ऑनलाइन गेमिंग बन सकती है इनकम की राह-लेकिन इस तरह रहना होगा अलर्ट

Edited By Sonia Goswami,Updated: 01 Mar, 2019 04:33 PM

the many avenues in online gaming industry

भारत में ऑनलाइन गेमिंग उद्योग तीव्र गति से बढ़ रहा है। देश भर में लाखों लोग विभिन्न कारणों से ऑनलाइन गेम खेलते हैं। कुछ टाईम पास के लिए, कुछ अपने आप को चुनौती देने के लिए, कुछ नई रणनीति सीखने के लिए, कुछ इसे करियर विकल्प के रूप में आगे बढ़ने के लिए।

एजुकेशन डेस्कः भारत में ऑनलाइन गेमिंग उद्योग तीव्र गति से बढ़ रहा है। देश भर में लाखों लोग विभिन्न कारणों से ऑनलाइन गेम खेलते हैं। कुछ टाईम पास के लिए, कुछ अपने आप को चुनौती देने के लिए, कुछ नई रणनीति सीखने के लिए, कुछ इसे करियर विकल्प के रूप में आगे बढ़ने के लिए।

PunjabKesari

ऑनलाइन गेमिंग बाजार में देश की तरक्की  वृद्धि फैक्टरलेस भुगतान, उच्च युवा आबादी, सस्ती नई प्रौद्योगिकियां, विशाल इंटरनेट पहुंच और बढ़ते हुए स्थानीय डिवैलपर पारिस्थितिकी तंत्र जैसे कारकों से प्रेरित है। भारत दुनिया के गेमर्स के 10वें स्थान पर है । यहां खेल-विकास कंपनियों की संख्या 2010 में सिर्फ 25 थी जो 250 हो गई है। इस गति से, केपीएमजी रिपोर्ट में कहा गया है कि उद्योग को 2021 तक गति प्राप्त करने और 1 बिलियन अमरीकी डॉलर और 310 मिलियन ऑनलाइन गेमर (ओं) के बाजार मूल्य तक पहुंचने की उम्मीद है।

केपीएमजी रिपोर्ट में कहा गया है कि उद्योग को 2021 तक गति प्राप्त करने और 1 बिलियन अमरीकी डॉलर और 310 मिलियन ऑनलाइन गेमर (ओं) के बाजार मूल्य तक पहुंचने की उम्मीद है। केपीएमजी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऑनलाइन गेम के बीच पजल और एक्शन गेम सबसे लोकप्रिय हैं। कंपनियां और उद्यमी लोगों के इन गेमों प्रति शौक को पूरा करने के लिए इस अपडेट करने के लिए कर रहे हैं। इन गेमों ने स्वाभाविक रूप से गेमिंग उद्योग में भी नए रोजगार के अवसरों को जन्म दिया है।

PunjabKesari

पूरी दुनिया में गेम आर्ट प्रोफेशनल्स की काफी मांग है, जिसके परिणामस्वरूप भारत के भीतर युवा आकांक्षाओं के लिए रोजगार की बड़ी संभावनाएं हैं। भारत में अंतर्राष्ट्रीय गेमिंग कंपनियों के लिए आउटसोर्सिंग हब के रूप में विकसित होने के कारण नौकरी के अवसर बढ़ते रहेंगे। इसके लिए निम्नलिखित कई विकल्प हैं।

गेम डिवैलपर
जैसा कि नाम से पता चलता है कि गेमिंग इंटरफेस बनाने वाले पेशेवर को गेम डिवैलपर के रूप में जाना जाता है। उसे प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे कि जावा या सी ++ में कुशल होना आवश्यक है। कोडिंग, प्रोग्रामिंग और डिजाइनिंग गेम डिवैलपर के लिए काम के प्रमुख क्षेत्र हैं। कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री पेशेवर गेम डिवैलपर बनने के लिए जरूरी है।

डिजाइनर
एक और नया करियर अवसर गेम डिजाइनर का है। एक गेम डिजाइनर निम्नलिखित में से किसी भी क्षेत्र में माहिर हो सकता है  डिजाइनर बनने के लिए एनिमेशन या ग्राफिक डिजाइनिंग की डिग्री आवश्यक है।

 
 एनिमेटर

 यह व्यक्ति एनिमेटेड चरित्र बनाता है ।

गेम टेस्टर
एक पेशेवर खेल को लाइव होने से पहले देखता है। इसमें गेम को सुचारू और बग से मुक्त करने के लिए बार-बार गेम खेलना शामिल है।  

खेल आलोचक
किसी भी अन्य आलोचकों की तरह एक खेल समीक्षक खेल के बारे में समीक्षा करता है। यह व्यक्ति गेमर और लेखक के बीच एक क्रॉस है । गेमिंग उद्योग में व्यापक अनुभव नौकरी के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!