अमेरिका की चेतावनीः संवेंदनशील डाटा चुरा सकते हैं चीनी ड्रोन

Edited By Tanuja,Updated: 22 May, 2019 12:04 PM

dhs warns of strong concerns that chinese made drones are stealing data

चीन से ट्रेड वार के चलते अमेरिका में हुवाई मोबाइल बैन करने के बाद अब चीन से आने वाले ड्रोन भी अमेरिका की आंखों में खटकने लगे हैं। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ सिक्‍योरिटी ने चेतावनी दी है कि ...

न्यूयार्कः चीन से ट्रेड वार के चलते अमेरिका में हुवाई मोबाइल बैन करने के बाद अब चीन से आने वाले ड्रोन भी अमेरिका की आंखों में खटकने लगे हैं। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ सिक्‍योरिटी ने चेतावनी दी है कि चाइनीज ड्रोन का इस्‍तेमाल अमेरिका के लिए खतरा बन सकता है। डिपार्टमेंट की तरफ से यहां तक कहा गया है कि यह ड्रोन संस्‍थान से संवेंदनशील जानकारी चुराने के अलावा राष्‍ट्रीय सुरक्षा में भी सेंधमारी कर सकते हैं। इसके लिए डिपार्टमेंट ने साइबर सिक्‍योरिटी से जुड़ी अन्‍य एजेंसियों को अलर्ट तक जारी किया है।
PunjabKesari
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अलर्ट में कहा गया है कि ड्रोन में लगे उपकरण जानकारी चुराकर अपने सर्वर पर भेज सकते हैं जिसकी कंपनी को भी कोई जानकारी नहीं लग सकेगी। इस बाबत जारी एक रिपोर्ट में यूं तो ड्रोन बनाने वाली किसी एक कंपनी का जिक्र नहीं किया गया है, लेकिन इतना जरूर कहा गया है कि अमेरिका में करीब 80 फीसदी और कनाडा में 74 फीसद ड्रोन डीजेआई कंपनी बनाती है, जिसका मुख्‍याल्‍य चीन के शेंजान में स्थित है। हाल के कुछ वर्षों में चीन से आने वाले ड्रोन की आमद का बढ़ना भी अमेरिका की चिंता का प्रमुख कारण बना हुआ है।
PunjabKesari
इसमें यह भी कहा गया है कि अमेरिका ऐसे किसी भी तरह के तकनीकी प्रोडेक्‍ट्स को लेकर काफी चिंतित है जो हमारी जानकारी चुराने की कोशिश कर सकता है और दूसरे देश का खुफिया तंत्र इस जानकारी का गलत इस्‍तेमाल अमेरिका के खिलाफ कर सकता है। आपको बता दें कि चाइनीज ड्रोन के खतरे की आशंका से घबराए अमेरिका के इस अलर्ट पर अंतिम मुहर राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ही लगाई है। आपको याद दिला दें कि पिछले सप्‍ताह की ट्रंप ने एक एग्‍जीक्‍यूटिव ऑर्डर पर साइन कर चीन की हुवाई कंपनी को अमेरिका में प्रतिबंधित कर दिया था। उस वक्‍त भी ट्रंप ने कंपनी पर राष्‍ट्रीय सुरक्षा के खतरे की आशंका जताई थी। यहां पर ये भी ध्‍यान में रखना होगा कि ट्रेड वार के चलते दोनों देशों के व्‍यापारिक ही नहीं कूटनीतिक संबंध भी खतरे में पड़ गए हैं।
PunjabKesari
गौरतलब है कि चीन की कंपनी द्वारा बनाए गए ड्रोन पर पहली बार सवाल नहीं उठा है, बल्कि इससे पहले 2017 में अमेरिकी सेना ने चीनी कंपनी डीजेआई के ड्रोन प्रतिबंधित करने का मुद्दा उठाया था। इस दौरान सामने आई खुफिया विभाग की इंटरनल रिपोर्ट में तो यहां तक कहा गया था कि इन ड्रोन के निशाने पर अहम सरकारी दफ्तर तक हो सकते हैं।  DJI के ड्रोन के उपयोग को लेकर भी अमेरिका ने इसके उपभोक्‍ताओं को चेतावनी दी है। नए उपभोक्‍ताओं को यहां तक कहा गया है कि वह इसकी खरीद से पहले कुछ जरूरी उपाय करना न भूलें। इसमें इसके यूज के दौरान इंटरनेट का इस्‍तेमाल न करने और अपने डिजीटल कार्ड को सुरक्षित रखने की हिदायत दी गई है। इसके अलावा यह भी बताया गया है कि इसका इस्‍तेमाल किस तरह से किया जाए जिससे यह राष्‍ट्रीय और निजी सुरक्षा में किसी भी तरह की सेंधमारी न कर सके।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!