जानवरों-पक्षियों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए, भूमि पेडनेकर कर रही हैं ये नेक काम

Updated: 18 May, 2024 03:14 PM

bhumi pednekar is doing noble work to provide relief to animals birds from heat

भूमि फाउंडेशन के माध्यम से, भूमि जरूरतमंद जानवरों की सहायता के लिए मुंबई में कई पानी के कटोरे स्थापित कर रही है।

नई दिल्ली।  युवा बॉलीवुड स्टार भूमि पेडनेकर न केवल एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं, बल्कि पर्यावरण और पशु कल्याण की एक उत्साही समर्थक भी हैं। उन्होंने पिछले साल एक फाउंडेशन भी शुरू किया, भूमि फाउंडेशन, एक गैर-लाभकारी वकालत मंच जो पर्यावरण से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर काम करता है।

 

भूमि अब भीषण गर्मी से जानवरों को राहत दिलाने के लिए एक नई नेक परियोजना पर काम कर रही है! भूमि इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कैसे पक्षियों और जानवरों को चल रही गर्मी से जूझना मुश्किल हो रहा है और कितनी बार वे पानी तक पहुंचने के लिए संघर्ष करते हैं और हीटस्ट्रोक, निर्जलीकरण और बुखार से पीड़ित होते हैं, जिससे अक्सर मस्तिष्क कोशिकाओं और महत्वपूर्ण अंगों को व्यापक नुकसान होता है, जिससे अग्रणी होता है दौरे, कोमा और यहां तक कि मृत्यु तक।

 

भूमि फाउंडेशन के माध्यम से, भूमि जरूरतमंद जानवरों की सहायता के लिए मुंबई में कई पानी के कटोरे स्थापित कर रही है। ये कटोरे पानी खोजने के लिए संघर्ष कर रहे पक्षियों और जानवरों के लिए जलयोजन के आवश्यक स्रोत के रूप में काम करेंगे और एक ऐसी जगह भी हो सकते हैं जहाँ वे ठंडक भी पा सकें!

 

भूमि कहती हैं, “जबकि हम गर्मी के दौरान अपनी परेशानी के बारे में बता सकते हैं, निर्दोष जीव चुपचाप पीड़ा सहते हैं। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम उनकी दुर्दशा को समझें और अपने आसपास के जानवरों और पक्षियों की देखभाल करें। स्वच्छ पानी की नियमित पहुंच निर्जलीकरण को रोकती है, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करती है। यह सरल प्रावधान चुनौतीपूर्ण वातावरण में उनकी भलाई का समर्थन करता है।

 

वह सभी से अपनी सोसायटी या पड़ोस में पानी के स्त्रोत जोड़ने का आग्रह करती हैं। भूमि आगे कहती हैं, “यह महत्वपूर्ण है कि हम में से हर कोई अपने क्षेत्रों में पक्षियों और आवारा जानवरों को सहायता प्रदान करने की जिम्मेदारी ले। यदि हम सब मिलकर अपनी सोसायटी और पड़ोस में पानी के स्त्रोत जोड़ते हैं - तो इससे उन्हें काफी मदद मिलेगी। यह आपकी बालकनी या सोसाइटी गेट के बाहर पक्षियों और जानवरों के लिए एक साधारण DIY कंटेनर हो सकता है, ताकि वे उन तक पहुंच सकें।

 

भूमि अपनी टीम और कुछ स्वयंसेवकों के साथ, अपने क्षेत्र में वाटर बोल स्थापित करेंगी और शहर भर में ऐसा करने के लिए स्वयंसेवकों को संगठित किया है। उन्होंने अपने पड़ोस में काम करने वालों से भी बात की और उनसे आवश्यकता पड़ने पर बोल को फिर से भरने का अनुरोध किया है।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!