नेटफ्लिक्स प्रभाव ने Heeramandi: The Diamond Bazaar को एक पॉप सांस्कृतिक घटना बना दिया है

Edited By Updated: 30 May, 2024 11:15 AM

the netflix effect has made heeramandi a pop cultural phenomena

साराज ने न केवल दर्शकों की संख्या चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है, बल्कि इसने रुझानों और प्रशंसकों की एक लहर भी पैदा कर दी है, जो संस्कृति पर नेटफ्लिक्स शो और फिल्मों के प्रभाव का उदाहरण है - एक ऐसी घटना जिसे नेटफ्लिक्स प्रभाव के रूप में जाना...

मुंबई। संजय लीला भंसाली की हीरामंडी: द डायमंड बाज़ार, तेजी से एक सांस्कृतिक घटना बन गई है, जिसने न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर के दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। श्रृंखला ने न केवल दर्शकों की संख्या चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है, बल्कि इसने रुझानों और प्रशंसकों की एक लहर भी पैदा कर दी है, जो संस्कृति पर नेटफ्लिक्स शो और फिल्मों के प्रभाव का उदाहरण है - एक ऐसी घटना जिसे नेटफ्लिक्स प्रभाव के रूप में जाना जाता है। फैशन और संगीत के रुझान से लेकर सोशल मीडिया चर्चाओं और प्रशंसक कला श्रद्धांजलि तक, हीरामंडी का प्रभाव इस बात पर प्रकाश डालता है कि नेटफ्लिक्स जैसे प्लेटफार्मों पर कहानी सुनाना समकालीन सांस्कृतिक प्रवचन और मीडिया उपभोग की आदतों को कैसे आकार देता है, जो नेटफ्लिक्स प्रभाव की वास्तविकता को मजबूत करता है। श्रृंखला से प्रेरित इन कुछ बड़े सांस्कृतिक क्षणों और रुझानों को देखें!

रिकॉर्ड तोड़ दर्शक संख्या

 हीरामंडी: द डायमंड बाज़ार अपने पहले सप्ताह के दौरान नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली भारतीय श्रृंखला के रूप में उभरी है, जो 43 देशों में ट्रेंड कर रही है। यह लगातार चार हफ्तों तक ग्लोबल टॉप 10 टीवी (गैर-अंग्रेजी) सूची में दिखाई दिया है। यह ज़बरदस्त प्रतिक्रिया श्रृंखला की विविध वैश्विक दर्शकों के साथ जुड़ने की क्षमता को उजागर करती है।

फैशन और सौंदर्य पर बड़ा प्रभाव

अपनी रिलीज़ के बाद से, हीरामंडी सहजता से सांस्कृतिक विचारधारा का हिस्सा बन गई है, जिसने फैशन, सौंदर्य और संगीत के रुझानों को प्रभावित किया है। श्रृंखला ने प्रशंसकों को अपने पसंदीदा पात्रों की विशिष्ट शैलियों और प्रतिष्ठित लुक को दोहराने के लिए प्रेरित किया है, श्रृंखला लॉन्च होने के बाद से बिक्री में वृद्धि का अनुभव हुआ है। विस्तृत मेकअप और वेशभूषा के माध्यम से, प्रशंसकों ने श्रृंखला में अपने स्वयं के पात्रों की भी पुनर्कल्पना की है।

वायरल म्यूजिक हिट्स

हीरामंडी: डायमंड बाज़ार के संगीत ने इंटरनेट पर तूफान ला दिया है। सकाल बन और चौदहवी शब जैसे गाने इंस्टाग्राम पर ट्रेंड कर रहे हैं, प्रशंसकों ने कई डांस रूटीन और गाने कवर बनाए हैं। सीरीज़ का संगीत न केवल सोशल मीडिया पर हावी रहा, बल्कि प्रभावशाली स्ट्रीमिंग नंबर भी हासिल किए। सकाल बन को यूट्यूब पर 19.5 मिलियन से अधिक बार देखा गया है और Spotify पर 5.1 मिलियन स्ट्रीम हैं।  सकल प्रतिबंध को स्पेन की सड़कों पर एक शास्त्रीय मोड़ भी मिला, जिससे इसकी वैश्विक अपील प्रदर्शित हुई। इसी तरह, चौदहवी शब की इंस्टाग्राम पर 308K रील्स और Spotify पर 3.2M से अधिक स्ट्रीम हैं।

"गजगामिनी वॉक"

अदिति राव हैदरी की "गजगामिनी वॉक", जिसे हंस वॉक के नाम से भी जाना जाता है, एक वायरल सनसनी बन गई है, जिसने प्रशंसकों और मीडिया की कल्पना को समान रूप से आकर्षित कर लिया है। इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर व्यापक रूप से दोहराया और मनाया गया है, कान्स में वॉक के उनके मनोरंजन ने विशेष ध्यान आकर्षित किया है। प्रशंसक न केवल संपादन और दृश्यों को दोबारा पोस्ट कर रहे हैं, बल्कि श्रृंखला के प्रतिष्ठित क्षणों के हास्यपूर्ण मनोरंजन में भी संलग्न हैं। अपनी रिलीज़ के चार सप्ताह के भीतर, #हीरामंडी ने इंस्टाग्राम पर सभी पोस्ट और रीलों पर 195K से अधिक उल्लेख प्राप्त किए हैं।

पॉप संस्कृति स्वीकृति

हीरामंडी को अमूल की मंजूरी ने सांस्कृतिक बातचीत में श्रृंखला की जगह को और मजबूत कर दिया है, जो वायरल पॉप संस्कृति क्षणों पर अपनी मजाकिया और समय पर टिप्पणी के लिए जाना जाता है। अभी हाल ही में मुंबई पुलिस ने भी अपने अनोखे अंदाज में इस सीरीज की सराहना की.

उगते सितारे

सीरीज में ताजदार का किरदार निभाने वाले ताहा शाह की इंस्टाग्राम फॉलोअर्स सीरीज के लॉन्च के एक महीने के भीतर कुछ हजार से बढ़कर 2.1 मिलियन हो गई है, जो शो की अपार लोकप्रियता और प्रभाव को उजागर करता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Royal Challengers Bengaluru

190/9

20.0

Punjab Kings

184/7

20.0

Royal Challengers Bengaluru win by 6 runs

RR 9.50
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!