें। रेड व ब्लैक कलर जैसे डार्क रंग नींद को भंग करने का काम करते हैं। 

PunjabKesari Vastu Tips for Pillow

Focus on prints प्रिंट्स पर करें फोकस
अलग-अलग तरह के प्रिंट सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं। आज-कल बाजार में तकिए के कवर पर कई तरह के प्रिंट्स व पैटर्न बने हुए मिलते हैं। वास्तु के अनुसार बता दें कि हमेशा फ्लोरल पैटर्न के कवर का चुनाव करना चाहिए। इसी के साथ इस का बात बेहद ध्यान रखें कि एनिमल प्रिंट के तकिए के कवर का चुनाव करने से बचें। ऐसा करने से घर में नकारात्मकता का साया बना रहता और रात में नींद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari Vastu Tips for Pillow

Change cover after two or three days दो या तीन दिनों बाद बदलें कवर  
जिस तरह हम घर की साफ़-सफाई का बेहद ध्यान रखते हैं। उसी तरह हमे तकियों का बेहद ध्यान रखना चाहिए। तकिए के कवर को दो या तीन दिनों बाद बदल लेना चाहिए। इसके बाद इनकी ऊर्जा खराब होने लग जाती है जिसका सीधा असर हमारे दिल और दिमाग पर पड़ता है। अगर ऐसा न किया जाए तो नींद लेने में बहुत समस्या हो सकती है। 

PunjabKesari Vastu Tips for Pillow

The cover should be washed धुला हुआ ही हो कवर
तकिए के कवर को बदलते समय इस बात का भी बेहद ध्यान रखें कि जिस कवर का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो धुला हुआ होना चाहिए। क्योंकि तकिए के कवर में धूलकण, तेल, डेड स्किन और कई तरह की गंदगी चिपक जाती है। ऐसे में इस तरह के कवर का इस्तेमाल करना शुभ नहीं होता। तकिए के कवर को कभी भी गंदे कपड़ों के साथ नहीं धोना चाहिए। 

PunjabKesari Vastu Tips for Pillow

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!