पाक के ग्वादर में चीन बना रहा इंटरनेशल एयरपोर्ट, सितंबर 2023 तक होगा तैयार

Edited By Tanuja,Updated: 25 Jun, 2022 05:38 PM

china funded new gwadar int l airport scheduled to be completed by next sept

चीन द्वारा पाकिस्तान के बलोचिस्तान प्रदेश के ग्वादर में बनाया  जा रहा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ड्रैगन की महत्वकांशी परियोजनाओं में से एक है।...

इंटरनेशनल डेस्कः चीन द्वारा पाकिस्तान के बलोचिस्तान प्रदेश के ग्वादर में बनाया  जा रहा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ड्रैगन की महत्वकांशी परियोजनाओं में से एक है। है। न्यू ग्वादर इंटरनेशनल एयरपोर्ट चीन की रणनीति के हिसाब से बेहद अहम है। ग्वादर एयरपोर्ट प्रोजेक्ट को चीन-पाकिस्तान इकॉनमिक कॉरिडोर के तहत बनाया जा रहा है जिसका काम 15 सितंबर 2023 तक पूरा होने की संभावना है।

 

चीनी सरकार  समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार 2019 में शुरू किए गए इस प्रोजेक्ट पर 1800 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से चीनी सरकार द्वारा फंड किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 18 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को कवर करते हुए बन रहा ग्वादर एयरपोर्ट पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। एयरपोर्ट पर दो रनवे बनाए जा रहे हैं। अब तक प्रोजेक्ट का 40 फीसद से अधिक काम पूरा किया जा चुका है और टर्मिनल आकार ले रहा है।

 

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने 29 मार्च 2019 को न्यू ग्वादर इंटरनेशल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की आधारशिला रखी थी। नए एयरपोर्ट में मॉडर्न टर्मिनल के साथ ही एक कार्गो टर्मिनल भी होगा जिसकी शुरुआती क्षमता 30 हजार टन सालाना होगी। ग्वादर एयरपोर्ट एयरबस A380 और बोइंग 747-8 जैसे वाइड बॉडी एयरक्राफ्ट को भी आसानी से संभालेगा। न्यू ग्वादर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कंस्ट्रक्शन का काम चाइना कम्युनिकेशंस कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है और इसके सितंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!