चीन-म्यांमार BRI से जुड़ी बुनियादी परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए  हुए सहमत

Edited By Tanuja,Updated: 07 Jul, 2022 02:56 PM

china myanmar agrees to accelerate infrastructure projects linked to bri

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को म्यांमार के विदेश मंत्री वुन्ना मौंग ल्विन से से मुलाकात की। निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार इस...

इंटरनेशनल डेस्क: चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को म्यांमार के विदेश मंत्री वुन्ना मौंग ल्विन से से मुलाकात की। निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान चीन-म्यांमार आर्थिक गलियारे बीजिंग के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI)  से जुड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर काम में तेजी लाने और अपने-अपने पावर ग्रिड को जोड़ने के लिए आगे बढ़ने पर सहमत हुए। हालांकि, सेना और सशस्त्र प्रतिरोध के बीच संघर्ष चीनी निवेश योजनाओं में बाधा है और चीन को कोई बड़ी परियोजना शुरू करने से रोक रहा है। रविवार की द्विपक्षीय बैठक में बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे का बहुत कम उल्लेख किया गया।

 

 म्यांमार में इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजी एंड पॉलिसी में नान ल्विन ने कहा वार्ता जारी है, लेकिन बीजिंग सावधान है क्योंकि सुरक्षा माहौल बिगड़ता है और चीन के प्रति भावना खटास आती है । निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, म्यांमार के सागाइंग क्षेत्र में लेटपाडाउंग तांबे की खदान, जो चीन के वानबाओ माइनिंग की एक सहायक कंपनी द्वारा संचालित है, ने म्यांमार सरकार की सुरक्षा बलों के खिलाफ सशस्त्र प्रतिरोध समूहों द्वारा बार-बार हमले देखे हैं ।वानबाओ ने पिछले महीने एक बयान जारी कर हमलों की निंदा करते हुए कहा कि इससे कर्मचारियों की सुरक्षा को खतरा है।

 

चीन ने बुनियादी ढांचे और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा करने के लिए 2015 में लंकांग-मेकांग ढांचे के गठन का नेतृत्व किया। इसका नाम दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे लंबी नदी के नाम पर रखा गया है, जिसके चीनी हिस्से को लंकांग कहा जाता है। चीन और पांच मेकांग डेल्टा देशों के विदेश मंत्रियों ने सोमवार को म्यांमार के पर्यटन स्थल बागान में आर्थिक सहयोग पर चर्चा की, जो पिछले साल के सैन्य अधिग्रहण के बाद देश में आयोजित पहली बहुराष्ट्रीय मंत्रिस्तरीय बैठक थी।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!