INLA के सहायक सचिव रॉबिन्सन पहुंचे पाकिस्तान, दाऊद इब्राहिम पर कसेगा शिकंजा !

Edited By Tanuja,Updated: 30 Jun, 2022 04:29 PM

is the noose tightening around dawood ibrahim

इंटरनेशनल नारकोटिक्स एंड लॉ एनफोर्समेंट अफेयर्स (INLA) के सहायक सचिव टॉड डी रॉबिन्सन पाकिस्तान के चार दिवसीय दौरे पर हैं। इब्राहिम...

वॉशिंगटनः इंटरनेशनल नारकोटिक्स एंड लॉ एनफोर्समेंट अफेयर्स (INLA) के सहायक सचिव टॉड डी रॉबिन्सन पाकिस्तान के चार दिवसीय दौरे पर हैं। इब्राहिम पाकिस्तान सरकार के अधिकारियों के साथ चर्चा में कराची स्थित क्राइम लॉर्ड और नशीले पदार्थों के तस्कर दाऊद के मुद्दे को उठा सकते हैं। अपनी यात्रा के दौरान सहायक सचिव रॉबिन्सन विभिन्न विषयों पर अमेरिका-पाकिस्तान सहयोग पर चर्चा करेंगे, जिसमें नशीले पदार्थ, लैंगिक मुद्दे, अंतरराष्ट्रीय अपराध और सीमा सुरक्षा शामिल हैं।

 

GSV के एक सवाल के जवाब में कि क्या सहायक सचिव रॉबिन्सन कराची स्थित दाऊद इब्राहिम के अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक और नशीले पदार्थों के नेटवर्क के मुद्दे को उठाएंगे, विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कहा,  हमारे भागीदारों और वार्ताकारों को हर उपलब्ध अवसर पर हम अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध और नशीले पदार्थों की तस्करी का मुद्दा उठाते रहे हैं।  " दाऊद इब्राहिम, जिसे यूएस ट्रेजरी विभाग द्वारा कार्यकारी आदेश 13224 के तहत वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है, ब्रिटेन और पश्चिमी यूरोप में नशीले पदार्थों के बड़े पैमाने पर शिपमेंट  और भारत  को अस्थिर करने के उद्देश्य से इस्लामी चरमपंथियों द्वारा किए गए फंडिंग हमलों में शामिल है। उनका अंतर्राष्ट्रीय अपराध सिंडिकेट D कंपनी मुख्य रूप से भारत, पाकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात में संचालित होता है।

 

D कंपनी विभिन्न आपराधिक गतिविधियों में शामिल है, जिसमें नशीले पदार्थों की तस्करी, जबरन वसूली, तस्करी और अनुबंध हत्याएं शामिल हैं। दाऊद इब्राहिम और डी कंपनी के अन्य नेता  भारत में 1993 के  मुंबई आतंकवादी बम विस्फोटों में उनकी संदिग्ध संलिप्तता के लिए इंटरपोल रेड नोटिस के निशाने पर हैं। इस हमले में 257 लोग मारे गए थे। अक्टूबर 2003 में, ट्रेजरी विभाग ने दाऊद इब्राहिम को विशेष रूप से वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया। जून 2006 में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने किंगपिन अधिनियम के अनुसार दाऊद इब्राहिम और डी कंपनी को महत्वपूर्ण विदेशी नशीले पदार्थों के तस्करों के रूप में नामित किया।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!