तिब्बत का भूमिगत और झरनों का जल चुराकर प्लास्टिक की बोतलों में बेच रहा चीन

Edited By Tanuja,Updated: 04 Jun, 2023 05:54 PM

china sourcing tibet s groundwater selling it in plastic bottles report

तिब्बत राइट्स कलेक्टिव ने बताया कि चीन तिब्बत के भूजल और झरने के पानी को प्लास्टिक की बोतलों में   भर  कर बेच रहा है।  उन्होंने बताया कि  चीन...

ल्हासाः तिब्बत राइट्स कलेक्टिव ने बताया कि चीन तिब्बत के भूजल और झरने के पानी को  चुराकर प्लास्टिक की बोतलों में भर कर बेच रहा है।  उन्होंने बताया कि  चीन पृथ्वी ग्रह पर सबसे बड़ा प्लास्टिक प्रदूषक है। ‘मेल्टडाउन इन तिब्बत’ के लेखक माइकल बकले ने समाचार रिपोर्ट में कहा कि तिब्बत के बोतलबंद पानी को चीन में सबसे स्वच्छ और प्राचीन माना जाता है ।  बकले ने कहा कि चीनी खनन उपक्रमों के कारण होने वाले प्रदूषण के कारण नदियों के कुछ हिस्से खतरनाक हो गए हैं, जिसमें याक दूषित पानी से मर रहे हैं।

 

तिब्बत राइट्स कलेक्टिव ने रिपोर्ट किया कि यह चीनी उद्यमियों द्वारा तिब्बत से भूजल चोरी करने और इसे तिब्बतियों को वापस बेचने का मामला है, जो पहले इसे मुफ्त में प्राप्त करते थे। तिब्बत के खानाबदोश, जो कभी इन साधनों पर आत्मनिर्भर थे, भीख मांगने को मजबूर हो गए हैं।खानाबदोशों को उनकी पारंपरिक चरागाह भूमि से जबरन हटा दिया गया है और तथाकथित ‘प्रकृति भंडार’ के लिए रास्ता बनाने के लिए कंक्रीट की बस्तियों में बसाया गया है। यहाँ के खानाबदोश पूरी तरह से चीनी सरकार की सब्सिडी पर निर्भर हैं जो मुख्य रूप से याक का दूध, पनीर, चाय और बोतलबंद पानी जैसी जरूरत की चीजों से गुजारा करते हैं। चाय के अलावा, खानाबदोश याक चरवाहों के लिए ये सभी खाद्य पदार्थ मुफ्त में उपलब्ध थे।

 

तिब्बत राइट्स कलेक्टिव ने बताया कि खानाबदोश याक-चरवाहे अपना पानी लाने के लिए नदियों, झीलों और अन्य जल स्रोतों के पास डेरा डालते थे। अब, उन्हें वह पानी खरीदने की जरूरत है जिसे चीनी उद्यमी तिब्बत के प्रचुर मात्रा में भूजल और झरने के पानी का दोहन करके भर रहे हैं।समाचार रिपोर्ट के अनुसार,तिब्बत के चीनी नियंत्रण में आने तक तिब्बत के भूजल के भंडार का कभी दोहन नहीं किया गया। तिब्बत में चीनी पानी की बोतलों को खराब तरीके से विनियमित किया जाता है और वे शायद ही कभी स्थिरता और पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में विवरण देते हैं। यह ज्ञात नहीं है कि इस व्यापक भूजल निष्कर्षण का आसपास के वनस्पतियों और जीवों पर क्या प्रभाव पड़ता है। माइकल बकले ने रिपोर्ट में कहा कि  भूजल और झरने के पानी को अत्यधिक अस्थिर स्तरों पर निकाला जा रहा है।

 

भूजल को एक गैर-नवीकरणीय संसाधन माना जाता है क्योंकि इसे पुनः उत्पन्न होने में सैकड़ों वर्ष लग सकते हैं। कुछ पानी की बोतलें तथाकथित प्रकृति भंडार की सीमाओं के भीतर काम कर रही हैं, जैसे कि संजियांगयुआन नेशनल नेचर रिजर्व।  रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियां तिब्बत में खनन निकासी कर रही हैं और इसकी नदियों को चीनी मेगा बांधों द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया है। बोतलबंद पानी के लिए भूजल निष्कर्षण मामले को और भी बदतर बना देता है और तिब्बतियों को इस जल निकासी से बहुत कम लाभ होता है। तिब्बत का बोतलबंद पानी सुदूर प्राचीन स्थानों से आता है और तिब्बत ब्रांड अमीर खरीदारों को एक स्टेटस सिंबल के रूप में आकर्षित करते हैं और उन्हें चीन में अन्य ब्रांडों की कीमत से तीन गुना तक बेचा जाता है।यह पहचानने के लिए कि बोतलबंद पानी तिब्बत से मंगाया जाता है, माउंट एवरेस्ट का उत्तरी चेहरा एक प्रतिष्ठित लोगों के रूप में उभरा है।

 

तिब्बत राइट्स कलेक्टिव ने बताया कि लगभग 12 ब्रांडों में एक ग्राफिक या माउंट एवरेस्ट की तस्वीर है, जो यह दर्शाता है कि पहाड़ के ग्लेशियरों का उपयोग उत्पादन के लिए किया जा रहा है।बोतलबंद पानी एकमात्र उद्योग नहीं है, जो तिब्बत के भूजल और झरने के पानी को तेजी से ले रहा है। तिब्बत वाटर रिसोर्सेज लिमिटेड, तियांडी तिब्बत ग्रीन जौ बीयर के निर्माता, ल्हासा के पास तिब्बती जौ और झरने के पानी का उपयोग करते हैं। यह एक अन्य तिब्बती-जौ-आधारित बीयर ल्हासा बीयर है।तिब्बत राइट्स कलेक्टिव रिपोर्ट के अनुसार, चीन बोतलबंद पानी का दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता है।पिछले 20 वर्षों में, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां चीनी शहरों में लोग औद्योगिक दुर्घटनाओं या अपशिष्टों, कृषि अपवाह और सीवेज के कारण कई हफ्तों तक बिना पानी के फंसे रहे हैं। इसका तात्पर्य यह है कि लोग रातों-रात पूरी तरह से बोतलबंद पानी पर निर्भर हो गए।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!