यूक्रेन युद्ध के खिलाफ ब्रिटिश PM का आह्वान - रूस पर तेल व गैस की निर्भरता खत्म करे दुनिया

Edited By Tanuja,Updated: 16 Mar, 2022 02:49 PM

uk pm boris johnson calls on world to wean off russian oil gas

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन पर युद्ध के विरोध में रूस के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन बनाने और उसके तेल एवं गैस निर्यात पर निर्भरता खत्म

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन पर युद्ध के विरोध में रूस के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन बनाने और उसके तेल एवं गैस निर्यात पर निर्भरता खत्म करने के अभियान की घोषणा की है। इस कवायद के तौर पर वह बुधवार को खाड़ी क्षेत्र की यात्रा आरंभ करेंगे। जॉनसन का अबू धाबी और रियाद में ऊर्जा, क्षेत्रीय सुरक्षा और मानवीय राहत पर वार्ता के लिए नेताओं से मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

 

डाउनिंग स्ट्रीट ने इस वार्ता को यूक्रेन में संकट पर वैश्विक कार्रवाई प्रेरित करने के लिए ब्रिटेन की कोशिश बतायी है। नेताओं के रूस-यूक्रेन संकट के बीच ऊर्जा सुरक्षा में सुधार लाने और वैश्विक ऊर्जा एवं खाद्य कीमतों में अस्थिरता कम करने के प्रयासों पर चर्चा करने की संभावना है। जॉनसन ने यात्रा से पहले कहा, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर जो क्रूर और बिना उकसावे का हमला किया है, उसके दुनियाभर, यूरोप की सीमाओं के बाहर भी दूरवर्ती परिणाम होंगे।'' उन्होंने कहा, ‘‘ब्रिटेन नयी वास्तविकता से निपटने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बना रहा है। दुनियाभर को हाइड्रोकार्बन और तेल एवं गैस के लिए रूस पर निर्भरता कम करनी चाहिए।

 

इस प्रयास में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात अहम अंतर्राष्ट्रीय साझेदार हैं। हम दीर्घकाल में क्षेत्रीय सुरक्षा, मानवीय राहत प्रयास के लिए समर्थन और वैश्विक ऊर्जा बाजार को स्थिर करने के लिए उनके साथ काम करेंगे।'' जॉनसन संयुक्त अरब अमीरात में शहजादे मोहम्मद बिन जायेद से बातचीत करेंगे और इसके बाद सऊदी अरब में शहजादे मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात करेंगे। इस यात्रा का उद्देश्य रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शासन पर कूटनीतिक और आर्थिक दबाव बढ़ाने के लिए एक साथ मिलकर काम करने की महत्ता उजागर करना है।  

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!